Hindi News »Uttar Pradesh »Lucknow »News» Sanyukta Bhatia Mayor Candidates Of BJP From Lucknow

BJP ने यूपी में घोष‍ित क‍िए 7 मेयर कैंड‍िडेट, लखनऊ से संयुक्ता भाटिया को बनाया प्रत्याशी

भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष की ओर से जारी सूची में राजधानी समेत 7 नगर निगम के महापौर पद के उम्‍मीदवारों के नाम शामिल हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 06, 2017, 12:08 AM IST

  • BJP ने यूपी में घोष‍ित क‍िए 7 मेयर कैंड‍िडेट, लखनऊ से संयुक्ता भाटिया को बनाया प्रत्याशी
    +1और स्लाइड देखें
    संयुक्ता भाट‍िया। फाइल
    लखनऊ. लंबे समय तक चले मंथन के बाद आखिरकार भाजपा ने लखनऊ से सयुंक्ता भाटिया को प्रत्याशी बनाया है। शनिवार को मेयर पद के प्रत्‍याशियों की पहली लिस्‍ट जारी करने के साथ ही भाजपा ने लगातार दूसरे दिन अपने मेयर प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा की है। रव‍िवार रात में भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पाण्‍डेय की ओर से जारी की गई सूची में राजधानी समेत 7 नगर निगम के महापौर पद के उम्‍मीदवारों के नाम शामिल हैं। आगे पढ़‍िए आखिर क्यों बनाई गई सयुंक्ता भाटिया मेयर कैंडिडेट...


    -सयुंक्ता भाटिया के पति सतीश भाटिया कैंट विधानसभा से दो विधायक रहे हैं और जनसंघ के समय से भाजपा के वो कार्यकर्ता रहे, लेकिन अचानक सतीश भाटिया का निधन हो गया। पहली बार उन्होंने ही इस सीट पर भाजपा को जीत 1991 में जीत दिलाई थी।
    -संयुक्ता के परिवार की पृष्ठभूमि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ी रही है। उनके बेटे प्रशांत भाटिया मौजूदा समय में आरएसएस के विभाग कार्यवाहक (लखनऊ विभाग) हैं।
    -चुनाव की घोषणा से पहले हुए इंटरव्यू के दौरान 80 फीसदी वॉर्ड संयोजकों और प्रभारियों ने उनके पक्ष में समर्थन दिया था। इसके अलावा सूबे में भाजपा सरकार के गठन के बाद अगस्त 2017 में संयुक्ता को महिला आयोग का सदस्य भी नामित किया गया था।
    -ये आरएसएस में बहुत ही करीबी हैं। इन्होंने दो बार कैंट विधानसभा से भी ट‍िकट मांगा, लेकिन नहीं मिला।
    -यही नहीं, 2012 के निकाय चुनाव के दौरान भी इनकी नाम की अटकलें लगाई जा रही थी। घोषणा से पहले तक भाजपा खेमे के कई बड़े नेता इन दावेदारों के एलान के लिए सिफारिश कर रहे थे।
    -यहां तक क‍ि सयुंक्ता भाटिया ने नॉम‍िनेशन तक कर दिया था, लेकिन भाजपा ने डॉ. दिनेश शर्मा के नाम पर मोहर लगा दी थी जिसके बाद इन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था।
    -आखिरकार लखनऊ नगर निगम की महिला सीट होने के बाद उन्हें भाजपा से मेयर कैंडिडेट बनने की सफलता मिल ही गई।

    इन 6 जिलों में भी घोषित हुए प्रत्याशी
    -बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं नगर निकाय चुनाव प्रभारी जेपीएस राठौर ने जानकारी देते हुए बताया, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने लखनऊ, अलीगढ़, वाराणसी, मथुरा, झांसी मुरादाबाद एवं सहारनपुर नगर निगमों के भाजपा प्रत्याशी घोषित किए हैं।
    -नगर निकाय चुनाव प्रभारी ने बताया, लखनऊ से संयुक्‍ता भाटिया, वाराणसी से मृदुला जायसवाल, अलीगढ़ से डॉ. राजीव अग्रवाल, मथुरा से डॉ. मुकेश आर्य बन्धु, झांसी से रामतीर्थ सिंघल, मुरादाबाद से विनोद अग्रवाल, सहारनपुर से संजीव वालिया भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित किए गए हैं।

    महंत देव्या गिरि‍ को सपा से म‍िल सकता है मेयर पद का ट‍िकट
    - बताया जा रहा है कि महंत दिव्या गिरि‍ रविवार को एक्स सीएम अखिलेश यादव से भेंट की हैं। कयास लगाया जा रहा है कि अखिलेश से भेंट के बाद इन्हें सपा मेयर का कैंडिडेट बन सकती हैं।
    -बता दें, अखिलेश से देव्या गिरि की मुलाकात की चर्चा राजनीतिक गलियारे में तेज हो गई है। दिव्या गिरी बीजेपी में खाली हाथ होने के बाद सपा के द्वार पहुंची हैं। ये मनकामेश्वर धाम की महंत हैं। बीते कुछ वर्षों से समाज सेवा में सक्रिय हैं।


  • BJP ने यूपी में घोष‍ित क‍िए 7 मेयर कैंड‍िडेट, लखनऊ से संयुक्ता भाटिया को बनाया प्रत्याशी
    +1और स्लाइड देखें
    बीजेपी द्वारा जारी की गई ल‍िस्ट।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×