विज्ञापन

इंडिया की जमीन में ड्रिल कर उसमें बॉल डालेंगे तो क्या दूसरी छोर पर US से निकलेगी ? Interview में ऐसे ट्रिकी सवालों के जवाब देकर इन्होंने क्रैक किया PCS

Dainikbhaskar.com

Mar 25, 2019, 01:36 PM IST

जवाब सुन हंस पड़ा था पैनल, लेकिन सवाल के पीछे छिपा था ये लॉजिक

Lucknow UP news in hindi: Aishwarya Nanda Selected as Nayab Tehsildar through UP PCS exam
  • comment

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले 26 वर्षीय ऐश्वर्य नंदा ने पीसीएस-2016 में कामयाबी हासिल की है। पहले ही प्रयास में उन्हें नायब तहसीलदार पद मिला है। 2014 में सिविल से ग्रेजुएशन के बाद से ही ये तैयारियों में जुट गए थे। ऐश्वर्य ने सेल्फ स्टडी किया। हालांकि, इंटरव्यू क्लियर करने के लिए मॉक इंटरव्यू का सहारा जरूर लिया। पिता पेशे से डॉक्टर जबकि मां हाउसवाइफ हैं। इसी साल 4 जनवरी को उनका इंटरव्यू हुआ था। लगभग 40 मिनट चले इंटरव्यू में 5 लोगों के पैनल ने उनसे कई सवाल किए। ऐश्वर्य ने dainikbhaskar.com से इंटरव्यू में हुए कुछ सवाल और उनके जवाब शेयर किए हैं।

Q. सिविल से इंजीनियरिंग की है तो बताइए अगर आपके पास दो-तीन प्लॉट हैं तो घर बनाने के लिए कौन-सी जगह चुनेंगे ?
A. मैं तीनों का सॉइल (मिट्टी) प्रोफाइल चेक करूंगा। कहां सख्त है और कहां पर डेफ्थ है। डेफ्थ वाली जमीन को छोड़कर सख्त वाली जगह का चुनाव करूंगा।

Q. भारत की 5 बड़ी समस्याएं बताएं, लेकिन घटते क्रम में ?
A. बेरोजगारी, गरीबी, निरक्षरता, जनसंख्या, सुरक्षा।

Q. तो क्या आपकी नजर में हेल्थ 5 समस्याओं में से नहीं है?
A. बिल्कुल है सर, मैंने जो पांच बताए हैं उनमें सुरक्षा भी है। जिसके तहत हेल्थ भी आता है। जैसे हेल्थ सिक्युरिटी, फूड सिक्युरिटी।

Q. नोटबंदी से कोई फायदा हुआ?
A. फायदा इस सेंस में पहुंचा कि कहीं न कहीं गवर्नमेंट वर्क कर रही है। लेकिन नोटबंदी का इम्प्लिमेंटेशन बहुत प्लांड नहीं रहा। कुछ नुकसान देखने को मिले। इन सबके बीच नोटबंदी का एक मकसद जरूर समझ में आया कि जो गवर्नमेंट है, वह करप्शन के खिलाफ है।

Q. आज कौन सी तारीख है?
A. 4 जनवरी।

Q. मुझे आज ही सेमीनार अटैंड करने US जाना है और मैंने आपको टिकट बुक कराने का काम दिया है; लेकिन शाम के 5.30 बज चुके हैं तो मुझे आज के आज वहां कैसे भेजेंगे ?
A. सर, आप आज के ही दिन अमेरिका पहुंच जाएंगे। फिर सवाल हुआ कैसे ? इसके बाद ऐश्वर्य ने कहा, सर इंटरनेशनल टाइमिंग पीछे है। अभी के हिसाब से न्यूयॉर्क में सुबह के लगभग 8.30 बज रहे होंगे। मतलब, फ्लाइट से आज के दिन वहां सेमीनार अटैंड कर पाएंगे।

Q. अगर भारत ग्लोब के एक साइड है, तो उसके दूसरे हिस्से में कौन-सा देश है ?
A. अमेरिका।

Q. इंडिया की जमीन में ड्रिल कर उसमें बॉल डालेंगे तो क्या दूसरी छोर वाले देश US से वो निकलेगी ?
A. सर अर्थ का कोर बहुत गर्म होता है। अगर बॉल को होल (छेद) में डालते भी हैं, तो वहां पहुंचकर वो जल जाएगी। (इतना सुनते ही पैनल हंस पड़ा और बोला- इतना साइंटिफिक होने की जरूरत नहीं है। हाइपोथेटिकली जवाब दीजिए)

Q. मान लीजिए बॉल नहीं जली, आपने अच्छा मटेरियल इस्तेमाल किया है, फिर ?
A. सर मैं इसका जवाब नहीं दे पाऊंगा। (इंटरव्यू के बाद ऐश्वर्य ने इसके तह तक जाने की कोशिश की तो पता चला ये फिजिक्स का सवाल है। दरअसल, अर्थ का सेंटर मैग्नेटिक होता है। इसलिए बॉल का उस पार जाना नामुमकिन है।)

लिखने का भी है शौक

इंटरव्यू में ऐश्वर्य से उनके एजुकेशन बैकग्राउंड से लेकर और कई सवाल किए गए। ऐश्वर्य को लिखने का भी शौक है। उन्होंने 'एंड गॉड क्रिएटेड वीमन' टाइटल से एक नॉवेल भी लिखा है, जो 2012 में पब्लिश हुई थी। इसके अलावा साइंस फिक्शन से जुड़े एक नॉवेल पर काम कर रहे हैं, जो बहुत जल्द पब्लिश होने वाली है।

लखनऊ से हुई है स्कूलिंग

इनकी स्कूलिंग सीएमएस अलीगंज ब्रांच, लखनऊ से हुई है। 2014 में उन्होंने चंडीगढ़ गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज से सिविल में बीई की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद से ही सिविल सर्विसेज की तैयारियों में जुट गए। पिता एस के नंदा लखनऊ सिविल हॉस्पिटल में सर्जन हैं। बड़ी बहन जेएनयू में पढ़ाई कर रही है। वहीं, छोटी बहन मेडिकल की तैयारी कर रही है।

मौसा हैं प्रेरणा

ऐश्वर्य बताते हैं कि उनके मौसा कमलेश बहादुर उनकी इन्सपिरेशन हैं। वे पुलिस में हैं और पीसीएस के जरिए सिलेक्ट हुए हैं। वह मौसा के काम के प्रति लगन और फोकस्ड रहने से खासे इन्सपायर्ड हैं।

X
Lucknow UP news in hindi: Aishwarya Nanda Selected as Nayab Tehsildar through UP PCS exam
COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन