लखनऊ / महिला सिपाही का आरोप- अफसर मेरा शोषण कर रहे, महिलाओं को कैसे दिलाऊं न्याय का भरोसा, मैं खुद पीड़ित

प्रतीकात्मक। प्रतीकात्मक।
X
प्रतीकात्मक।प्रतीकात्मक।

  • सिपाही ने पुलिस लाइन के आरआई पर लगाया आरोप
  • एसएसपी कलानिधि नैथानी ने एएसपी को सौंपी जांच

दैनिक भास्कर

Jan 09, 2020, 05:01 PM IST

लखनऊ. लखनऊ रिजर्व पुलिस लाइंस में तैनात एक महिला सिपाही ने आरआई-प्रथम पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। आरोप है- छुट्टी मांगने पर आरआई अभद्रता और अश्लील हरकत करते हैं। शिकायत के बाद एसएसपी ने पूरे मामले की जांच एएसपी हाईकोर्ट को सौंपी है। एएसपी हाईकोर्ट रुचिता चौधरी ने कहा- पूरे मामले की जांच मेरे द्वारा की जा रही है। अभी सिपाही अवकाश पर जिले से बाहर है। जैसे ही सम्पर्क होगा, आगे कार्रवाई की जाएगी। 

महिला सिपाही ने वीडियो वायरल किया
महिला सिपाही ने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल किया है, जिसमें वह रोते हुए कह रही है कि, अफसर उसका शोषण कर रहे हैं। वह कैसे दूसरी महिलाओं को भरोसा दिला पाएगी, उसके साथ इंसाफ होगा। सिपाही ने एसएसपी कलानिधि नैथानी को लिखित शिकायत की है। लिखा है कि, वह पिछले 9 माह से जानकीपुरम में मुंशी के पद पर तैनात थी। कुछ दिन पहले उसे पद से हटा दिया गया। 

आरोप लगाया कि, पुलिस लाइंस में तैनात आरआई फर्स्ट पिछले कई दिनों से उसका मानसिक व शारीरिक शोषण कर रहे हैं। हर बार वह छुट्टी का प्रार्थना पत्र लेकर जाती है तो उसे यह कहकर छुट्टी नहीं दी जाती कि ड्यूटी मुंशी छुट्टी नहीं लेते। बदनामी के चलते उसे परिवारीजनों से भी इसका जिक्र नहीं किया। महिला की शिकायत पर एसएसपी ने पूरे मामले की जांच एएसपी हाई कोर्ट रुचिता सिंह को सौंपी है। जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई करने की बात कहीं जा रही है। 


आरोपों को आरआई ने बताया झूठा
अपने ऊपर लगे आरोपों पर आरआई प्रथम आशुतोष कुमार ने कहा- आरोप लगाने वाली सिपाही कुछ दिनों पहले तक ड्यूटी मुंशी थी। वह पैसे लेकर महिला सिपाहियों की ड्यूटी लगाती थी। शिकायत मिलने के बाद उसे ड्यूटी मुंशी के पद से हटा दिया गया था। बस इसी से नाराज होकर महिला सिपाही ने उनपर झूठा आरोप लगाया है।

पहले भी लग चुके हैं आरोप
लखनऊ आरआई प्रथम आशुतोष कुमार पर इससे पहले भी सिपाहियों ने लिखित में उत्पीड़न का आरोप लगाया है। जिसमें जांच अभी भी जारी है। सिपाहियों ने ड्यूटी लगाने के लिए रुपए की मांग किए जाने का आरोप लगाया था।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना