--Advertisement--

यूपी में बारिश के कारण 48 घंटों में 15 की मौत, 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; गंगा का जलस्तर बढ़ा

मौसम विभाग ने पश्चिमी और पूर्वी यूपी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है

Dainik Bhaskar

Jul 31, 2018, 08:06 PM IST
many people dead in 4 days in monsoon weather in UP


लखनऊ. मंगलवार को भी राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है। यूपी में बारिश के कारण बीते 48 घंटों में 15 लोगों की मौत हो गई है जबकि बारिश के कराण अब तक कुल 80 लोगों की मौत हो चुकी है। 84 लोग घायल हैं जबकि 461 मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। वहीं, मौसम विभाग ने एक बार फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट: मौसम विभाग ने बुधवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, कानपुर, औरैया, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, मैनपुरी, इटावा, झांसी, ललितपुर, कन्नौज, महोबा एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जाकी की गई है।


48 घंटों में कहां कितनी मौतें: कानुपर देहात में 3, हाथरस में 2, चित्रकूट, औरैया, इलाहाबाद, उन्नाव, अमेठी, जौनपुर, फतेहपुर, फैजाबाद, लखीमपुर खीरी और रायबरेली में 1-1 मौतें हुई हैं।

गंगा का जलस्तर बढ़ा: वाराणसी में गंगा के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए जिला प्रशासन ने एनडीआरएफ के साथ तहसीलों के एसडीएम को निरीक्षण करने का आदेश दिया है। राहत और बचाव कार्यों के लिए 48 नावों को रिजर्व रखा गया है। केंद्रीय जल आयोग के रिपोर्ट के मुताबित मंगलवार सुबह तक जल स्तर 65.83 मीटर रिकॉर्ड किया गया है। घाट के किनारे बने कई मंदिर डूब चुके हैं। काशी में चौबीस घण्टे में 01.06 मीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं, यमुना के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए कोटा बैराज से रविवार को पानी छोड़ा गया है, जिसकी वजह से गंगा का जल स्तर तेजी से बढ़ा है।


बिजनौर में हुई है सबसे ज्यादा बारिश: मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक पिछले 24 घंटों में बिजनौर के नजीबाबाद में 106 मिमी बारिश हुई है। जबकि हरदोई में 59 मिमी, सुल्तानपुर में 44 मिमी, बनारस में 42.6 मिमी, अलीगढ़ में 27 मिमी बारिश हुई है। वहीँ राजधानी लखनऊ में केवल 12 मिमी बारिश हुई है जबकि सीएम सिटी गोरखपुर में मात्र 9 मिमी बारिश हुई है।

X
many people dead in 4 days in monsoon weather in UP
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..