--Advertisement--

यूपी के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; सरयू और गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा, दीवार गिरने से 1 की मौत 4 घायल

नोएडा और गाजियाबाद में भारी बारिश ने तबाही मचा दी है।

Danik Bhaskar | Jul 26, 2018, 05:01 PM IST
बारिश के कारण सरयू नदी का जलस्तर बढ़ गया है। बारिश के कारण सरयू नदी का जलस्तर बढ़ गया है।

लखनऊ. राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में गुरुवार सुबह से जोरदार बारिश हो रही है। बारिश के कार जहां लोंगों को राहत मिली है वहीं सड़कों में पानी भरने से कई लोगों को दिकक्तों का सामना करना पड़ रहा है। जौनपुर जिले के मुंगराबाद शाहपुर थाना क्षेत्र के सरोखनपुर गांव में तेज बारिश के कारण एक कच्चे माकान की दीवार गिरने से एक 43 वर्षीय महिला की मौत हो गई है जबकि शामली में मकान गिरने से 4 लोग घायल हो गए हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के 11 जिलों में आने वाले गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है। फैजाबाद, बस्ती, गोरखपुर, संतकबीरनगर, इलाहाबाद, संतकबीरदास नगर, आगरा, मथुरा, बुलंदशहर और फर्रुखाबाद के डीएम को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

सरयू और चंलब नदी का जलस्तर बढ़ा: अयोध्या में जोरदार बारिश के कारण सरयू नदी का जलस्तर बढ़ गया है। बताया जा रहा है कि नदी के जलस्तर में एक सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से वृद्धि हो रही है। शारदा व गिरिजा बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण सरयू का उफान तेज हो गया है। हालांकि सरयू अभी लाल निशान से 38 सेमी. दूर है। वहीं, चंबल नदी में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। चंबल के पिनाहट घाट पर जल स्तर 121 मीटर पहुंच गया है। वहीं, कोटा बैराज से 49000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने की सूचना है। चंबल किनारे 8 चौकियां स्थापित और 41 गांव में अलर्ट के दिए आदेश दिए गए हैं। वाराणसी में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ाने से कई घाटों के किनारे बने मंदिर डूब गए हैं। मथुरा में पिछले चार घंटे से लगातार हो रही बारिश के कारण कई मुख्य मार्ग में पानी भर गया है।

इन जिलों में हो रही है भारी बारिश: लखनऊ, वाराणसी, इटावा, फैजाबाद, मथुरा, आगरा, गाजियाबाद, नोएडा, औरैया, शामली और कानपुर के साथ कई जिलों में जोरदार बारिशके कारण पानी लोगों के घरों में घुस गया है वहीं, सड़के जलमग्न हो गई हैं।

कई मकान क्षतिग्रस्त: भारी भारिश के कारण कई जिलों में मकान गिर गए हैं। मथुरा के रिफायनरी थाना क्षेत्र में एक मकान गिर गया है जबकि वृन्दावन कोतवाली क्षेत्र में इस्कॉन मंदिर में गौशाला की दीवार गिर गई है। शामली जिले के कैराना कोतवाली क्षेत्र के गांव तीतर वाडा में नींव में पानी भरने से मकान गिर गया है। जिसमें चार लोग दब गए। चारों को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

इटावा में भारी बारिश के कारण सड़कों में पानी भर गया है। इटावा में भारी बारिश के कारण सड़कों में पानी भर गया है।
गाजियाबाद में भारी बारिश के बाद वसुंधरा क्षेत्र में सड़क धस गई है। गाजियाबाद में भारी बारिश के बाद वसुंधरा क्षेत्र में सड़क धस गई है।