Hindi News »Uttar Pradesh »Lucknow »News» Yogi Said Farmers And Youth Are The Priority Of Our Government

पिछली सरकार के पाप के कूड़े को हमने किया साफ, गांवों का विकास हमारी सरकार का एजेंडा : योगी

सीएम योगी ने कहा- पहली बार किसी सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गरीब और नौजवान आया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 25, 2018, 02:34 PM IST

  • पिछली सरकार के पाप के कूड़े को हमने किया साफ, गांवों का विकास हमारी सरकार का एजेंडा : योगी
    +1और स्लाइड देखें
    सीएम योगी ने कहा- प्रदेश सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गांव, गरीब और नौजवान हैं।

    लखनऊ.सीएम योगी आदित्यनाथ ने कृषि, राजस्व एवं खाद्य- रसद विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बुधवार को शिरकत की। यहां कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पगड़ी पहनाकर सीएम का स्वागत किया। कार्यक्रम कोसंबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा- 'मैं उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के सभी किसान भाईयों और बहनों का हृदय से स्वागत और अभिनंदन करता हूं।'

    -सीएम योगी ने कहा- प्रदेश सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गांव, गरीब और नौजवान हैं। यही प्रदेश है जहां किसानों को खाद और बीज के लिए लाठी खानी पड़ती थी। इस बार किसानों को लाठी नहीं खानी पड़ी है। हम प्रदेश के विकास को नई दिशा दे सके इसकी कोशिश कर रहे हैं। पहली बार मंडियों की सफ़ाई हुई है। कई टन कूडा निकला गया है।

    -पिछली सरकार के पाप का कूडा था। यूपी की मंडियां अब बेहतर हो रही हैं। प्रदेश के किसानों की राजस्व, खाद्य एवं रसद विभागों की समस्याए किस तरह से दूर हो सके इसको लेकर ये कार्यक्रम आयोजित किया गया है। पहली बार किसी सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गरीब और नौजवान आया है।

    -आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस भी मनाया जा रहा है। भारत की लोकतांत्रिक दे है और वोटिंग भारत के नागरिक का लोकतांत्रिक अधिकार है। हमने प्रदेश के अंदर परम्परागत उत्पादन को शुरू करने के उद्देश्य से 'एक जिला-एक उत्पाद' की योजना को लांच किया है।

    गन्ना किसानों को दिया भुगतान

    -योगी ने कहा- हमने गन्ना किसानों का 20 हज़ार करोड़ में से ज्यादातर का भुगतान कराया है। अब सिर्फ 400 करोड़ रह गया है। पिछली सरकार में 3 हजार सोलर पंप नहीं बांट पाए थे। हम इस साल किसानों को 20 हज़ार सोलर पंप उपलब्ध कराने जा रहे हैं। आलू किसानों की समस्या के लिए एक कमेटी गठित की है। जिसकी रिपोर्ट जल्द मिलने वाली है। हम आलू किसानों के लिए बेहतर नीति देंगे।

    -सरकार ने मात्र 10 महीनों के अंदर 80 हजार करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि डिजिटल ट्रॉन्जेक्शन और आरटीजीएस के माध्यम से सीधे किसानों के खातों में भेजने की व्यवस्था की।

    सपा सरकार पर हमला

    -योगी ने सपा सरकार पर हमला करते हुए कहा- पहले किसानों को समर्थन मूल्य भी नहीं मिल पाता था, इस बार समर्थन मूल्य भी मिल रहा है। गेहूं में हम लोगों ने 10 रुपये प्रति कुंतल और धान में 15 रुपये प्रति कुंतल अतिरिक्त धनराशि दे रहे हैं।
    -किसान खुशहाल होगा, तो प्रदेश खुशहाल होगा, किसानों के चेहरे पर खुशहाली होगी, तो प्रदेश के नौजवानों के लिए अन्य ढेर सारी योजनाएं लेकर आने में हमें सुविधा होगी।

    केशव मौर्य के नेतृत्व में किया कमेठी का गठन

    -आलू किसानों की समस्या के लिए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में एक समिति गठित की है, इस समिति में राज्य के कृषि मंत्री, उद्यान मंत्री, वित्त मंत्री भी शामिल हैं।

  • पिछली सरकार के पाप के कूड़े को हमने किया साफ, गांवों का विकास हमारी सरकार का एजेंडा : योगी
    +1और स्लाइड देखें
    कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पगड़ी पहनाकर सीएम का स्वागत किया।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Lucknow News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Yogi Said Farmers And Youth Are The Priority Of Our Government
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×