--Advertisement--

कभी दिल्ली में करते थे नौकरी, आज इन भाइयों की वजह से SA प्रेसिडेंट ने दिया इस्तीफा

सहारनपुर. यूपी के सहारनपुर रहने वाले तीन भाइयों की वजह से साउथ अफ्रीका के प्रेसिडेंट जैकब जुमा (75) को अपनी पोस्ट से बुध

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2018, 11:16 AM IST
साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में भाइयों ने मिलकर कम्प्यूटर और उसके पार्ट्स बनाने की कंपनी शुरू की। यहीं प्रेसिडेंट जैकब जुमा से पारिवारिक संबंध हो गए। साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में भाइयों ने मिलकर कम्प्यूटर और उसके पार्ट्स बनाने की कंपनी शुरू की। यहीं प्रेसिडेंट जैकब जुमा से पारिवारिक संबंध हो गए।

सहारनपुर. यूपी के सहारनपुर रहने वाले तीन भाइयों की वजह से साउथ अफ्रीका के प्रेसिडेंट जैकब जुमा (75) को अपनी पोस्ट से बुधवार(14 फरवरी) को इस्तीफा देना पड़ा। बता दें, यूपी के इन तीन भाइयों 'गुप्ता ब्रदर्स', अजय, अतुल और राजेश का साउथ अफ्रीका में कारोबार का विशाल साम्राज्य स्थापित है। प्रेसिडेंट जुमा पर गुप्ता ब्रदर्स को गलत तरीके से फायदा पहुंचाने के आरोप लगे थे। करप्शन मामले में गुप्ता ब्रदर्स को अरेस्ट किया जा चुका है। साउथ अफ्रीका में शिफ्ट होने से पहले दिल्ली में करते थे नौकरी...

- यूपी के सहारनपुर में रानी बाजार स्थित एक छोटे से मोहल्ले में गुप्ता ब्रदर्स रहते थे। इनके पिता शिवकुमार गुप्ता की रायवाला बाजार में एक छोटी सी राशन की दुकान थी।
- दुकान के पीछे ही उनका पुश्तैनी मकान था। गुप्ता ब्रदर्स- अजय, अतुल और राजेश गुप्ता तीन भाई हैं। अजय ने सीए का कोर्स किया तो भाइयों ने आईटी में इंजीनियरिंग की।
- साल 1985 में सहारनपुर से दिल्ली चले गए और वहां कुछ दिनों एक बड़े होटल में नौकरी की। 8 साल बाद नौकरी छोड़ दी।
- साल 1993 में साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग चले गए। वहां अपने दोनों भाइयों के साथ मिलकर कम्प्यूटर और उसके पार्ट्स बनाने की कंपनी शुरू की।

गुप्ता ब्रदर्स की कंपनी में प्रेसिडेंट जुमा का बेटा था डायरेक्टर
- बताते हैं कि इसी दौरान अजय के दक्षिण अफ्रीका के प्रेसिडेंट जैकब जुमा से पारिवारिक संबंध हो गए।
- जैकब जुमा का बेटा दुदुजाने गुप्ता परिवार की कंपनी सहारा कम्प्यूटर्स में डायरेक्टर पद पर रह चुका है। इसके अलावा उनकी तीसरी पत्नी बोंगी नगेमा और एक बेटी भी गुप्ता की कंपनियों में नौकरी कर चुकी हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें, इस तरफ आए सुर्ख़ियों में...

जैकब जुमा का बेटा दुदुजाने गुप्ता परिवार की कंपनी सहारा कम्प्यूटर्स में डायरेक्टर पद पर रह चुका है। जैकब जुमा का बेटा दुदुजाने गुप्ता परिवार की कंपनी सहारा कम्प्यूटर्स में डायरेक्टर पद पर रह चुका है।

इस तरह आए सुर्ख़ियों में 
- साउथ अफ्रीका में रहते हुए अजय उस वक्त विवादों में आए जब उन पर साउथ अफ्रीका के फाइनेंस मिनिस्टर नेने को हटाने का आरोप लगा। आरोप था कि उनके कहने पर ही साउथ अफ्रीका के प्रेसिडेंट जैकब जुमा ने फाइनेंस मिनिस्टर को उनके पद से हटाया था।
- यही नहीं साउथ अफ्रीका के वाइस फाइनेंस मिनिस्टर मसोबीसी जोनास ने यह दावा किया था कि अजय गुप्ता ने नेने की जगह उन्हें फाइनेंस मिनिस्टर बनवाने का आश्वासन दिया।
- इससे पहले साल 2010 में एक सांसद को मंत्री बनवाने का आश्वासन दिए जाने का आरोप भी उन पर लगा था।


आगे की स्लाइड में पढ़ें, जब 
साऊथ अफ्रीकन एयरफोर्स बेस पर उतारा था प्राइवेट प्लेन, मच गया था बवाल....

