बहराइच / बिजली की शार्ट सर्किट से दाल मिल में लगी आग, 4.5 करोड़ की संपत्ति जलकर राख

आग की लपटें इतनी भीषण थी कि फायर कर्मियों को आग पर काबू पाने में लगे पांच घंटे। आग की लपटें इतनी भीषण थी कि फायर कर्मियों को आग पर काबू पाने में लगे पांच घंटे।
X
आग की लपटें इतनी भीषण थी कि फायर कर्मियों को आग पर काबू पाने में लगे पांच घंटे।आग की लपटें इतनी भीषण थी कि फायर कर्मियों को आग पर काबू पाने में लगे पांच घंटे।

  • बहराइच जिले के देहात कोतवाली में स्थित दाल मिल का मामला
  • बहराइच, गोंडा, बलरामपुर व श्रावस्ती जिले से आईं दमकल गाड़ियों ने पांच घंटे में आग पर पाया काबू

दैनिक भास्कर

Dec 13, 2019, 01:56 PM IST

बहराइच. पूरे देश में दाल मिलों के लिए मशहूर उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में गुरुवार रात शॉर्ट सर्किट के चलते ज्योति मॉडर्न इंडस्ट्रीज दाल मिल में आग लग गई। आग इतनी भीषण थी आसपास के तीन जिलों श्रावस्ती, गोंडा व बलरामपुर से 14 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मंगानी पड़ी। लेकिन पूरी मिल जलकर राख हो गई। इस अग्निकांड में साढ़े चार करोड़ का नुकसान बताया जा रहा है। 

देहात कोतवाली क्षेत्र के दोनक्का चौराहे के पास बलरामपुर रोड पर ज्योति मार्डन इंडस्ट्रीज दाल मिल स्थित है। गुरुवार की रात लगभग दो बजे मिल में अचानक शार्ट सर्कट से आग लग गई। आग की लपट जब तेज उठी तो चौकीदार को आग लगने की जानकारी हुई। चौकीदार की सूचना पर मिल मालिक शहर निवासी संदीप टेकड़ीवाल फायर ब्रिगेड को सूचना देने के बाद मिल पहुंचे। वहां पहुंचे तो देखा कि आग की लपटें पूरी तरह मिल को अपनी चपेट में ले चुका था। बहराइच की चार दमकल के वाहन से आग पर काबू नहीं पाया जा सका। इसके बाद देवीपाटन मंडल से आई दमकल वाहनों से आग पर काबू पाया जा सका।

36 साल पुरानी है दाल मिल
मिल मालिक ने बताया कि यह मिल 1985 से संचालित हो रही है। तकरीबन 36 साल के अंतराल में यह पहला ऐसा हादसा हुआ है। जिसमें करोड़ों का नुकसान चंद घंटों में हो गया।

आंखों के सामने जल गई कमाई
आग लगने की सूचना मिलते ही मिल मालिक परिवारजन के साथ मौके पर पहुंचे। आग की लपटों में अपनी मेहनत की कमाई आग की राख में मिलते देख वे असहाय नजर आए। चाह कर भी वह कुछ नहीं कर सके, क्योंकि आग की लपटें बहुत ही भयावह थी।

15 मिनट में पहुंच गई थी गाड़ियां
प्रभारी अग्निशमन अधिकारी शिव कुमार मिश्रा ने बताया कि, सूचना मिलने के 15 मिनट बाद ही दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंच गई थी। बेकाबू हो चुकी आग पर काबू पाने के लिए अन्य जिलों से गाड़ियों को बुलाया गया था। तकरीबन पांच घंटे की कड़ी मशक्त के बाद आग पर काबू पाया गया। शार्ट सर्किट से लगी आग में करोड़ों का नुकसान हुआ है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना