• Hindi News
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • The winter rains increased in many districts, including Lucknow, due to heavy rains; The weather will remain like this for the next two days

उप्र / तेज बारिश की वजह से लखनऊ समेत कई जिलों में सर्दी बढ़ी; अगले दो दिनों तक खराब रहेगा मौसम

लखनऊ में गुरुवार सुबह हुई बारिश।
X

  • राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है
  • मौसम विभाग ने कहा- पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से हो रही बारिश 

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2020, 01:33 PM IST

लखनऊ. पहाड़ों पर एक तरफ जहां भारी बर्फबारी हो रही है, वहीं मैदानी इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। राजधानी लखनऊ में बुधवार शाम से शुरू हुई बारिश गुरुवार तड़के और तेज हो गई। देर रात शुरू हुई बारिश का दौर अभी तक जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम का यही रुख बरकरार रहने की संभावना है।

इस बीच बारिश और ठंड को देखते हुए लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने प्राइमरी से कक्षा आठ तक के सभी बोर्डों के स्‍कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए। 

राज्य में दक्षिणी-पूर्वी हवाओं की मौजूदगी है। नतीजा, मंगलवार रात से ही आसमान में बादल छा गए। बुधवार को दोपहर में राजधानी समेत पश्चिमी व पूर्वी इलाकों में रिमझिम बारिश हुई। ऐसे में राजधानी का अधिकतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। यह 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 11.7 सेल्सियस रहा।

कई जिलों के तापमान में गिरावट, अगले दो दिनों तक बूंदाबांदी के आसार

इसके अलावा गोरखपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम, वाराणसी का दो डिग्री, सुलतानपुर का दो डिग्री, उरई, झांसी, कानपुर, मेरठ का पांच डिग्री पारा गिर गया। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, बुधवार को पूर्वी व पश्चिम के कुछ इलाकों में शुरू हुई ही बारिश गुरुवार को पूरे प्रदेश में हो रही है। शुक्रवार और शनिवार को भी बूंदाबांदी के आसार हैं।

अलाव और कंबल की व्यवस्था करने का निर्देश

प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और खराब मौसम को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभावित क्षेत्रों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि  अपने इलाके में ठंड बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत की व्यवस्था करें। आश्रय गृहों में अलाव और कंबल की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना