• Hindi News
  • National
  • Prayagraj News: Kumbh Mela 2019 Glimpse Of Different Types Of Babas In Prayagraj Kumbh

Kumbh Mela 2019 में आए कैसे-कैसे बाबा; कोई 9 साल से हाथ ऊपर कर चल रहा, तो किसी को दक्षिणा में चाहिए पेट्रोल

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

प्रयागराज. 15 जनवरी को मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के साथ-साथ प्रयागराज (Prayagraj) में आस्था का महापर्व 'कुंभ मेला 2019' (Kumbh Mela 2019) का भी आगाज हो गया है। संगम नगरी में इन दिनों बाबाओं के अलग-अलग स्वरूप लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। किसी संन्यासी के हठ योग व संकल्प ने लोगों के हैरान किया, तो कोई बाबा हजारों रुद्राक्ष की माला धारण कर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। इस मौके पर आइए मिलते हैं ऐसे ही कुछ बाबाओं से।

पेट्रोल वाले बाबा

प्रयागराज कुंभ में गुजरात से आए संन्यासी सावन गिरी अपनी एसयूवी कार में बैठकर भक्तों से दक्षिणा के रूप में पेट्रोल मांग रहे हैं। (आगे की स्लाइड्स में जानें बाकी 7 बाबाओं के बारे में)

अब तक का सबसे महंगा कुंभ

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कुंभ मेले के लिए 4236 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। यह 2013 के महाकुंभ के बजट का तीन गुना है। इतना ही नहीं, यह अब तक का सबसे सबसे महंगा कुंभ है। क्योंकि इससे पहले कभी किसी भी कुंभ के लिए इतना बजट आवंटित नहीं हुआ है। फिर चाहे वह अर्द्ध कुंभ हो या पूर्ण कुंभ। प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल के मुताबिक, पिछली सरकार ने महाकुंभ पर 1300 करोड़ रुपए खर्च किए थे। मकर संक्रांति के साथ शुरू हुआ कुंभ 4 मार्च महाशिवरात्रि तक चलेगा। यह पूरा मेला 45 किमी के दायरे में लगा है। इसमें करीब 15 करोड़ लोगों के आने का अनुमान है।

खबरें और भी हैं...