लखनऊ / योगी सरकार ने 17 आईएएस अधिकारियों के किए तबादले, कई वरिष्ठ अधिकारियों के विभागों में हुआ बदलाव

उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ- फाइल फोटो उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ- फाइल फोटो
X
उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ- फाइल फोटोउप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ- फाइल फोटो

  • सरकार ने शुक्रवार देर रात आईएएस अधिकारियों के तबादलों की सूची जारी की, आलोक सिन्हा को नया एपीसी बनाया गया है
  • प्रतिक्षारत चल रहीं मोनिका एस गर्ग को उच्च शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी मिली है, कल्पना अवस्थी को खेलकूद एवं ग्रामीण अभियंत्रण 

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2020, 10:46 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सूबे में स्थायी मुख्य सचिव के रूप में आरके तिवारी की तैनाती के साथ ही शुक्रवार देर रात 17 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए। कार्यवाहक मुख्य सचिव के साथ ही कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी) जैसी अहम जिम्मेदारी भी तिवारी के पास थी। 1986 बैच के आइएएस अधिकारी आलोक सिन्हा नए एपीसी बनाए गए हैं।

एपीसी का पद शासन स्तर पर मुख्य सचिव के बाद सबसे महत्वपूर्ण पद माना जाता है। 1989 बैच के अमित मोहन प्रसाद को प्रमुख सचिव स्वास्थ्य और देवेश चतुर्वेदी को प्रमुख सचिव कृषि के पद पर तैनाती दी गई है। वहीं, आलोक कुमार-प्रथम को इंडस्ट्री के साथ आईटी ऐंड इलेक्ट्रॉनिक्स का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

अभी तक नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी निभा रहे मनोज कुमार सिंह को प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज के पद पर तैनाती दी गई है। दीपक कुमार को प्रमुख सचिव नगर विकास बनाया गया है। दीपक कुमार के पास राज्य मिशन निदेशक (स्वच्छ भारत मिशन) का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा। वहीं, हाल ही में मुख्यधारा में लौटीं 1990 बैच की आईएएस अनीता सिंह को प्रमुख सचिव और आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के पद पर तैनाती दी गई है।

वहीं, 1985 बैच के राजेंद्र कुमार तिवारी के मुख्य सचिव बनने के बाद उन्हीं के बैच के मो. इफ्तेखारुद्दीन को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम का अध्यक्ष बनाया गया है। हाल ही में प्रमुख सचिव के पद पर प्रमोट हुए भुवनेश कुमार को प्रमुख सचिव दुग्ध विकास विभाग, मत्स्य, समन्वय, पशुधन विभाग के पद पर तैनाती दी गई है। बाबू लाल मीना को प्रमुख सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग बनाया गया है।

वेटिंग पर चल रही कल्पना, मोनिका की हुई वापसी
वेटिंग पर चल रहीं आईएएस कल्पना अवस्थी को प्रमुख सचिव खेलकूद एवं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। वेटिंग पर चल रहीं मोनिका एस गर्ग को प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग बनाया गया है।

वहीं, सुधीर गर्ग को प्रमुख सचिव वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। राज्यपाल के विशेष सचिव डॉ. अशोक चन्द्र को विशेष सचिव महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग के पद पर तैनाती दी गई है। वीरेंद्र कुमार सिंह को आयुक्त मुरादाबाद मंडल, जगदीश प्रसाद को सचिव राज्य सूचना आयोग, शिव प्रसाद- प्रथम को एमडी सिडको के पद पर तैनाती दी गई है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना