अयोध्या फैसला / उत्तरप्रदेश में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले 37 लोग गिरफ्तार; पुलिस की 24 घंटे में कार्रवाई



Ayodhya verdict; 37 people arrested for spreading rumors
X
Ayodhya verdict; 37 people arrested for spreading rumors

  • अधिकारियों कहा- फेसबुक, यूट्यूब और टि्वटर पर पोस्ट को लेकर कार्रवाई की गई
  • 3,712 सोशल मीडिया पोस्टों के खिलाफ ऐक्शन, कई को रिपोर्ट कर हटवाया

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2019, 10:30 AM IST

लखनऊ. अयोध्या केस में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अफवाह फैलाने के मामले में पुलिस ने 37 लोगों को गिरफ्तार किया है। कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। पुलिस महानिदेशक मुख्यालय की ओर से सोशल मीडिया पर कई जिलों में अभी भी नजर रखी जा रही है। 

 

एडीजी कानून व्यवस्था पीवी रामाशास्त्री ने बताया कि बीते 24 घंटे में लगभग 3,712 सोशल मीडिया पोस्टों के खिलाफ कार्रवाई की गई। इनमें से कई को रिपोर्ट कर हटवाया गया। पहली की गई ‘साइबर पेट्रोलिंग’के तहत ट्विटर, फेसबुक और यू-ट्यूब पर निगरानी रखी गई। सबसे अधिक ट्विटर पर 2426 पोस्ट, फेसबुक 865 पोस्ट और यू-ट्यूब के 69 वीडियो और प्रोफाइल के खिलाफ रिपोर्ट की गई।

 

सीधे मैसेज कर किया गया आगाह और हट गया ट्वीट
अधिकारियों ने बताया कि इस बार ट्विटर पर आने वाली पोस्ट पर सीधे संबंधित प्रोफाइल के डायरेक्ट मैसेज से पुलिस ने वार्निंग दी। इसका असर यह हुआ कि 75 प्रतिशत लोगों ने खुद से ही पोस्ट हटा ली, जिन लोगों ने वार्निंग के बाद भी पोस्ट नहीं हटाई। सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क कर उनकी प्रोफाइल डीलिट कराया गया।

 

साइबर पेट्रोलिंग से कसा शिकंजा

पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती सोशल मीडिया पर भड़काऊ संदेशों व अफवाहों पर नियंत्रण की है। अधिकारियों ने बताया कि साइबर पेट्रोलिंग के जरिए इस पर शिकंजा कसा जा रहा है। शुक्रवार रात से ही मुख्यालय स्थित साइबर सेल के अधिकारियों को आफिस बुला लिया गया था। शनिवार देर रात तक आइजी वायरल संदेशों की जांच व कार्रवाई कराते रहे।
 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना