--Advertisement--

लखनऊ में 3800 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, 1400 मेहमानों को भी करेंगे संबोधित

पीएम मोदी शनिवार और रविवार को लखनऊ का दौरा करेंगे।

Danik Bhaskar | Jul 27, 2018, 03:31 PM IST

लखनऊ. पीएम मोदी शनिवार और रविवार को लखनऊ का दौरा करेंगे। वह शनिवार को 3800 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे जबकि रविवार को वह 60 हजार करोड़ के निवेश प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी केंद्र सरकार की तीन बड़ी योजनाओं के तीसरी वर्षगांठ पूरी होने पर लखनऊ पहुंच रहे हैं। इस मौके पर वह 100 शहर के मेयरों समेत 1400 से ज्यादा मेहमानों को संबोधित करेंगे।

इन तीन योजनाओं के 3800 करोड़ का लोकार्पण शिलान्यास करेंगे: केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना स्मार्ट सिटी, अमृत व प्रधानमंत्री आवास योजना की तीसरी वर्षगांठ के मौके पर लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुक्रवार से दो दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई है। इसका उद्घाटन केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया था। कार्यशाला के अंतिम दिन 28 जुलाई को पीएम मोदी कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के एक लाख 111 लाभार्थियों को धनराशि ट्रांसफर करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से सीधी बात करेंगे। योजनाओं में बेहतर काम करने वाले को सम्मानित भी करेंगे। पीएम मोदी तीन शहरों को भी सम्मानित करेंगे जिन्होंने म्युंसिपल बांड जारी किया है। स्मार्ट सिटी योजना में बेहतर काम करने वाले तीन शहर के अफसर भी सम्मानित किए जायेंगे। अमृत योजना में 1919.37 करोड़, स्मार्ट सिटी में 871.30 करोड़ और पीएम आवास योजना में 989.06 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

रविवार को इन प्रोजेक्ट्स का करेंगे शिलान्यास: रविवार को पीएम मोदी 60 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे। शिलान्यास का कार्यक्रम लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में संपन्न होगा। जिसमें टीसीएस नोएडा में आईटी/आईटीईएस सेंटर की स्थापना करेगी। पूरा प्रोजेक्ट 2300 करोड़ का होगा। इससे लगभग 30 हजार लोगों को रोजगार मिलना बताया गया है। जबकि बीएसएनएल ऑप्टिकल फाइबर पर 5000 करोड़ खर्च करेगा। बिजनौर में सीमेंट प्लांट की स्थापना होगी। बरेली में प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी। जबकि गोरखपुर में इंटिग्रेटेड स्टील प्लांट और हरदोई में इंटीग्रेटेड पेंट प्लांट लगेगा। इसके अलावा कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास होगा।

यातायात व्यवस्था बदली: पीएम मोदी के दौरे के कारण लोगों को दिक्कत ना हो इसलिए यातायात व्यवस्था बदल दी गई है। कठौता झील चौराहे से विजयीपुर अंडरपास, इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहे की तरफ, एमजे ग्रांड चौराहे से विजयीपुर अंडरपास, इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहे की तरफ, लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान तिराहे से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान की ओर सिर्फ गोल्ड पासधारी वाहनों को छूट रहेगी। पिकअप ढाल से लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान तक हॉस्पिटल आने जाने वाले वाहनों के अलावा सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। पिकअप ओवरब्रिज के ऊपर से पिकअप ढाल, इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान की ओर नहीं जा सकेगा। सिनेपोलिस अंडरपास चौराहे से गोमतीनगर रेलवे ग्राउंड, बैंक ऑफ इंडिया ग्राउंड तिराहा के मध्य यातायात प्रतिबंधित रहेगा। सिनेपोलिस अंडरपास, सीआईआई कार्यालय तिराहा से विजयीपुर शहीद पथ अंडरपास के मध्य सर्विस रोड पर आवागमन नहीं होगा। गोमतीनगर रेलवे ग्राउंड तिराहे से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहे तक जाने में रोक रहेगी। न्यू हाईकोर्ट मोड़ से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहे के मध्य नहीं जा सकेंगे। अमौसी एयरपोर्ट जाने वाला सामान्य यातायात वीआईपी अमौसी एयरपोर्ट तिराहे से नहीं जा सकेगा।