Hindi News »Uttar Pradesh »Lucknow »News» AAP Released The Special Manifesto For Women

'आप' ने महिलाओं के लिए अलग से जारी किया स्पेशल मैनिफेस्टो, इन मुद्दों पर दिया जोर

'आप' पहली बार यूपी के नगर निगम चुनावों में उतरी है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 14, 2017, 02:45 PM IST

  • 'आप' ने महिलाओं के लिए अलग से जारी किया स्पेशल मैनिफेस्टो, इन मुद्दों पर दिया जोर
    +1और स्लाइड देखें
    आप ने अपने घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए रोजगार की बात कही है।
    लखनऊ. यूपी निकाय चुनावों में आम आदमी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र के अलावा महिलाओं को लिए अलग से एक स्पेशल मैनिफैस्टो जारी किया है। जिसमें महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर मोहल्ले में फ्री सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और लड़कियों को स्मॉल इंडस्ट्रीज स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग भी दी जाएगी। प्रदेश प्रवक्ता वैभवा माहेश्वरी ने DainikBhaskar.com से विशेष बाचचीत की। उन्होंने बताया- "हमारी इस पहल से महिलाओं का उत्पीड़न व दुर्घटानाओं में कमी आएगी।"
    -'आप' पहली बार यूपी के नगर निगम चुनावों में उतरी है। लेकिन उसकी तैयारी में आक्रामकता साफ नजर आ रही है। कुछ दिन पहले ही उसने अपना घोषणा पत्र जारी किया था।
    -इसमें खास बात ये की 'आप' ने इन चुनावों में महिला स्पेशल मैनिफेस्टो भी जारी किया है। जिसमें लड़कियों व घरेलू महिलाओं को लघु व कुटीर उद्योगों से जोड़ने के लिए हर वार्ड में एक स्मॉल स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलने की बात कही गई है।

    -लड़कियों के साथ गलियों व मोहल्ले में होने वाली छेड़छाड़ व लूट पर रोक लगाने के लिए हर मोहल्ले में सीसीटीवी कैमरे लगाने का वादा किया गया है।
    -इनके अलावा ऐसी जगहों को 'आप' के पार्षद व कार्यकर्ता हर गली-मोहल्ले में घूमकर चिन्हित करेंगे जहां से लड़कियों के गुजरते वक्त अंधेरा रहता है। ऐसे रास्तों पर हाईमास्क लाइट लगवाई जाएंगी।
    महिलाओं के रोजगार व लड़कियों के स्मॉल स्किल डेवलपमेंट पर जोर
    -इसमें घरेलू महिलाओं को लघु व कुटीर उद्योगों से जोड़ने के लिए मोहल्ला स्तर पर एक कमेटी पार्टी की ओर से बनाकर उसपर काम किया जाएगा। जिससे की उनके बनाए घरेलू प्रोडक्ट को जिला या प्रदेश स्तर पर सप्लाई किया जा सके।
    -वहीं, हाईस्कूल, इंटर व ग्रेजुएट हो चुकी लड़कियों को एरिआ वाइज स्मॉल स्किल डेवलपमेंट पर ट्रेनिंग दिया जाएगा। जिससे ऐसी लड़कियों के एजुकेशनल क्वालिटी के अलावा रोजगार परक शिक्षा की जानकारी देते हुए उनके प्लेसमेंट का काम करेंगे।
    -सभी क्षेत्रों के प्रमुख बाजारों, चौराहों, और बड़े व घने मोहल्लों में महिला शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। जिससे किसी महिला को कहीं भी शर्मिंदा न होना पड़े।
    -इनके अलावा नगर निगम के मकानों व जमीनों के एलॉटमेंट पर महिलाओं को विशेष छूट दी जाएगी।
  • 'आप' ने महिलाओं के लिए अलग से जारी किया स्पेशल मैनिफेस्टो, इन मुद्दों पर दिया जोर
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×