--Advertisement--

योगी सरकार गाय की काउंटिंग कराएगी, इलाज भी होगा मुफ्त

कैबिनेट का फैसला, उपचुनाव से पहले गोरखपुर को पीपीगंज ब्लाक का तोहफा

Danik Bhaskar | Dec 26, 2017, 07:22 PM IST

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब गाय (गोवंशी) पशुओं की काउंटिंग कराएगी। गाय के साथ भैंस, सुअर, बकरी, भेंड़ की भी गणना कराई जाएगी। इसके लिए कैबिनेट ने 7.86 लाख रुपए की मंजूरी प्रदान कर दी है। मंगलवार की शाम कैबिनेट की बैठक में दस फैसले लिए गए।.. आगे पढ़े सरकार के फैसले

दिव्यांगों की पेंशन बढ़ी

-सरकार ने दिव्यांग को 300 रुपए पेंशन मिलती थी, जिसे बढ़ाकर 600 रुपये करने के प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी है।

- प्रदेश सरकार के पशुपालन विभाग ने 2012 में गौवंशी पशुओं का सर्वे कराया था, उस समय 205.66 गौवंश प्रदेश में था।

-इसी वर्ष की गणना में महिष (भैंस) की संख्या 306.25 लाख थी। 155.86 भेंड़- बकरी थी। जबिक सुकरों की संख्या 13.34 लाख थी।

-कुक्कुट की संख्या 186.86 लाख थी। योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट ने मंगलवार को इन पशुओं के संरक्षण व नए सिरे से गणना के लिए 786.92 लाख रुपए की मंजूरी प्रदान की है।

-गणना के लिए प्रदेश को चार जोनों मेंं बाटा जाएगा और यहां मेला लगाकर पशुओं की न सिर्फ फ्री चिकित्सा की जाएगी बल्कि उनका बीमा भी कराया जाएगा।

-चिकित्सा सुविधा का खर्च सरकार उठाएगी और बीमा का प्रीमियम पशुपालक को देना होगा, यह जानकारी सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने दी।

उपचुनाव से पहले गोरखपुर को नए ब्लाक का तोहफा

-योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे से रिक्त चल रहे गोरखपुर संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव से पहले सरकार ने यहां के लोगों को पीपीगंज के रूप में नए ब्लाक का तोहफा देने का निर्णय किया है।

- पीपीगंज (गोरखपुर) ब्लाक में 6 न्याय पंचायत को शामिल किया जाएगा , इस पर 446.84 लाख का व्यय सरकार पर आएगा

-कैबिनेट ने पुनर्वास भूमिअर्जन अधिसूचना के संशोधन के संदर्भ में

- उत्तर प्रदेश हैंडलूम के गारमेंट पालिसी - 2017 अनुमोदन किया गया है। इससे हतकरघा , वस्त्र उधोग ,रेशम बुलेटप्रूफ जैकेट ,पैराशूट आदि क्षेत्र में निवेश की राह खुलेगी।

- यूपी पुलिस आरमोरर शाखा में बदलाव करने का निर्णय लिया है। इससे आरक्षी, उप निरीक्षक को ट्रॉनिग मिलेगी, जो सेना के माध्यम से होता है, यही सेम ट्रेनिग सीआरपीएफ करती है। अब तक एेसे ट्रेनिंग नहीं होती थी।

- गाजियाबाद के लोनी में सिचाई विभाग।की जमीन राजस्व विभाग को ट्रासर्फर कर दी गयी है।

- यूपी राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद में समूह ख, और ग लोक सेवा आयोग और घ समूह भर्ती अब यूपी एसएसएससी के जरिए

-सरकार उच्च न्यायालय के जजों को लैपटॉप खरीदने के लिए धनराशि दी जाएगी। अब तक सरकार पांच साल की अवधि के लिए लैटपाट खरीदकर देती थी।

- लखनऊ आगरा एक्सप्रेस में हुडको से 1530. 6 करोड़ लोन लिया गया था, जिसे इलाहाबाद बैंक से कम ब्याज पर लोन लेने का निर्णय़ लिया गया है।

- बाल गंगा धर तिलक का 101वां जन्मदिन 30 दिसम्बर को मनाया जाएगा, जिसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी हिस्सा लेंगे।