Hindi News »Uttar Pradesh »Lucknow »News» यूपी नगर निगम चुनाव 2017, UP Municipal Election Result 2017

आज आएंगे निकाय चुनाव के नतीजे, तीन चरणों में हुई थी कुल 652 निकायों के लिए वोटिंग

कुल 16 नगर निगमों, 198 नगर पालिका और 438 नगर पंचायतों के लिए तीन चरणों में वोट डाले गए थे।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 30, 2017, 11:29 PM IST

आज आएंगे निकाय चुनाव के नतीजे, तीन चरणों में हुई थी कुल 652 निकायों के लिए वोटिंग

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 16 नगर निगम, 198 नगरपालिका और 438 नगर पंचायतों के चुनाव के नतीजे शुक्रवार को आए। 16 नगर निगमों में से 14 पर बीजेपी जीती। 2 पर बीएसपी को जीत हासिल हुई। नगरपालिका और नगर पंचायतों में भी बीजेपी आगे रही। इन नतीजों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगी सरकार, बीजेपी वर्कर्स और वोटर्स को बधाई दी। उन्होंने कहा- ये विकास की जीत है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने जीत के बाद कांग्रेस पर तंज कसा। उन्होंने कहा, "ये चुनाव सभी की आंखें खोलने वाला रहा और जो लोग इसे गुजरात से जोड़कर देखते थे, उनकी भी आंखें खोलने वाला रहा। गुजरात इलेक्शन में जीत का ख्वाब देख रही कांग्रेस यूपी में चित हो गई।"

क्या कहते हैं यूपी निकाय चुनाव के नतीजे, 5 साल में कितना फर्क आया?

पार्टी2017 के नतीजे2012 के नतीजेनफा/नुकसान
बीजेपी1410+4
बीएसपी20+2
एसपी000
कांग्रेस000

मोदी ने दी जनता और योगी को बधाई

- नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "विकास की इस देश में फिर एक बार जीत हुई। उत्तर प्रदेश निकाय चुनावों में शानदार जीत के लिए प्रदेश की जनता को बहुत-बहुत धन्यवाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी और पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को ढेरों शुभकामनाएं। यह जीत हमें जन कल्याण की दिशा में और अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगी।"

इन नतीजों ने हमारी जिम्मेदारी बढ़ा दी है- योगी
- योगी आदित्यनाथ ने कहा, "हम साढ़े चार करोड़ वोटर्स के आभारी हैं। मीडिया के लोगों का भी धन्यवाद करना चाहूंगा। स्टेट इलेक्शन कमीशन ने निष्पक्ष चुनाव कराने में अहम किरदार निभाया। हम उनके आभारी रहेंगे। इन नतीजों ने हम सब लोगों को जिम्मेदारी बढ़ाई है। इन नतीजों से बीजेपी वर्कर्स की जिम्मेदारी बढ़ा दी है। अब संगठन और सरकार को ज्यादा जिम्मेदारी के साथ काम करना होगा। पीएम नरेंद्र मोदी के विकास के विजन और बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह की कुशल रणनीति की वजह से जनता का भारी सपोर्ट मिला। यूपी नगर निकाय चुनाव सबकी आंखों को खोलने वाला है। गुजरात के बारे में जो लोग बड़ी-बड़ी बाते करते थे, उनका खाता नहीं खुला। अमेठी में हारे, नगर निकाय में खाता नहीं खुला।"

यूपी के 16 निगर निगमों में क्या रहे नतीजे?

यूपी नगर निगमकौन जीता?
आगरानवीन कुमार जैन (BJP)
कानपुर नगरप्रमिला पांडेय (BJP)
झांसीरामतीर्थ सिंघल (BJP)
वाराणसीमृदुला जायसवाल (BJP)
इलाहाबादअभिलाषा गुप्ता (BJP)
गोरखपुरसीताराम जायसवाल (BJP)
लखनऊसंयुक्ता भाटिया (BJP)
मथुरामुकेश (BJP)
फिरोजाबादनूतन राठौर (BJP)
गाजियाबादआशा शर्मा (BJP)
सहारनपुरसंजीव वालिया (BJP)
मेरठसुनीता वर्मा (बीएसपी)
बरेलीउमेश गौतम (BJP)
मुरादाबादविनोद अग्रवाल (BJP)
अलीगढ़मो. फुरकान (बीएसपी)
अयोध्याऋषिकेश जायसवाल (BJP)

इन नतीजों के मायने क्या हैं?

1) BJP शहरी वोटरों की पसंद बनी हुई है

- बीजेपी शहरी इलाकों की पार्टी बनी हुई है। पिछली बार की तरह इस बार भी यूपी के शहरी निकायों में उसका परफॉर्मेंस बहुत अच्छा है। उसने पिछली बार से चार निकाय ज्यादा जीते हैं।

2) BSP की यह वापसी है
- बहुजन समाज पार्टी इस बार बढ़त पर है। यह उसके लिए वापसी की तरह है। पार्टी ने पिछले लोकसभा चुनाव में खाली हाथ रहने और मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में कई सीटों पर नुकसान उठाने के बाद जमीनी स्तर पर काम किया। इसका नतीजा दो निकायों में देखने को मिला, जहां उसे जीत मिली।

3) सपा-कांग्रेस खाली हाथ
- शहरी वोटरों के बीच सपा और कांग्रेस खाली हाथ ही नजर आ रही है। 2012 में सपा सत्ता में थी, उसके बाद भी शहरी निकायों में उसे सफलता नहीं मिली थी। पांच साल बाद भी उसके लिए हालात ऐसे ही हैं।

4) गुजरात चुनाव पर पड़ सकता असर

- इन चुनाव के नतीजे गुजरात विधानसभा चुनाव पर भी असर डाल सकते हैं। बता दें कि वहां 9 और 14 दिसंबर को वोटिंग होनी है। रिजल्ट 18 दिसंबर को आएंगे।

4 नए शहरी निकायों में हुए चुनाव

- 2012 में 12 शहरी निकायों के चुनाव हुए थे। इस बार चार निकायों में पहली बार चुनाव हुए। इस तरह 16 निकायों में यूपी के कुल 3.36 करोड़ लोगों ने वोट डाले। वोटिंग तीन फेज में 22, 26 और 29 नवंबर को हुई। कुल 53% मतदान हुआ। पहले फेज में 52.59%, दूसरे में 49.3 फीसदी वोटिंग हुई थी। तीसरे फेज में 58.65% वोट डाले गए।

ये भी पढ़ें-

1) 100 साल बाद लखनऊ में महिला महापौर, यूपी के 16 में से 7 शहरों में वुमन मेयर

2) UP: नगरपालिका-नगर पंचायतों के चुनाव में भी BJP को बढ़त, कांग्रेस-SP पिछड़ीं

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Lucknow News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: UP ke shhari nikayon mein BJP ki jeet: yogi bole-gujarat ka khvaab dekh rhi kangares ho gayi chit
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×