विज्ञापन

लोकदल के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष बोले- बेटे के कारण मुलायम को सपा को टूटते देखना पड़ रहा है, साइकिल फ्रीज हुई तो नेताजी हमारी पार्टी के होंगे सर्वे-सर्वा

Dainik Bhaskar

Jan 12, 2017, 12:58 PM IST

dainikbhaskar.com से बातचीत में वर्तमान में लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी सुनील सिंह ने बताया कि अगर 'साइकिल' फ्रीज होती है कि मुलायम लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेंगे।

सुनील सिंह ने बताया कि लोकदल का हर कार्यकर्ता चाहता है कि मुलायम सिंह लोकदल के साथ आएं (फाइल)। सुनील सिंह ने बताया कि लोकदल का हर कार्यकर्ता चाहता है कि मुलायम सिंह लोकदल के साथ आएं (फाइल)।
  • comment
लखनऊ. समाजवादी पार्टी में चल रहे सिंबल विवाद पर शुक्रवार को चुनाव आयोग का फैसला आ सकता है। इस बीच खबर है कि अगर साइकिल चुनाव चिह्न फ्रीज किया गया तो मुलायम सिंह लोकदल के सिंबल ('हल जोतता किसान') पर चुनाव में उतर सकते हैं। लोकदल के नेशनल प्रेसिडेंट चौधरी सुनील सिंह ने Dainikbhaskar.com से बातचीत में यह बात कही। Q&A में पढ़ें और क्या कहा सुनील सिंह ने...
#आपकी मुलायम सिंह यादव से कितनी बार बात या मुलाकात हो चुकी है?
- "सपा में 1 जनवरी के बाद से विवाद काफी ज्‍यादा बढ़ा है। उसके बाद से अब तक मेरी मुलायम से 3 बार मुलाकात हो चुकी है। सिंबल को लेकर ही बातचीत हुई।'
- "मैंने नेताजी से वादा किया है कि आपके हर दुख में हम साथ खड़े हैं, क्योंकि वे लोकदल के पुराने नेता हैं।'
#सिंबल देने के लिए आपने पहले क्‍या ऑफर दिया?
- "ऑफर उधर से भी था तो हमने भी आगे बढ़कर पेशकश कर दी। इसमें पहले और बाद की कोई बात नहीं है।"
- "ये बड़ा दुखद है कि 76 साल की उम्र में मुलायम सिंह को अपनी ही पार्टी के लिए चुनाव आयोग के दरवाजे पर जाना पड़ा है।"
#अमर सिंह और शिवपाल यादव का क्या रोल रहा है?
- "1 जनवरी को अमर सिंह का मेरे पास फोन आया था। इसके बाद उनसे कई बार बात हुई।"
- "11 दिसंबर को भी उनसे मुलाकात हुई। उन्होंने जैसे ही नेताजी के लिए सिंबल वाली बात बताई, मैं तैयार हो गया। इस मामले में मेरी कई बार शिवपाल यादव से भी बात हुई।"
#अगर नेताजी लोकदल के सिंबल पर चुनाव लड़ते हैं तो उनका क्‍या रोल होगा?
- "मुलायम सिंह यादव लोकदल के पुराने और सीनियर नेता हैं। वे लोकदल के सिंबल पर चुनाव में उतरते हैं तो उन्हें लोकदल का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाएगा। मेरी भूमिका भी वही तय करेंगे।"
#मुलायम सिंह के साथ आने पर आपके ही लोगों को टिकट नहीं मिला तो क्या वो विरोध नहीं करेंगे?
- "मैं आपसे फिर कह रहा हूं कि मुलायम हमारे पुराने नेता हैं। ऐसे में पार्टी हित के लिए अब तक हमारे कार्यकर्ता हमारे साथ रहे हैं। वे आगे भी रहेंगे।"
- "हमारे कार्यकर्ताओं को कुर्सी का लालच नहीं है। अब हम सब मिलकर सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। हमारा एकमात्र मकसद बीजेपी को रोकना है।"
#अगर इस दौरान मुलायम का अखिलेश यादव से समझौता हो गया तो फिर क्या करेंगे?
- "ये काल्पनिक सवाल है। समझौता होना होता तो अब तक हो जाता। फिलहाल इस बारे में कुछ सोचा नहीं है।"
- "मुझे तो इस बात का दुख है कि एक बेटे की वजह से इतने बड़े नेता को अपनी ही बनाई पार्टी को टूटते हुए देखना पड़ रहा है।"
#जानकार कहते हैं कि लोकदल की टूट में मुलायम का भी हाथ रहा?
- "ऐसा नहीं है। जब 1987 में लोकदल टूटी, तब लोकदल (अ) अजीत सिंह ने बनाई और लोकदल (ब) हेमवती नंदन बहुगुणा ने बनाई। तब मुलायम बहुगुणा के साथ चले गए थे।"
#मुलायम लोकदल में आने के बाद क्या अखिलेश के खिलाफ भी प्रचार कर सकते हैं?
- "जो भी सांप्रदायिक ताकतों के साथ होगा, उन सबके खिलाफ मुलायम और हम प्रचार करेंगे।"
- "यूपी में लोकदल हमेशा से किसानों की आवाज उठाती रही है, लेकिन सांप्रदायिक ताकतों ने किसानों को धर्म के आधार पर बांट दिया है। हम इसी खाई को पाटने का काम करेंगे।"
#आपको क्‍या लगता है कि समाजवादी पार्टी को कौन तोड़ना चाह रहा है?
- "इतिहास गवाह है कि चचेरे भाई और रिश्तेदार कभी भी अपने बड़े घरानों का हित नहीं चाहते हैं। यही हाल प्रो. रामगोपाल यादव का है। वो बीजेपी के हाथों की कठपुतली बने हुए हैं।"
- "मुलायम सिंह तो अपना परिवार साथ लेकर चल रहे थे, लेकिन बीच में वे धोखा खा गए।"

सुनील सिंह ने कहा कि सपा में 1 जनवरी के बाद विवाद ज्‍यादा बढ़ा है। तब से मेरी मुलायम सिंह से 3 बार मुलाकात हो चुकी है (फाइल)। सुनील सिंह ने कहा कि सपा में 1 जनवरी के बाद विवाद ज्‍यादा बढ़ा है। तब से मेरी मुलायम सिंह से 3 बार मुलाकात हो चुकी है (फाइल)।
  • comment
X
सुनील सिंह ने बताया कि लोकदल का हर कार्यकर्ता चाहता है कि मुलायम सिंह लोकदल के साथ आएं (फाइल)।सुनील सिंह ने बताया कि लोकदल का हर कार्यकर्ता चाहता है कि मुलायम सिंह लोकदल के साथ आएं (फाइल)।
सुनील सिंह ने कहा कि सपा में 1 जनवरी के बाद विवाद ज्‍यादा बढ़ा है। तब से मेरी मुलायम सिंह से 3 बार मुलाकात हो चुकी है (फाइल)।सुनील सिंह ने कहा कि सपा में 1 जनवरी के बाद विवाद ज्‍यादा बढ़ा है। तब से मेरी मुलायम सिंह से 3 बार मुलाकात हो चुकी है (फाइल)।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन