--Advertisement--

लालजी टंडन बनाए गए बिहार के नए राज्यपाल, सत्यपाल मलिक को बनाया गया जम्मू का गवर्नर

लालजी टंडन भाजपा के वरिष्ठ नेता है, 2009 में लो लखनऊ से सांसद भी रहे हैं

Dainik Bhaskar

Aug 21, 2018, 07:39 PM IST
Lal Ji Tandon has been appointed as the Governor of Bihar

लखनऊ. भाजपा के वरिष्ठ नेता लालजी टंडन को बिहार का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वहीं, बिहार के मौजूदा गवर्नर सत्यपाल मलिक को जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल बनाया गया है। सत्यपाल मलिक ने 30 सितंबर 2017 को बिहार का राज्यपाल का कार्यभार संभाला था। जम्मू-कश्मीर में पहले एनएन वोहरा राज्यपाल थे। वहां राज्यपाल शासन लगा है।


कौन कहां के राज्यपाल बने?

राज्यपाल राज्य
लालजी टंडन बिहार
सत्यपाल मलिक जम्मू-कश्मीर
गंगा प्रसाद सिक्किम
सत्‍यदेव नारायण आर्य हरियाणा
बेबी रानी मौर्य उत्तराखंड
तथागत राय मेघालय
कप्तान सिंह सोलंकी त्रिपुरा

गंगा प्रसाद पहले मेघालय के राज्यपाल थे। वहीं, तथागत रॉय पहले त्रिपुरा के राज्यपाल थे और कप्तान सिंह सोलंकी पहले हरियाणा के राज्यपाल थे।

कौन हैं लालजी टंडन: लालजी टंडन का जन्म 12 अप्रैल 1935 में हुआ है। वो भारतीय जनता पार्टी के एक वरिष्ठ राजनेता हैं। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के 2009 में राजनीति से संन्यास लेने के बाद वो लखनऊ से 2009 में लोकसभा सांसद चुने गए थे। उत्तर प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहने वाले टंडन प्रदेश की भाजपा सरकारों में मंत्री भी रहे हैं। लालजी टंडन का राजनीतिक सफर साल 1960 में शुरू हुआ। टंडन दो बार पार्षद चुने गए और दो बार विधान परिषद के सदस्य रहे। मायावती और कल्याण सिंह की कैबिनेट में वह नगर विकास मंत्री रहे। कुछ वर्षों तक वह नेता प्रतिपक्ष भी रहे। लालजी टंडन ने जेपी आंदोलन में भी बढ़-चढकर हिस्सा लिया था।

कौन हैं सत्यपाल मलिक: सत्यपाल मलिक 30 सितम्बर 2017 को बिहार राज्य के राज्यपाल बनाए गए थे। इससे पहले अलीगढ़ सीट से 1989 में जनता दल की तरफ से सांसद रहे। 1996 में समाजवादी पार्टी की तरफ से फिर चुनाव लड़े लेकिन हार गए। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं।

X
Lal Ji Tandon has been appointed as the Governor of Bihar
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..