शाहजहांपुर केस / वायरल वीडियो से चिन्मयानंद-छात्रा समेत 5 आरोपियों की आवाज का होगा मिलान



चिन्मयानंद। (फाइल फोटो) चिन्मयानंद। (फाइल फोटो)
X
चिन्मयानंद। (फाइल फोटो)चिन्मयानंद। (फाइल फोटो)

  • लखनऊ की विधि विज्ञान प्रयोगशाला में आवाज के नमूने लिए जाएंगे, जिसका वीडियो से मिलान कराया जाएगा
  • सीजेएम कोर्ट की अनुमति मिलने के बाद एसआईटी ने यह कदम उठाया है

Dainik Bhaskar

Oct 09, 2019, 01:34 PM IST

शाहजहांपुर. पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद, लॉ कॉलेज की छात्रा और उसके तीन दोस्तों के आवाज के नमूने लिए जाएंगे। इसके लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) पांचों आरोपियों को लेकर बुधवार को शाहजहांपुर से लखनऊ लाया गया है। लखनऊ के विधि विज्ञान प्रयोगशाला में पांचों आरोपियों के आवाज के नमूने लिए जाएंगे, जिसका वायरल हुए वीडियो से मिलान कराया जाएगा। सीजेएम कोर्ट की अनुमति मिलने के बाद एसआईटी ने यह कदम उठाया है। 

 

दरअसल, शाहजहांपुर के लॉ कॉलेज की एक छात्रा ने पूर्व मंत्री चिन्मयानंद पर एक साल तक यौन शोषण करने का आरोप लगाया था। जबकि चिन्मयानंद के वकील ने छात्रा व उसके तीन दोस्तों पर पांच करोड़ की रंगदारी मांगने का आरोप लगाया। दोनों मामलों में केस दर्ज हैं। एसआईटी ने चिन्मयानंद व छात्रा और उसके दोस्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। सभी शाहजहांपुर जेल में बंद हैं। 

 

चिन्मयानंद, छात्रा और तीनों युवक वीडियो में मौजूदगी स्वीकार कर चुके हैं: एसआईटी

चिन्मयानंद का छात्रा से मसाज कराते हुए और छात्रा का दोस्तों संग चिन्मयानंद से पांच करोड़ की रंगदारी मांगने के मामले में कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए, जो जांच में अहम साक्ष्य हैं। एसआईटी का दावा है कि जांच के दौरान चिन्मयानंद, छात्रा व तीनों युवकों ने वीडियो में अपनी मौजूदगी स्वीकारी है। एफएसएल की लैब की जांच में भी वीडियो सही पाए गए। टेंपरिंग या एडिटिंग की बात सामने नहीं आई। लेकिन आरोपियों की ही आवाज है, इस बात की पुष्टि के लिए आवाज के नूमनों की जांच आवश्यक है। ताकि, हाईकोर्ट में एसआईटी का पक्ष मजबूत रहे।

 

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मामले की जांच एसआईटी कर रही है। जांच के दौरान एसआईटी ने चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया था। अदालत ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था। मामले में 16 अक्टूबर को सुनवाई होगी। वहीं, दूसरी सोमवार को छात्रा की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी हुई। पेशी की अगली तारीख 14 अक्टूबर को तय की गई है।

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना