उप्र / राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं, कहा- विरासत से प्रेरणा लेकर देश के विकास में सहयोग करना चाहिए

राजयपाल आनंदीबेन पटेल के साथ सीएम योगी। राजयपाल आनंदीबेन पटेल के साथ सीएम योगी।
X
राजयपाल आनंदीबेन पटेल के साथ सीएम योगी।राजयपाल आनंदीबेन पटेल के साथ सीएम योगी।

  • देश मना रहा है 71वां गणतंत्र दिवस, विपक्षी दल के नेताओं ने भी शुभकामनाएं दीं
  • योगी ने कहा- जो लोग अतीत को याद नहीं करते, वो कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं

दैनिक भास्कर

Jan 26, 2020, 10:31 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने गणतंत्र दिवस के मौके पर लोगों को राष्ट्रपर्व की शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा है कि स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान से आजादी मिली है। देश की एकता को बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है।

राज्यपाल ने कहा कि गणतंत्र दिवस का अवसर हमें स्वयं को सौहार्द, शांति और भाईचारा कायम करने के लिए हमें प्रेरित करता है। हमें अपने पूर्वजों से प्राप्त अनुभवों और चिंतन की समृद्ध विरासत से प्रेरणा प्राप्त कर देश-प्रदेश के विकास में सहयोग करना चाहिए। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 71वें गणतंत्र दिवस की सभी को शुभकामनाएं दीं। कहा- देश को गणतंत्र दिलाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए हमें उनके त्याग और बलिदान को याद करना चाहिए। देश के बलिदानियों की वजह से ही आज हम इस मुकाम पर खड़े हैं। जो लोग अपने अतीत को याद नहीं करते वो कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं। 

हर कीमत पर सामाजिक सौहार्द, भाइचारा बनाने का संकल्प लें

पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि आज ही के दिन संविधान लागू किया गया था। हमें संविधान का सम्मान और आपसी भाइचारा और सामाजिक सौहार्द को हर कीमत पर बनाए रखने का संकल्प लेना चाहिए। भारतीय संविधान की प्रस्तावना में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, विचार और धर्म की उपासना और स्वतंत्रता की समता सुनिश्चित की गई है।

संविधान के प्रति बढ़ती जागृति से सरकारें परेशान

बसपा प्रमुख मायावती ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि देश के मानवतावादी अनुपम संविधान के प्रति खासकर युवकों एवं महिलाओं में बढ़ती जागृति और उसके प्रति सम्मान से सरकारें तो काफी परेशान दिख रही हैं लेकिन इससे देश को आशा की एक नई किरण व ऊर्जा मिल रही है, जो देश के लोकतंत्र के लिए एक शुभ संकेत हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना