उप्र / नक्सल कनेक्शन के आरोप में भोपाल से गिरफ्तार मनीष को एटीएस ने पांच दिन की रिमांड पर लिया



आरोपी वर्षा व उनका पति मनीष श्रीवास्तव। आरोपी वर्षा व उनका पति मनीष श्रीवास्तव।
X
आरोपी वर्षा व उनका पति मनीष श्रीवास्तव।आरोपी वर्षा व उनका पति मनीष श्रीवास्तव।

  • मनीष व उसकी पत्नी की मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से हुई थी गिरफ्तारी
  • उत्तर प्रदेश, झारखंड, राजस्थान आदि प्रांतों में नक्सल कनेक्शन बनाने का है आरोप

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 05:13 PM IST

लखनऊ. सीजेएम स्पेशल कोर्ट ने नक्सल कनेक्शन के आरोप में गिरफ्तार मनीष श्रीवास्तव को पांच दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया। मनीष और उसकी पत्नी वर्षा को यूपी एटीएस ने मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से गिरफ्तार किया था। एटीएस मनीष से यूपी में फैले कथित नक्सल कनेक्शन का पता लगाएगी। वहीं, पत्नी वर्षा जेल में है। दोनों उत्तरप्रदेश के जौनपुर जनपद के कुरनी (समधागंज) के रहने वाले हैं।

 

छह फर्जी नामों पर मिली थी आईडी

एटीएस के अनुसार, मनीष और उसकी पत्नी वर्षा श्रीवास्तव पर नक्सलवाद को बढ़ावा देने का आरोप है। एटीएम ने भोपाल में मनीष के आवास पर छापेमारी कर सवा लाख रुपए कैश बरामद किया था। यूपी एटीएस को शक है कि बरामद रकम नक्सल फंडिंग का हिस्सा है, क्योंकि इनकी आय का कोई जरिया भी नहीं है। दोनों के मोबाइल और लैपटॉप व घर की तलाशी में नक्सल विचारधारा से जुड़े तमाम दस्तावेज बरामद हुए। हालांकि, यूपी एटीएस ने दंपति को 6 फर्जी नाम और पते की आईडी रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था। 

 

आरोपी दंपति ने देवरिया का किया था दौरा

एटीएस का दावा है कि मनीष ने पत्नी वर्षा के साथ बीते 6 महीने में झारखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़ के साथ यूपी के देवरिया पहुंचे थे। ट्रेड यूनियन को संगठित करने के नाम पर मनीष और वर्षा ने नक्सल गतिविधियों को बढ़ाने के लिए इन शहरों के दौरे किए थे। एटीएस ने रिमांड पर लेने के लिए सीजेएम स्पेशल कोर्ट में अर्जी लगाई थी, जो मंजूर हो गई है। मनीष से पूछताछ करने के लिए एटीएस को पांच दिन की रिमांड मिली है।  


मनीष की बहन व बहनोई पर भी हैं आरोप
साल 2010 में नक्सल कनेक्शन के आरोप में गिरफ्तार हुई सीमा आजाद, मनीष श्रीवास्तव की बहन है। वो फर्जी नाम पते की आधा दर्जन आईडी के साथ भोपाल में रह रहा था। पुलिस ने उस दौरान सीमा के पति विश्वविजय को भी अपनी हिरासत में लिया था। निचली अदालत ने सीमा आजाद को उम्रकैद की सजा सुनाई थी, लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सीमा आजाद और उसके पति विश्वविजय को जमानत दे दी थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना