--Advertisement--

हाईटेक बस स्टेशन का उद्घाटन करेंगे सीएम योगी, सपा नेताओं ने एक दिन पहले ही बांटी मिठाई कहा- सपा सरकार की है ये उपलब्धि

बस टर्मिनल से यात्रियों के लिए 750 बसें मिलेंगी, इनमें सब तरह की एसी बस सेवाएं शामिल होंगी।

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2018, 02:13 PM IST
मंगलवार को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी इसका उद्घाटन कर जनता के लिए समर्पित कर देंगे मंगलवार को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी इसका उद्घाटन कर जनता के लिए समर्पित कर देंगे

लखनऊ. इंटरनेशनल आलमबाग बस स्टेशन यात्रियों के लिए अब बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी इसका उद्घाटन कर जनता के लिए समर्पित कर देंगे। अत्याधुनिक तकनीक से लैस इंटरनेशनल बस स्टेशन का उदघाटन सीएम योगी के द्वारा होना है लेकिन इससे पूर्व समाजवादी पार्टी के नेताओं ने इसे अपने सरकार की उपलब्धि बताकर एक दिन पहले ही इसका उद्घाटन कर दिया। इस मौके पर सपाइयों ने जश्न मनाया और लोगों को मिठाई भी बांटी। सपा एमएलसी राजेश यादव ने कहा कि यह बस अड्डा सपा सरकार की उपलब्धि है इसलिए बस स्टेशन का उदघाटन किया और जश्न मनाया हैं। बता दें, लखनऊ मेट्रो के उद्घाटन के समय भी सपा कार्यकर्ताओं ने मिठाई बांटी थी। आलमबाग बस स्टेशन का नाम कभी डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर बस स्टेशन था। 2012 में जब प्रदेश में अखिलेश यादव के नेतृत्व में सपा की सरकार बनी तो इसको तोड़कर नया बस अड्डा बनना शुरू हो गया था।


125 कमरों का होटल और छह मल्टी स्क्रीन
-एयरपोर्ट सरीखा बनाए गए इस बस टर्मिनल का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12 जून को करने जा रहे हैं।
-इस टर्मिनल पर मॉल के साथ छह मल्टी स्क्रीन सिनेमा हाल और 125 कमरों का बजट होटल इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। बस के साथ यह टर्मिनल मेट्रो से भी यात्रियों को जोड़ेगा।.

बैंक-पोस्ट ऑफिस के साथ खाने का है बेहतर इंतज़ाम
-बैंक, पोस्ट ऑफिस और खानपान की बेहतर सुविधाओं से युक्त इस टर्मिनल पर डारमेट्री की व्यवस्था भी है। पूरा बस अड्डा वातानुकूलित बनाया गया है।
-ड्राइवर और कंडक्टर के रुकने के लिये अलग से डारमेट्री बनी है। पूरी से तरह से अत्याधुनिक इस बस अड्डे पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी।
-यही नहीं बैंक, पोस्ट ऑफिस और यूपी टूरिज्म ऑफिस ' एयर टिकटिंग काउंटर ' स्टॉफ के लिए 100 बेड की डारमेट्री ' वाई-फाई के साथ एसी व नॉन एसी कॉनकोर्स ' लगेज स्कैनर-सीसीटीवी से सुरक्षा की व्यवस्था ' यात्रियों को क्लॉक रूम की सुविधा ' फूड लाउंज के साथ एसी और नॉन एसी वेटिंग रूम भी है।


750 बसें होंगी रोजाना रवाना
-रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक एके सिंह ने बताया कि 12 जून को सीएम केसरिया रंग में आई दो संकल्प बस सेवाओं के साथ बसों का आपरेशन आरंभ करेंगे।
- बस टर्मिनल से यात्रियों के लिए 750 बसें मिलेंगी, इनमें सब तरह की एसी बस सेवाएं शामिल होंगी। यात्रियों को गोरखपुर, कानपुर, बनारस, इलाहाबाद तक व आगे के जिलों को जाने वाली बसें भी इसी बस टर्मिनल से मिलेंगी।

3.6 एकड़ में बने बस अड्डे और मेट्रो का बेजोड़ संगम
-3.6 एकड़ में बने बस अड्डे में अभी तक कहीं भी मेट्रो को बस अड्डे से सीधे नहीं जोड़ा गया है। यह पहला ऐसा बस अड्डा होगा, जहां मेट्रो से यात्री सीधे बस टर्मिनल पर प्रवेश कर सकेंगे।
-इसके लिये एक अलग से रास्ता तैयार किया गया है, जिसको सीधे बस अड्डे के पहले तल से जोड़ा गया है। .
-बस अड्डे से निकलने के बाद बसें रोड पर यात्रियों को लेने के लिए ना खड़ी हो, इसके लिए भी इंतज़ाम किया गया हैं।
-एक मोबाइल वैन यहां पर लगाई जाएगी जो बसों को यहां पर खड़ा होने से रोकेंगी।


वाईफाई-पार्किंग जैसे बेहतर इंतज़ाम
-50 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले बस अड्डे में बसों के लिए 45 प्लेटफार्म, चार रिजर्व प्लेटफार्म, 50 बसों की पार्किंग की सुविधा, 200 यात्री वाहन पार्किंग की सुविधा, एसी व नॉन एसी फूड लाउंज, वाई-फाई की सुविधा, बसों की मरम्मत के लिये दो पिट के साथ 17 टिकट व पूछताछ काउंटर बने हैं।
-ठेके पर दिए जाने वाले इस बस टर्मिनल पर पूरी तरह से परिवहन विभाग के अधिकारियों की नजर रहेगी। इसके लिए इसके तीसरे तल पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। .
-आलमबाग बस टर्मिनल आरंभ होने के बाद चारबाग से छोटी दूरी की बसें मिलेंगी। मसलन, फैजाबाद, बाराबंकी जैसे मार्ग के लिए बसें यात्रियों को चारबाग से ही मिलेंगी।.


समाजवादी पार्टी के नेताओं ने इसे अपने सरकार की उपलब्धि बताकर एक दिन पहले ही इसका उद्घाटन कर दिया। समाजवादी पार्टी के नेताओं ने इसे अपने सरकार की उपलब्धि बताकर एक दिन पहले ही इसका उद्घाटन कर दिया।
50 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले बस अड्डे में बसों के लिए 45 प्लेटफार्म, चार रिजर्व प्लेटफार्म, 50 बसों की पार्किंग की सुविधा, 200 यात्री वाहन पार्किंग की सुविधा, एसी व नॉन एसी फूड लाउंज, वाई-फाई की सुविधा, बसों की मरम्मत के लिये दो पिट के साथ 17 टिकट व पूछताछ काउंटर बने हैं। 50 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले बस अड्डे में बसों के लिए 45 प्लेटफार्म, चार रिजर्व प्लेटफार्म, 50 बसों की पार्किंग की सुविधा, 200 यात्री वाहन पार्किंग की सुविधा, एसी व नॉन एसी फूड लाउंज, वाई-फाई की सुविधा, बसों की मरम्मत के लिये दो पिट के साथ 17 टिकट व पूछताछ काउंटर बने हैं।
X
मंगलवार को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी इसका उद्घाटन कर जनता के लिए समर्पित कर देंगेमंगलवार को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी इसका उद्घाटन कर जनता के लिए समर्पित कर देंगे
समाजवादी पार्टी के नेताओं ने इसे अपने सरकार की उपलब्धि बताकर एक दिन पहले ही इसका उद्घाटन कर दिया।समाजवादी पार्टी के नेताओं ने इसे अपने सरकार की उपलब्धि बताकर एक दिन पहले ही इसका उद्घाटन कर दिया।
50 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले बस अड्डे में बसों के लिए 45 प्लेटफार्म, चार रिजर्व प्लेटफार्म, 50 बसों की पार्किंग की सुविधा, 200 यात्री वाहन पार्किंग की सुविधा, एसी व नॉन एसी फूड लाउंज, वाई-फाई की सुविधा, बसों की मरम्मत के लिये दो पिट के साथ 17 टिकट व पूछताछ काउंटर बने हैं।50 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले बस अड्डे में बसों के लिए 45 प्लेटफार्म, चार रिजर्व प्लेटफार्म, 50 बसों की पार्किंग की सुविधा, 200 यात्री वाहन पार्किंग की सुविधा, एसी व नॉन एसी फूड लाउंज, वाई-फाई की सुविधा, बसों की मरम्मत के लिये दो पिट के साथ 17 टिकट व पूछताछ काउंटर बने हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..