उप्र / सोनभद्र हत्याकांड पर सियासत शुरु: विपक्षी दलों ने घेरा, मुख्यमंत्री बोले- विवाद के लिए कांग्रेस जिम्मेदार



सीएम योगी आदित्यनाथ। सीएम योगी आदित्यनाथ।
X
सीएम योगी आदित्यनाथ।सीएम योगी आदित्यनाथ।

  • सोनभद्र के उम्भा गांव में जमीनी विवाद में दस लोगों की हुई थी हत्या
  • इस हत्याकांड को लेकर विपक्षी दल सपा, कांग्रेस व बसपा ने योगी सरकार पर किया हमला

Dainik Bhaskar

Jul 19, 2019, 01:10 PM IST

लखनऊ. सोनभद्र हत्याकांड पर सियासत शुरू हो गई है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी हत्याकांड के पीड़ित परिवारों से मुलाकात करने के लिए सोनभद्र पहुंची हैं। इसके चलते वहां धारा 144 लगा दी गई है। वहीं, खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सामने आए और सफाई दी। हत्याकांड की वजह 1955 की तत्कालीन कांग्रेस सरकार को बताया। कहा कि, तब राजस्व अधिकारियों ने ग्राम पंचायत की जमीन को आदर्श सोसाइटी के नाम दर्ज कर दिया था। जबकि, उस जमीन पर वनवासी समुदाय के लोग खेती बाड़ी करते थे। 

 

अब तक 29 लोगों की हुई गिरफ्तारी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि, इस जमीन को किसी व्यक्ति के नाम 1989 में कर दिया गया। उस दौरान भी कांग्रेस की ही सरकार थी। सीएम योगी ने कहा कि, पीड़ित पक्ष इस जमीन पर खेती करने के दौरान आरोपी प्रधान को कुछ पैसा भी दे रहा था। लेकिन इस मामले में प्रधान द्वारा वाद दायर करने के बाद पीड़ित परिवार ने पैसा देना बंद कर दिया था। उन्होंने बताया कि इस मामले मे कुल 29 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं, जिसमें एक आरोपी ग्राम प्रधान भी है। 

 

दस दिन में रिपोर्ट सौंपेगी जांच कमेटी

मुख्यमंत्री ने इस मामले में अधिकारियों की लापरवाही स्वीकार की है। कहा कि, वाराणसी जोन एडीजी को जांची सौंपी गई है। दस दिन में रिपोर्ट मांगी गई है। इस मामले में लापरवाही के चलते सीओ, एसडीएम, इंस्पेक्टर व बीट के दरोगा व सिपाही को सस्पेंड किया गया है। कहा कि जमीन पर विवाद था और शांति भंग की आशंका थी। फिर अधिकरियों ने लापरवाही की। जिलाधिकारी, क्षेत्रधिकारी समेत तीन लोगों पर जांच कमेटी ने कार्रवाई की संस्तुति की है।  

 

विपक्षी दलों ने साधा निशाना

कांग्रेस नेता अराधना मिश्रा ने कहा कि, 1955 से अब तक क्या भाजपा की सरकार उत्तर प्रदेश में नहीं रही? क्यों नहीं वनवासियों को उनका हक दिलाया गया। 48 घंटे बीत जाने के बाद भी योगी सरकार आरोपियों को पकड़ नहीं सकी है। इस मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में होनी चाहिए। बसपा नेता लालजी वर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस कर सोनभद्र हत्याकांड पर योगी सरकार पर निशाना साधा है। सभी ने कहा कि, उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था चौपट है। आए दिन महिलाओं, किसानों, व्यापारियों के साथ अपराध हो रहा है। लेकिन योगी सरकार सुरक्षा देने में नाकाम है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना