• Hindi News
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Yogi Adityanath UP Sthapna Diwas | Anandiben Patel, Yogi Adityanath Uttar Pradesh Sthapna Diwas 2020 News and Updates On up foundation day

लखनऊ / अतीत की गौरवशाली परंपराएं हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं; यूपी दिवस पर सीएम योगी

अवध शिल्प ग्राम में यूपी दिवस का शुभारम्भ करतीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी। अवध शिल्प ग्राम में यूपी दिवस का शुभारम्भ करतीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी।
X
अवध शिल्प ग्राम में यूपी दिवस का शुभारम्भ करतीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी।अवध शिल्प ग्राम में यूपी दिवस का शुभारम्भ करतीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी।

  • अटल आवासीय विद्यालयों में निराश्रित बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी, इस बार सरकार तीसरा यूपी दिवस मना रही है
  • पूर्व राज्यपाल राम नाईक के अनुरोध पर सीएम योगी ने यूपी दिवस मनाने का फैसला किया था, तीन दिनों तक चलने वाले समारोह में कई कलाकार अपनी प्रस्तुती देंगे

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2020, 03:28 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर तीन दिवसीय रंगारंग आयोजनों का मेला शुक्रवार से लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में शुरू हो गया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्ज्वलित कर 'उत्तर प्रदेश दिवस' का उद्घाटन किया। इस मौके पर योगी ने कहा कि अतीत को विस्मृत करके कोई समाज और राष्ट्र आगे नहीं बढ़ सकता। अतीत की गौरवशाली परंपराएं हमें जहां आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं, वहीं अतीत के अनुभव के आधार पर हम अपने भविष्य के निर्माण के लिए योजनाएं बनाते हैं।

यहां अवध शिल्प ग्राम में यूपी दिवस का शुभारम्भ करते समय योगी ने यह बातें कही। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष हमने प्रयागराज में कुंभ का आयोजन किया था। लोग मुझसे पूछते थे कि कितने लोग इस आयोजन में आएंगे, तो मैं कहता था कि उत्‍तर प्रदेश की आबादी 23 करोड़ है, इससे कम लोग तो नहीं आएंगे। इसपर लोग कहने लगे कि 2013 में तो सिर्फ 12 करोड़ की आए थे, तो इस बार मान के चलें कि इसके डबल तो आएंगे ही। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय की योजना 18 मंडलों में शुरू की जा रही है। सरकार की तरफ से श्रमिकों के बच्चों के लिए श्रमिक सेस के रूप में शासन को पैसा मिलता है  लेकिन इसका उपयोग पहले नहीं हो रहा था। नवोदय विद्यालय की तर्ज पर ये 18 आवासीय विद्यालय शुरू होंगे जिसमें रजिस्टर्ड श्रमिकों के बच्चों के लिए निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी।

18 मंडलीय मुख्यालयों पर खुलेंगे अटल आवासीय विद्यालय 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 18 मंडल मुख्यालयों में अटल आवासीय विद्यालयों की नींव रखी गई। इन विद्यालयों में श्रमिकों के बच्चों और निराश्रित बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। वर्ष 2017 में पहले स्थापना दिवस पर योगी आदित्यनाथ ने ओडीओपी की घोषणा की थी, जबकि दूसरे स्थापना दिवस पर 2018 में विश्वकर्मा श्रम सम्मान शुरू किया गया था। अब तीसरे स्थापना दिवस पर सरकार अटल आवासीय विद्यालय की सौगात दी गई है।

तीन दिनों तक लोक कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुतियां
समारोह के तीन दिनों में जहां लोक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रदेश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाएंगी, वहीं राज्य सरकार की ओर से एमएसएमई और एक जिला-एक उत्पाद योजना में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले उद्यमियों और खेल प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। समारोह के दूसरे दिन 25 जनवरी को विभिन्न कार्यक्रम होंगे। 26 जनवरी को प्रदेश के कलाकार सांस्कृतिक व लोक कला के कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

अवध शिल्प ग्राम में भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण पर आधारित प्रदर्शनियां
यूपी दिवस कार्यक्रम में इस बार भी प्रदर्शनी, रंगारंग कार्यक्रम और सरकार की योजनाओं का लोकार्पण शामिल किया गया। इन प्रदर्शनियों में से एक खास प्रदर्शनी अवध शिल्प ग्राम में भगवान राम और कृष्ण से जुड़ी लगने वाली है। भगवान राम ने अपने जीवनकाल में किन-किन देशों की यात्रा की और उसका क्या उद्देश्य था। यह सब इस खास प्रदर्शनी में देखा जा सकेगा। इन सबके साथ भगवान कृष्ण और महाभारत से जुड़ी प्रदर्शनी भी लगाई गई है, इसे ललित कला अकादमी ने लगाया है।

उत्तर प्रदेश 24 जनवरी, 1950 को राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था। राम नाईक जब राज्यपाल बने तो उन्होंने यूपी दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया। इस बार इसका तीसरा आयोजन है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना