उप्र / आज से लागू होंगी बिजली की बढ़ी दरें, उपभोक्ताओं के जेब पर बढे़गा बोझ



Increased Electricity Tariffs In Up Effective From Today
X
Increased Electricity Tariffs In Up Effective From Today

  • 4.28 फीसदी रेगुलेटरी सरचार्ज खत्म होने से थोड़ी राहत मिलेगी
  • राज्य विद्युत नियामक आयोग ने 3 सितंबर को बिजली दरों का एलान किया था

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 09:37 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बिजली की नई दरें आज से लागू हो जाएंगी। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं की बिजली दरों में औसतन 12 फीसदी तक इजाफा किया है। अनमीटर्ड ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं की दरों में 25 फीसदी की वृद्धि की गई है।

 

किसानों, कॉमर्शियल व औद्योगिक उपभोक्ताओं की जेब पर भी बोझ बढ़ जाएगा। अलबत्ता 4.28 फीसदी रेगुलेटरी सरचार्ज खत्म होने से थोड़ी राहत मिलेगी। इस बार आयोग ने शहरी व ग्रामीण घरेलू, किसानों, कॉमर्शियल, औद्योगिक, अस्थायी कनेक्शन समेत श्रेणी की दरों में इजाफा किया है।  

 

राज्य विद्युत नियामक आयोग ने 3 सितंबर को 2019-20 की बिजली दरों का एलान किया था। पावर कॉर्पोरेशन की ओर से 5 सितंबर को नई दरों का सार्वजनिक प्रकाशन कराया गया था। कानूनन सार्वजनिक प्रकाशन के एक सप्ताह बाद नई दरें प्रभावी हो जाती हैं। इस लिहाज से नई दरें 12 सितंबर से प्रभावी हो जाएंगी। 

 

पावर कारपोरेशन के निदेशक (वाणिज्यिक) एके श्रीवास्तव ने बताया कि बिजली की बढ़ी दरें गुरुवार से लागू हो जाएंगी। सभी वितरण कंपनियां नए टैरिफ के अनुसार अब बिल की गणना करेंगी। 

 

पहले 11 दिन की खपत की गणना पुरानी दर से

नए टैरिफ के 12 तारीख से लागू होने के कारण शुरुआती 11 दिनों की बिजली खपत की गणना पुरानी दरों से की जाएगी लेकिन, 11 दिनों की खपत पूरे महीने के खर्च पर प्रतिदिन के औसत से निकाली जाएगी।

 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना