अयोध्या / बैसिग गांव में बनी गौशाला में गायों की हो रहीं मौतें, अधिकारियों का दावा- प्राकृतिक वजह



many cows death in ayodhya, video viral
X
many cows death in ayodhya, video viral

  • वीडियो वायरल होने के बाद हरकत में आए अधिकारी
  • बीमार गायों के इलाज के लिए पशु चिकित्सकों को लगाया गया

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 03:16 PM IST

अयोध्या. नगर निगम अयोध्या के अधीन संचालित 10 बीघा एरिया की बैसिग गांव की गोशाला में लगातार बारिश के दौरान करीब एक दर्जन पशुओं के बीमार होने और मरने का मामला सामने आया है। इसमें पांच पशुओं की मौत हो गई है। जबकि कीचड़ के कारण करीब 8 जानवर खड़े नही हो पा रहे हैं। कई के मरने के बाद शव भी बारिश के कारण निगम नहीं उठवा सका था। हालांकि नगर निगम के अधिकारियों का दावा है कि अब  मृत पशुओं को वहां से हटवा लिया गया है।

 

नगर आयुक्त नीरज शुक्ला ने बताया कि बैसिग गोशाला का निरीक्षण कर वहां से मृत पड़े 6 पशुओं के शवों हटवा कर जमीन में दफन करवा दिया है।

 

उन्होंने बताया कि नगर निगम की इस गोशाला मे इस समय 1100 गोवंश है। जिनसे जो मर रहे हैं वे प्राकृतिक मौत से मरे हैं। जानवरों के भूसा चारा की पूरी व्यवस्था निगम के फंड से की गई है। यहां 450 जानवरों के लिए शेड व हौदी वगैरह स्थाई तौर बनी है। कच्चे फर्श के कारण जानवर फिसलते हैं। 

 

नगर आयुक्त ने बताया कि डाक्टरों की टीम मौके पर इन बीमार जानवरों का इलाज कर रही है। इस गोशाला को आदर्श गोशाला के रूप में विकसित करने के लिए 10 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट शासन को भेजा गया है। जिसकी स्वीकृति होने के बाद पशुओं के रहने के लिए शेड बनवाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

COMMENT