उप्र / लोकसभा चुनाव के पहले चरण का नामांकन कल से शुरू, 28 मार्च तक नाम वापसी

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 06:15 PM IST


उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू। उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू।
X
उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू।उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू।
  • comment

  • पश्चिमी उप्र की आठ लोकसभा सीटों पर होगा 11 अप्रैल को मतदान 
  • मुख्य निवार्चन अधिकारी ने कहा- डीजीपी को हटाने की नहीं मिली है लिखित शिकायत

लखनऊ. आगामी लोकसभा चुनावों के पहले चरण के लिए कल यानी सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने रविवार को बताया कि पहले चरण में राज्य की 8 सीटों के लिए 18 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह 25 मार्च तक चलेगी। इसके बाद 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 28 को नाम वापसी का अंतिम दिन होगा।
 

वेंकटेश्वर लू ने कहा कि उत्तरप्रदेश की 8 लोकसभा सीटों मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, कैराना, मुज्जफरनगर, बिजनौर, बागपत, गौतमबुद्ध नगर में 6716 मतदान केंद्र और 16581 मतदेय स्थल (बूथ) बनाए गए हैं। उम्मीदवार 70 लाख से ज्यादा प्रचार में नहीं खर्च कर पाएंगे। उन्होंने ये भी बताया कि समाजवादी पार्टी ने रामपुर के जिलाधिकारी और उपजिलाधिकारी को हटाने की मांग की है, हम जांच कर रहे हैं।

 

वेंकटेश्वर लू ने कहा कि डीजीपी को हटाने की कोई लिखित मांग नहीं कि गई। आदर्श आचार संहिता लगने के बाद से पूरे प्रदेश में चेकिंग के दौरान 4 करोड़ 10 लाख रुपए बरामद किए गए हैं। अब तक 3 लाख 16 हजार 9 सौ लीटर शराब बरामद की गई है जबकि 5 करोड़ 35 लाख  रुपए मूल्य की ड्रग्स बरामद की गई है ।

 

उन्होंने बताया कि नामांकन के समय कार्यालय की 100 मीटर की परिधि के अंदर अधिकतम तीन वाहन और उम्मीदवार सहित कुल 5 व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट किया कि राजनीतिक दलों से खड़े उम्मीदवारों को एक फार्म भी दाखिल करना होगा, जिसकी अंतिम तिथि नामांकन के अंतिम दिन 3 बजे तक होगी। प्रत्याशी 10 हजार रुपए से अधिक का भुगतान चेक या ड्राफ्ट से करेंगे।
 

राज्य में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को आठ सीटों पर ही मतदान होगा। तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 10 सीटों पर मतदान होगा। चौथे चरण में 29 अप्रैल को 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। पांचवे चरण में छह मई को 14 सीटों पर मतदान होगा। जबकि छठवें चरण में 12 मई को 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। सातवें और अंतिम चरण में 19 मई को 13 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 23 मई को सम्पन्न होगी।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन