--Advertisement--

अंकुरम शिक्षा महोत्सव से साथ आयोजित होगा पुस्तक मेला, कार्यक्रम का थीम होगा 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ'

10 दिवसीय आयोजन के दौरान युवाओं और बच्चों द्वारा स्वच्छता पर मुहिम चलाई जाएगी।

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 04:49 PM IST
कार्यक्रम के मुख्य अथिति डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा होंगे। कार्यक्रम के मुख्य अथिति डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा होंगे।

लखनऊ. शीरोज हैंगआउट गोमतीनगर में आयोजित पत्रकार वार्ता में लखनऊ पुस्तक मेला के संयोजक मनोज सिंह ने बताया कि इस वर्ष लखनऊ पुस्तक मेला, अंकुरम शिक्षा महोत्सव के साथ संयुक्त रूप से 27 अप्रैल से 6 मई 2018 के मध्य संगीत नाटक आकेडमी, गोमती नगर में आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की थीम 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' रखा गया है।

- इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में 27 अप्रैल शाम 5 बजे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को पुस्तकों के प्रति लगाव पैदा करने के मकसद से शहर भर के अनेक स्कूलों को मेले में आमंत्रित किया गया है।
- सांस्कृतिक मंच पर बच्चों, किशोरों और युवाओं की गीत-संगीत, नृत्य व फैंसी ड्रेस इत्यादि की विविध प्रतियोगिताएं चलेंगी। इसके अतिरिक्त मुख्य सांस्कृतिक मंच पर रात तक नाटक, परिचर्चा, कवि सम्मेलन, मुशायरे और व्यंग्य पाठ आदि के बीच पाठकों और नये रचनाकारों के अनेक कार्यक्रम चलेंगे। ज्वाइन हैण्ड्स फाउण्डेशन थियेटर एण्ड फिल्म वेलफेयर एसोसिएशन के सहयोग से नाट्य व संगीत कार्यक्रमों के आयोजन का प्रयास भी किया जा रहा है। इसके साथ-साथ एफएम रेनबो द्वारा प्रतियोगिता सुर तरंग तथा इस प्रतियोगिता का ग्रैण्ड फिनाले भी मेले में आयोजित किया जायेगा।

स्वच्छता के लिए भी चलाई जाएगी मुहिम

- इस संयुक्त कार्यक्रम में से अंकुरम शिक्षा महोत्सव का आयोजन आई केयर इण्डिया द्वारा किया जा रहा है, जो कि प्रदेश में सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के रूपान्तरण हेतु अंकुरम कार्यक्रम संचालित कर रहा है। इस महोत्सव के बारे में बताते हुए आई केयर इंडिया के संस्थापक अनूप गुप्ता ने कहा कि अंकुरम शिक्षा महोत्सव का उद्देश्य प्रदर्शनी और कला प्रदर्शन मंच के माध्यम से प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों व अध्यापकों को प्रोत्साहित करना है।
- इस महोत्सव में विभिन्न विषयों जैसे गुणवत्तापरक प्राथमिक शिक्षा , कृषि एवं दुग्ध उत्पादन, स्वास्थ्य, खेल आदि पर विशेषज्ञों की उपस्थिती में विशेष सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। जिससे आम जनमानस मुख्यतः युवाओं को जागरूक और प्रेरित किया जा सके। इस 10 दिवसीय आयोजन के दौरान युवाओं और बच्चों द्वारा स्वच्छता विषय पर लगातार विशेष मुहिम भी चलायी जाएगी।

इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।
X
कार्यक्रम के मुख्य अथिति डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा होंगे।कार्यक्रम के मुख्य अथिति डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा होंगे।
इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..