--Advertisement--

सोशल मीडिया पर अफवाहों को रोकने के लिए यूपी पुलिस बनाएगी हर थाने में 250 डिजिटल वॉलंटियर

यूपी में साढ़े तीन लाख लोग पुलिस के डिजिटल वालेंटियर बन जाएंगे।

Danik Bhaskar | Jul 19, 2018, 06:43 PM IST

लखनऊ. यूपी पुलिस के सभी थाना क्षेत्रों में डिजिटल वालेंटियर बनाया जाएगा। डीजीपी ओपी सिंह का कहना है कि, सोशल मीडिया पर अक्सर अफवाह वाली सूचनाएं फैलाई जाती हैं। 21 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले यूपी में 1469 पुलिस थानों में बनाए जाने वाले वालेंटियर सोशल मीडिया में फैलने वाली अफवाहों पर रोक लगाने के लिए साथ देंगे। साथ ही पुलिस को इलाके में चल रही आपराधिक और असामाजिक गतिविधियों की जानकारी देंगे।

एक साल से चल रही थी जनता को जोड़ने की पहल
-यूपी पुलिस बीतें एक साल से जनता से जुड़ने और उनकी समस्याओं को करीब से जानने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने डिजिटल कम्युनिटी पुलिसिंग प्रोग्राम शुरू किया था।
- इसके तहत प्रदेश में पुलिस के 'डिजिटल वॉलंटियर्स' बनाए जाएंगे, उस समय उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी रहे सुलखान सिंह ने निर्देशों पर यूपी में डिजिटल वॉलंटियर्स की शुरुआत की गई।
-बताया गया कि इस योजना को पायलेट प्रोजैक्ट के रूप में कुछ जिलों में शुरू किया जाएगा. इसके बाद जरूरत के हिसाब से अन्य जिलों में इसका विस्तार किया जाएगा।

-फॉर्म का सत्यापन एसपी स्तर का अधिकारी करेगा. डीजीपी ने बताया कि टीचर, प्रिंसिपल, रिटायर्ड फौजी, पुलिस पेंशनर, पत्रकारों को डिजिटल वालेंटियर बनाने में प्राथमिकता दी जाएगी। यूपी पुलिस की वेबसाइट से डिजिटल वालेंटियर के फॉर्म डाउनलोड किए जा सकते हैं।
-यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने बताया प्रदेश के हर थाना क्षेत्र में 250 डिजिटल वालेंटियर बनाएंगे जिससे पुरे यूपी में साढ़े तीन लाख लोग पुलिस के डिजिटल वालेंटियर बन जाएंगे।
-ये वालेंटियर सोशल मीडिया में अफवाह फैलने से रोकेंगे और इलाके में होने वाली असामाजिक गतिविधियों के बारे में भी पुलिस को जानकारी देंगे।
-समाज के विभिन्न क्षेत्रों से ये डिजिटल वालेंटियर चुने जाएंगे, प्रक्रिया को पारदर्शी बनाते हुए, डिजिटल वालेंटियर के लिए पुलिस फार्म यूपी पुलिस की वेबसाइट भरवाएगी।