लखनऊ / 22 साल के युवक में कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्टि, 11 संदिग्धों पर चिकित्सकों की टीम रख रही नजर

Coronavirus in Lucknow: 22-Old-Year Boy Tests Positive in Lucknow Uttar Pradesh Corona Latest Today News Updates
X
Coronavirus in Lucknow: 22-Old-Year Boy Tests Positive in Lucknow Uttar Pradesh Corona Latest Today News Updates

  • लखनऊ में कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर दो तक पहुंच गई है, एक महिला को संक्रमित पाया गया था
  • महिला के सम्पर्क में आने की वजह से उसके एक रिश्तेदार को भी संक्रमण हुआ, उसे भी केजीएमयू में भर्ती किया गया है

दैनिक भास्कर

Mar 14, 2020, 04:51 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एक युवक में कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टी हुई है, जबकि 11 अन्य लोगों संक्रमित होने की आशंका के चलते आइसोलेट किया गया है। उनकी निगरानी के लिए डॉक्टरों की टीम तैयार की गई है। लखनऊ में 22 साल के एक युवक कोरोनावायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया है और उसे किंग जॉर्ज मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। इसी के साथ राजधानी में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दो हो गई है। इससे पहले एक महिला को कोरोनावायरस का संक्रमण हुआ था।

इसी कड़ी में 11 से ज्यादा लोगों को विभिन्न जगहों पर आइसोलेट किया गया। वहीं सिविल अस्पताल, बलरामपुर अस्पताल, राम मनोहर लोहिया संस्थान के चिकित्सकों को ड्यूटी पर लगाया गया है, जो आइसोलेट किए गए संदिग्धों पर नजर रख रहे है।

युवक की हालत फिलहाल स्थिर
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के मेडिसिन विभाग के चिकित्सक प्रो डी हिमांशु ने बताया कि सर्दी जुकाम से पीड़ित युवक को सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया था। इसके नमूने परीक्षण के लिये केजीएमयू भेजे गये थे। शुक्रवार रात नमूने की जांच पॉजिटिव पाए जाने के बाद युवक को केजीएमयू भेज दिया गया जहां उसे अलग वार्ड में रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस रोगी के नमूने विस्तृत परीक्षण के लिये पुणे भेजे जा रहे हैं। युवक की हालत फिलहाल स्थिर है।

युवक कनाडा में रहने वाली महिला का रिश्तेदार है
केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ सुधीर सिंह ने बताया कि यह युवक कनाडा में रहने वाली महिला का रिश्तेदार है और उसके संपर्क में आने के कारण ही वह भी संक्रमित हुआ है। डॉ हिमांशु के अनुसार इससे पहले कनाडा के टोरंटो में रहने वाली 35 वर्षीय महिला डॉक्टर 11 मार्च को कोरोना के लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती हुई थी। वह आठ मार्च को अपने पति के साथ लखनऊ अपने रिश्तेदारों से मिलने आयी थी।

उन्होंने बताया कि दो दिन बाद हल्का बुखार होने के बाद 11 मार्च को वह केजीएमयू के मेडिसिन विभाग में आई तो जांच में पता चला कि वह कोरोनावायरस से ग्रसित है। दोबारा जांच में भी करोना वायरस की पुष्टि हुई। विस्तृत जांच के लिए महिला के नमूने पुणे भेजे गए हैं।

दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुये प्रदेश सरकार ने निजी विधालयों सहित सभी बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के सभी स्कूल-कॉलेज 22 मार्च तक बंद कर देने की घोषणा की है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना