Hindi News »Uttar Pradesh »Lucknow »News» Startup India Yatra To Empower Budding Entrepreneurs In Uttar Pradesh

यूपी के आंत्रप्रैन्योर्स को मजबूत करेगी Startup India Yatra, 7 शहरों में लगेंगे कैंप

8 नवंबर से 25 नवंबर तक चलने वाला यह इनीशिएटिव 7 शहरों में चलेगा और इसका ग्रैंड फिनाले इवेंट लखनऊ में होगा।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 14, 2017, 03:13 PM IST

यूपी के आंत्रप्रैन्योर्स को मजबूत करेगी Startup India Yatra, 7 शहरों में लगेंगे कैंप
लखनऊ. स्टार्टअप इंडिया हब, इनवेस्ट इंडिया के साथ मिलकर iB Hubs उत्तर प्रदेश के लिए 'स्टार्टअप इंडिया यात्रा' शुरू कर चुका है जो राज्य के नॉन मेट्रो शहरों में कैंप्स लगाने जा रहा है। यह यात्रा नए आंत्रप्रैन्योर्स को मज़बूत बनाने के लिए शुरू की गई है। 8 नवंबर से 25 नवंबर तक चलने वाला यह इनीशिएटिव 7 शहरों में चलेगा और इसका ग्रैंड फिनाले इवेंट लखनऊ में होगा।
यूपी एडिशन में Startup India Yatra का उद्देश्य युवाओं को कई गतिविधियों में शामिल करते हुए उन्हें आंत्रप्रैन्योरशिप के लिए प्रेरित करना है। इसके साथ ही एक स्टार्टअप खोलने और उसे सफल बनाने में आ रही दिक्कतों पर चर्चा के साथ एक्सपर्ट्स के ज़रिए उसे दूर करने का तरीका भी बताया जाएगा। हर इवेंट सफल आंत्रप्रैन्योर्स होस्ट करेंगे जिसमें स्थानीय प्रशासन, कॉरपोरेट्स मेंटर्स और इनक्यूबेशन एक्सपर्ट भी होंगे।
आंत्रप्रैन्योरशिप को प्रमोट करने के लिए हर सिटी में कैंप आयोजित किए जाएंगे जिसमें 3000 से ज्यादा युवा अपने आइडियाज के साथ शामिल होंगे। उनके पास मौका होगा कि वे अपने आइडियाज को सबके सामने रखें। जो आइडियाज सिलेक्ट होंगे उनके साथ ग्रैंड फिनाले आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही प्रतियोगियों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं को बताने वाला एक फैसिलेटेशन कैंप भी आयोजित होगा जो उनके लिए काफी मददगार साबित होगा।
ऐसा होगा ग्रैंड फिनाले
लखनऊ में होने वाले ग्रैंड फिनाले में रीजनल विनर्स शामिल होंगे और ज्यूरी मेंबर्स के सामने अपने आइडियाज को रखेंगे। इस सिलेक्शन ज्यूरी में उत्तर प्रदेश के कई स्टार्टअप फाउंडर्स, इनक्यूबेशन एक्सपर्ट और सरकार के बड़े अधिकारी होंगे। जो टॉप आइडियाज होंगे उन्हें पांच बड़े इनक्यूबेशन सेंटर्स IIT Kanpur, IIT BHU, iB Hubs, NxG Ventures और बिमटेक में इनक्यूबेट किया जाएगा।
बता दें कि ओपन फ्यूल फाउंडेशन के साथ मिलकर ‘Startup India Yatra’ का गुजरात एडिशन काफी सफल रहा था। इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी एडिशन भी शुरू किया गया है, जिससे नॉन मेट्रो स्टार्टअप्स भी लाइमलाइट में आ सकेंगे।
स्टार्टअप इंडिया के बारे में
यह भारत सरकार का एक विशेष उपक्रम है जो नए आइडियाज और देश में स्टार्टअप्स के लिए बेहतर माहौल तैयार करने में मदद करता है।
ज्यादा जानकारी के लिए विजिट करें- https://www.startupindia.gov.in/
इनवेस्ट इंडिया के बारे में
यह भारत सरकार का एक अंग है जो देश में निवेश को प्रोत्साहित करता है। यह मेक इन इंडिया और स्टार्टअप इंडिया इनीशिएटिव्स से भी जुड़ा है।
ज्यादा जानकारी के लिए विजिट करें-http://investindia.gov.in/
iB Hubs के बारे में
iB Hubs, पैन-इंडिया स्टार्टअप हब है जो स्टार्टअप शुरू करने और उसे चलाने में हर तरह की मदद करती है। इनके पास 230 से ज्यादा प्रोफेशनल्स की टीम है, जो देश के कई उच्च शिक्षा संस्थानों जैसे आइआइटी, आइआइएम और एनआईटी के साथ कई बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने का अनुभव रखते हैं। इसका उद्देश्य आंत्रप्रैन्योरशिप को बढ़ावा देने के साथ साथ किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने में आ रही दिक्कतों को भी दूर करना है। iB hubs देश के कई संस्थानों जैसे आइआइटी कानपुर, आइआइटी खड़गपुर, आइआइटी कोलकाता इनोवेशन पार्क और राज्य सरकारों से भी जुड़ा है।
ज्यादा जानकारी के लिए विजिट करें-http://ibhubs.co/
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×