--Advertisement--

जीनियस सिस्टर्स से मिले सीएम योगी, दोनों की प्रतिभा को देखते हुए 50 हजार की दी सहायता राशि

दोनों बहनों को 5 मिनट में ढाई सौ देश प्रदेश के क्षेत्रफल सुनाने का रिकॉर्ड है.

Danik Bhaskar | Jul 01, 2018, 12:54 PM IST
सामान्य ज्ञान की धूम मचाने वाल सामान्य ज्ञान की धूम मचाने वाल

लखनऊ. पीलीभीत की दो सगी बहनों ने रविवार सुबह सीएम योगी से मिलकर अपनी बात रखी और मुख्यमंत्री ने दोनों की प्रतिभा को देखते हुए 50,000 की सहायता राशि प्रदान की और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। बता दें, कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और पीएम के भाई सोमा भाई मोदी समेत तमाम हस्तियां बाल प्रतिभाओं की हौसलाअफजाई कर चुके हैं।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशहूर हैं दोनों बहन
-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंडिया की सुपर फास्ट मेमोरी मशीन के नाम से मशहूर देश में सबसे पहले सामान्य ज्ञान की धूम मचाने वाली हिंदुस्तान की सबसे कम उम्र की पहली जीनियस बहने कुमारी हनी सिंह कुमारी हंसी सिंह हैं।
-हनी सिंह की उम्र 11 वर्ष क्लास 7 में पढ़ती हैं यह पीलीभीत की रहने वाली हैं और राधा माधव पब्लिक स्कूल बरेली में पढ़ाई कर रही हैं यह 55 मिनट में 1600 GK के प्रश्नों का जवाब दे देती हैं। वहीं छोटी बहन हंसी सिंह उम्र 8 वर्ष कक्षा 5 में पढ़ती हैं यह सरस्वती शिशु मंदिर बीसलपुर पीलीभीत में पढ़ती हैं यह 20 मिनट में 700 GK के प्रश्नों का जवाब देती हैं।

5 मिनट में 250 प्रदेश देशों की राजधानी सुनाने का बने रिकॉर्ड
-दोनों बहनों को 5 मिनट में ढाई सौ देश प्रदेश के क्षेत्रफल सुनाने का रिकॉर्ड है ,इंग्लिश में हिंदी की अंताक्षरी प्रतियोगिता में महारत हासिल है.
-इसके अतिरिक्त शिक्षा के विभिन्न विषयों के कठिन से कठिन टॉपिक को धारा प्रवाह सुनाने का रिकॉर्ड है।
-दोनों बहनें 2009 से प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष सामान्य ज्ञान प्रदर्शन कर चुकी हैं।
-नेपाली एफएम शो में भी जीनियस बहनों ने टैलेंट दिखाया था। साथ ही नेपाल में बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली थी।