--Advertisement--

मुख्यमंत्री योगी ने विधान भवन में तिरंगा फहराया, कहा- प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया के साथ जुड़ने का लें संकल्प

सीएम ने कहा- जनता का आह्वान करता हूं कि प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया के संकल्प के साथ जुड़ें

Danik Bhaskar | Aug 15, 2018, 11:35 AM IST

लखनऊ. देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान भवन पर ध्वजारोहण किया। इस मौके पर देश के स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान देने वाले सेनानियों व शहीद जवानों को याद किया। उन्होंने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया से जुड़ने का आह्वान किया। इस अवसर पर योगी ने प्रदेश की सुरक्षा के लिए शहीद होने वाले पुलिस व पीएसी के बहादुर जवानों को नमन भी नमन किया।

खुले में शौच से मुक्त करें: उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश की वर्तमान व्यवस्था को केवल सीमित क्षेत्रों तक कैद करके नहीं रखा। बहादुर जवानों के परिवारों के सहयोग व सम्मान के लिए प्रदेश सरकार खड़ी रहेगी। हम स्थानीय स्तर पर ही युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास कर रहे हैं। अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। हमें मिलकर आदरणीय प्रधानमंत्री जी के न्यू इंडिया के संकल्प को साकार करना है। पूरे उत्तर प्रदेश को हम खुले में शौच से मुक्त करें, इसमें सबकी भूमिका होनी चाहिए।

2022 तक हर आदमी को घर देना: प्रदेश के स्थापना दिवस पर हमने परंपरागत उत्पादों की ब्रांडिंग की योजना शुरू की थी। इसकी पहली समिट 10 अगस्त को संपन्न हुई है। इसके बेहतर परिणाम सामने आए हैं। गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वालों को आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित करने का अवसर हमें मिला है। 2022 तक हर नागरिक को छत मुहैया कराने का संकल्प लिया गया है। प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्किल डेवलपमेंट के माध्यम से लाभान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है। हम संकल्प लें कि जिन कारणों से हम गुलाम हुए, उसे स्वाधीन भारत में पनपने नहीं देंगे। हमारा देश दुनिया के प्राचीनतम राष्ट्रों में है। हजारों वर्षों की परंपरा के हम सब वारिस हैं। सब कुछ होने के बावजूद यह देश क्यों गुलाम हुआ, आज का अवसर हम सबको इसका चिंतन करने का अवसर देता है।