पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बच्चा चोरी की अफवाहों को रोकने के लिए यूपी पुलिस की मदद में लगे 3 लाख वालंटियर

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक।
  • आईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार ने कहा- अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित करेंगे वालंटियर
  • साइबर सेल ने वालंटियर्स को किया शॉर्ट लिस्टेड, हर वर्ग के लोग शामिल
Advertisement
Advertisement

लखनऊ. बच्चा चोरी की अफवाह व हिंसा को रोकने के लिए तीन लाख से अधिक वालंटियर उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद में जुट गए हैं। ये वालंटियर्स सोशल मीडिया पर फैली अफवाह व असामाजिक गतिविधियों में शामिल लोगों की पहचान करने में पुलिस की मदद करेंगे।
 

ये भी पढ़ें
डीजीपी ने कहा; बच्चा चोरी की अफवाहों पर ध्यान न दें, हिंसा करने पर होगी रासुका की कार्रवाई

अफवाह फैलाने वालों पर रासकुा
पिछले एक माह से उत्तर प्रदेश में बच्चा चोरी के शक में महिलाओं, पुरुषों की पिटाई के तमाम मामले सामने आए हैं। महज अगस्त के महीने में राज्य भर से ऐसी 100 से अधिक घटनाएं सामने आई हैं। इतने ही लोग गिरफ्तार भी किए गए हैं। हाल ही में संभल में एक व्यक्ति की पिटाई के बाद मौत भी हो गई थी। इसके बाद डीजीपी ओपी सिंह ने वीडियो जारी कर लोगों से अपील की थी कि, ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें और न ही कानून व्यवस्था को अपने हाथों में लिया जाए। अफवाह फैलाने वालों व हिंसा करने वालों पर रासुका की कार्रवाई की जाएगी। 
 
इसके बाद हर जिले में पीस कमेटियों के साथ बैठक व मुनादी जैसे जागरुकता कार्यक्रम यूपी पुलिस कर रही है। सोशल मीडिया पर भ्रामक संदेशों और अफवाहों पर नजर रखने के लिए यूपी पुलिस का सोशल मीडिया सेल चौबीसों घंटे काम कर रहा है। 
 

वीडियो कहां, यह बता पाना मुश्किल
आईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार ने कहा कि, अभी तक जांच में सामने आया है कि, अफवाहें किसी भी योजना का हिस्सा नहीं हैं, बल्कि यह अप्रत्याशित है। चूंकि वीडियो के स्रोत की पहचान करना मुश्किल है, इसलिए हम राज्य भर में लगभग तीन लाख डिजिटल स्वयंसेवकों की मदद ले रहे हैं। 
 

इन जगहों से सबसे अधिक मामले आए
वालंटियर्स ग्रुप में अलग अलग वर्गों व क्षेत्रों से शामिल किया गया है। यह सभी साइबर सेल द्वारा शॉर्ट लिस्ट किए गए हैं। बताया कि, अब तक 106 लोगों को अफवाहों से संबंधित घटनाओं के लिए गिरफ्तार किया गया है। झांसी, मेरठ, बरेली, संभल, अमरोहा जौनपुर, उन्नाव और रायबरेली से सबसे अधिक अफवाहों के बाद हिंसा के मामले रिपोर्ट हुए हैं। 
 
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement