उप्र / रायबरेली मामला; अविश्वास प्रस्ताव टलने पर हाईकोर्ट सख्त, मुख्य सचिव को हलफनामा दाखिल करने का आदेश



lucknow high court notice to chief secretray and dm raibrally
X
lucknow high court notice to chief secretray and dm raibrally

  • कोर्ट ने डीएम और मुख्य सचिव को एक सप्ताह के भीतर हलफनामा दायर करने को कहा
  • कोर्ट ने जिला पंचायत चेयरमैन को भी जारी किया नोटिस

Dainik Bhaskar

May 18, 2019, 10:23 AM IST

लखनऊ. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने रायबरेली जिला पंचायत के चेयरमैन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तारीख नियत करके पूरी कार्यवाही कराने की मांग वाली एक याचिका पर मुख्य सचिव एवं जिलाधिकारी रायबरेली को एक हप्ते में हलफनामा दायर करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि यदि हलफनामा नहीं दायर किया जाता तो मुख्य सचिव व जिलाधिकारी को व्यक्तिगत रूप से तलब करने के लिए उचित कार्यवाही की जायेगी। मामले की अगली सुनवायी 27 मई को होगी। 

 

यह आदेश जस्टिस पंकज कुमार जायसवाल व जस्टिस रजनीश कुमार की बेंच ने राकेश कुमार व अन्य की ओर से दाखिल रिट याचिका पर पारित किया।

 

  • याचिका पर वरिष्ठ वकील विवेक तन्खा एवं जे0 एन0 माथुर का तर्क था कि कई बार के आदेशों के बावजूद चेयरमैन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की कार्यवाही नहीं की जा रही थी। अंततः कोर्ट के 11 अप्रैल 2019 के एक आदेश के बाद 14 मई को अविश्वास प्रस्ताव की कार्यवाही के लिए तारीख तय की गई।
  • याचियों की ओर से आरोप लगाया गया कि चेयरमैन के भाई एम0एल0सी0 दिनेश सिंह व एम0एल0ए0 राकेश सिंह के जिला प्रशासन एवं पुलिस पर दबाव के चलते जिला पंचायत के सदस्यों को 14 मई को रायबरेली जिला पंचायत सभागार नहीं पहुचंने दिया गया जिसके चलते कोरम के अभाव में मीटिंग टाल दी गयी । याचियों की ओर से सभी जिला पंचायत सदस्येां के लिए सुरक्षा की मांग की गयी। 
  • याचिका के जवाब में राज्य सरकार के अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता एच0 पी0 श्रीवास्तव का कहना था कि डीएम व एसपी ने पहले ही सभी जिला पंचायत सदस्यों को सुरक्षा दे रखी है। इस पर कोर्ट ने कहा कि फिलहाल सदस्यों के लिए अभी सुरक्षा प्रदान करने के लिए आदेश पारित करने की आवश्वकता नहीं है। कोर्ट ने मामले को देखते हुए चेयरमैन अवधेश सिंह को नेाटिस जारी किया है।

यह है मामला

जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मंगलवार को वोटिंग थी। जिसमें शामिल होने के लिए खीरों क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य राकेश अवस्थी लखनऊ से रायबरेली जा रहे थे। लेकिन लखनऊ- इलाहाबाद राजमार्ग पर निगोहां में स्थित टोल प्लाजा पर राकेश अवस्थी को अगवा कर हॉकी, सरियों से पीट-पीटकर अधमरा कर दिया गया। वहीं सदर से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर फायरिंग और पथराव किया गया।

 

रायबरेली से भाजपा प्रत्याशी समेत 13 पर केस दर्ज
जिला पंचायत सदस्य राकेश अवस्थी ने हमले को लेकर हरचंदपुर थाने में एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष व उनके भाई गणेश सिंह समेत छह नामजद और छह-सात अज्ञात हमलावरों के खिलाफ केस दर्ज कराया है। दिनेश प्रताप सिंह रायबरेली से भाजपा लोकसभा प्रत्याशी हैं। वहीं, विधायक अदिति का कहना है कि उन्हें जान से मारने की नीयत से हमला किया गया था। 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना