--Advertisement--

पिछली सरकार के पाप के कूड़े को हमने किया साफ, गांवों का विकास हमारी सरकार का एजेंडा : योगी

सीएम योगी ने कहा- पहली बार किसी सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गरीब और नौजवान आया है।

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2018, 02:34 PM IST
सीएम योगी ने कहा- प्रदेश सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गांव, गरीब और नौजवान हैं। सीएम योगी ने कहा- प्रदेश सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गांव, गरीब और नौजवान हैं।

लखनऊ. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कृषि, राजस्व एवं खाद्य- रसद विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बुधवार को शिरकत की। यहां कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पगड़ी पहनाकर सीएम का स्वागत किया। कार्यक्रम कोसंबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा- 'मैं उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के सभी किसान भाईयों और बहनों का हृदय से स्वागत और अभिनंदन करता हूं।'

-सीएम योगी ने कहा- प्रदेश सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गांव, गरीब और नौजवान हैं। यही प्रदेश है जहां किसानों को खाद और बीज के लिए लाठी खानी पड़ती थी। इस बार किसानों को लाठी नहीं खानी पड़ी है। हम प्रदेश के विकास को नई दिशा दे सके इसकी कोशिश कर रहे हैं। पहली बार मंडियों की सफ़ाई हुई है। कई टन कूडा निकला गया है।

-पिछली सरकार के पाप का कूडा था। यूपी की मंडियां अब बेहतर हो रही हैं। प्रदेश के किसानों की राजस्व, खाद्य एवं रसद विभागों की समस्याए किस तरह से दूर हो सके इसको लेकर ये कार्यक्रम आयोजित किया गया है। पहली बार किसी सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गरीब और नौजवान आया है।

-आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस भी मनाया जा रहा है। भारत की लोकतांत्रिक दे है और वोटिंग भारत के नागरिक का लोकतांत्रिक अधिकार है। हमने प्रदेश के अंदर परम्परागत उत्पादन को शुरू करने के उद्देश्य से 'एक जिला-एक उत्पाद' की योजना को लांच किया है।

गन्ना किसानों को दिया भुगतान

-योगी ने कहा- हमने गन्ना किसानों का 20 हज़ार करोड़ में से ज्यादातर का भुगतान कराया है। अब सिर्फ 400 करोड़ रह गया है। पिछली सरकार में 3 हजार सोलर पंप नहीं बांट पाए थे। हम इस साल किसानों को 20 हज़ार सोलर पंप उपलब्ध कराने जा रहे हैं। आलू किसानों की समस्या के लिए एक कमेटी गठित की है। जिसकी रिपोर्ट जल्द मिलने वाली है। हम आलू किसानों के लिए बेहतर नीति देंगे।

-सरकार ने मात्र 10 महीनों के अंदर 80 हजार करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि डिजिटल ट्रॉन्जेक्शन और आरटीजीएस के माध्यम से सीधे किसानों के खातों में भेजने की व्यवस्था की।

सपा सरकार पर हमला

-योगी ने सपा सरकार पर हमला करते हुए कहा- पहले किसानों को समर्थन मूल्य भी नहीं मिल पाता था, इस बार समर्थन मूल्य भी मिल रहा है। गेहूं में हम लोगों ने 10 रुपये प्रति कुंतल और धान में 15 रुपये प्रति कुंतल अतिरिक्त धनराशि दे रहे हैं।
-किसान खुशहाल होगा, तो प्रदेश खुशहाल होगा, किसानों के चेहरे पर खुशहाली होगी, तो प्रदेश के नौजवानों के लिए अन्य ढेर सारी योजनाएं लेकर आने में हमें सुविधा होगी।

केशव मौर्य के नेतृत्व में किया कमेठी का गठन

-आलू किसानों की समस्या के लिए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में एक समिति गठित की है, इस समिति में राज्य के कृषि मंत्री, उद्यान मंत्री, वित्त मंत्री भी शामिल हैं।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पगड़ी पहनाकर सीएम का स्वागत किया। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पगड़ी पहनाकर सीएम का स्वागत किया।
X
सीएम योगी ने कहा- प्रदेश सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गांव, गरीब और नौजवान हैं।सीएम योगी ने कहा- प्रदेश सरकार के मूल एजेंडे में किसान, गांव, गरीब और नौजवान हैं।
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पगड़ी पहनाकर सीएम का स्वागत किया।कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पगड़ी पहनाकर सीएम का स्वागत किया।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..