लोकसभा चुनाव  / छठवें चरण में कल 14 सीटों पर होगा मतदान, पोलिंग पार्टियां हुईं रवाना



polling parties release from many distic for 6th phase polling tomorrow
polling parties release from many distic for 6th phase polling tomorrow
X
polling parties release from many distic for 6th phase polling tomorrow
polling parties release from many distic for 6th phase polling tomorrow

  • कई जिलों से पोलिंग पार्टियों को अधिकारियों ने किया रवाना
  • शुक्रवार को थम गया था छठे चरण का चुनाव प्रचार 

Dainik Bhaskar

May 11, 2019, 06:05 PM IST

लखनऊ.  उत्तर प्रदेश में छठवें चरण के तहत रविवार को 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसके लिए अलग-अलग जिलों से शनिवार को पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया। इसके पहले शुक्रवार शाम को ही चुनाव प्रचार का शोर भी थम गया। छठवें चरण में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

 

सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज लोकसभा सीट पर मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं। यहां करीब 12 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इ

 

गोरखपुर जिले में सकुशल मतदान कराने के लिए 1600 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 25 मतदान केंद्र अति संवेदनशील और 225 संवेदनशील है। इस बार 45 मॉडल बूथ भी बनाए गए हैं जहां पर सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। 

  • गोरखपुर के जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने खजनी विधानसभा क्षेत्र में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी पोलिंग पार्टियों को शाम छह बजे तक अपने-अपने मतदान केंद्र पर पहुंचकर रिपोर्ट करना होगा। मतदान के बाद ईवीएम को विश्वविद्यालय में बने स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। 
  • वहीं अम्बेडकरनगर जिले में 12 मई को छठे चरण के लिए होने वाले मतदान को सम्पन्न कराने के लिए शनिवार को पोलिंग पार्टियां रवाना की गई। इस दौरान डीएम और एसपी सहित जिले के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के लिए विधान सभावार पंडाल बनाये गए थे। यहां से पोलिंग पार्टियों को ईवीएम मशीन सहित अन्य चुनाव सामग्री उपलब्ध कराई गई। 
  • पोलिंग पार्टियों में लगे कर्मचारियों को बूथों तक पहुचाने के लिए हवाई पट्टी पर बसों को लगाया गया था।बूथों पर पुलिस ,होमगार्ड्स के साथ पैरामिलिट्री फोर्स लगाई गई है।
  • डीएम सुरेश कुमार ने बताया कि जिले में कुल 17 लाख 80 हजार मतदाता हैं जो 1147 मतदान केंद्रों के 2008 बूथों पर मतदान करेंगे। मतदान सम्पन्न कराने के लिए 38 जोनल मजिस्ट्रेट,155 सेक्टर मजिस्ट्रेट,120 माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती गई है। इसके साथ ही 250 डिजिटल कैमरे लगाए गए हैं और 206 मतदेय स्थलों  वेबकास्टिंग कराई जाएगी।
     
COMMENT