साउथ अफ्रीका के सबसे रिच रेसिडेंट गुप्ता ब्रदर्स में से एक हैं। साउथ अफ्रीका के सबसे रिच रेसिडेंट गुप्ता ब्रदर्स में से एक हैं।

एयरफोर्स बेस पर उतारा था प्लेन, प्रेसिडेंट आ गए थे मुश्किल में
- अप्रैल 2013 में गुप्ता फैमिली फंक्शन में शामिल होने साउथ अफ्रीका पहुंची थी। गुप्ता फैमिली के 217 गेस्ट प्लेन में सवार थे।
- अजय गुप्ता ने अपना प्लेन प्रिटोरिया स्थित साउथ अफ्रीकन एयरफोर्स बेस वॉटरक्लूफ में उतारा था। इसपर एयरफोर्स बेस पर निजी प्लेन उतरने से बवाल मच गया था। 
- अफ्रीकी प्रेसिडेंट पर महाभियोग की तैयारियों के बीच वहां की सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में जैकब जुमा को आर्थिक अपराध का दोषी करार दिया था।
- गुप्ता फैमिली की इस हरकत की आलोचना अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस समेत सभी पॉलिटिकल पार्टियों ने किया था।
- इनके अलावा साउथ अफ्रीकन नेशनल डिफेन्स यूनियन ने भी इसकी निंदा की थी।
- बवाल को देखते हुए इंडिया के तत्कालीन हाई कमिश्नर वीरेंद्र गुप्ता ने पब्लिकली बयान दिया था कि इंडियन हाई कमिशन को वॉटरक्लूफ एयरफोर्स बेस यूज करने की परमिशन दी गई थी।
- अजय गुप्ता ने साउथ अफ्रीकी प्रेजिडेंट जुमा को भी शादी में इन्वाइट किया था। कॉन्ट्रोवर्सी को देखते हुए जुमा ने शादी अटैंड करने का प्लान कैंसिल कर दिया था।पूरे गुप्ता परिवार ने अपनी हरकत के लिए साउथ अफ्रीकी एयरफोर्स से सार्वजनिक माफी मांगी थी।

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें, सहारनपुर में हुआ था बेटे की शादी का रिसेप्शन...

 
सहारनपुर में हुआ था बेटे कमल गुप्ता की शादी का रिसेप्शन। सहारनपुर में हुआ था बेटे कमल गुप्ता की शादी का रिसेप्शन।

बेटे की शादी के रिशेप्शन में आए थे फिल्मी सितारे
- एनआरआई अजय गुप्ता के बेटे कमल गुप्ता की शादी के रिसेप्शन में शिरकत करने आई बॉलीवुड हस्तियों ने खूब धमाल मचाया था। 
- साल 2016 अप्रैल में रिसेप्शन में राजनीति दिग्गजों व बॉलीवुड हस्तियों से लेकर कई बड़े अधिकारियों ने शिरकत की थी।
- रिस्पेशन में कैलाश खेर, आतिफ असलम, मीत ब्रदर्स, परिणीति चोपड़ा और कनिका कपूर ने शानदार प्रस्तुति देकर मेहमानों का मनोरंजन किया था।
- अजय गुप्ता के बेटे की शादी का रिसेप्शन भी चर्चा का केंद्र बना था।

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें, क्यों अरेस्ट किए गए गुप्ता ब्रदर्स...

गुप्ता ब्रदर्स के पिता शिवकुमार गुप्ता की सहारनपुर स्थित रायवाला बाजार में एक छोटी सी राशन की दुकान थी। गुप्ता ब्रदर्स के पिता शिवकुमार गुप्ता की सहारनपुर स्थित रायवाला बाजार में एक छोटी सी राशन की दुकान थी।

गुप्ता ब्रदर्स को क्यों अरेस्ट किया गया?

- 14 फरवरी को स्पेशल पुलिस हॉक्स की ओर से जारी स्टेटमेंट में बताया गया कि रेड्स व्रेदे फार्म केस में डाली गई। इसके बाद अजय, अतुल और राजेश गुप्ता को अरेस्ट कर लिया गया।
- गुप्ता फैमिली पर आरोप है कि उन्होंने व्रेदे के करीब एस्तीना डेयरी फार्म को गलत तरीके से करोड़ों रूपए खर्च कर अपने कब्जे में ले लिया था। जबकि, इस प्रोजेक्ट को अश्वेत और गरीब किसानों की मदद लिए शुरू किया जाना था।
- इस बीच गुप्ता फैमिली के वकील ने कहा कि उन्होंने अभी तक सर्च वारंट नहीं देखा है और इस मामले में फिलहाल कुछ नहीं कहेंगे।

साल 1985 में सहारनपुर से दिल्ली चले गए और वहां कुछ दिनों एक बड़े होटल में नौकरी की। (फैमिली फोटो) साल 1985 में सहारनपुर से दिल्ली चले गए और वहां कुछ दिनों एक बड़े होटल में नौकरी की। (फैमिली फोटो)
साउथ अफ्रीका में कारोबार का विशाल साम्राज्य स्थापित करने वाले गुप्ता ब्रदर्स मूलरूप से यूपी के सहारनपुर के रहने वाले हैं। साउथ अफ्रीका में कारोबार का विशाल साम्राज्य स्थापित करने वाले गुप्ता ब्रदर्स मूलरूप से यूपी के सहारनपुर के रहने वाले हैं।
X
साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में भाइयों ने मिलकर कम्प्यूटर और उसके पार्ट्स बनाने की कंपनी शुरू की। यहीं प्रेसिडेंट जैकब जुमा से पारिवारिक संबंध हो गए।साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में भाइयों ने मिलकर कम्प्यूटर और उसके पार्ट्स बनाने की कंपनी शुरू की। यहीं प्रेसिडेंट जैकब जुमा से पारिवारिक संबंध हो गए।
जैकब जुमा का बेटा दुदुजाने गुप्ता परिवार की कंपनी सहारा कम्प्यूटर्स में डायरेक्टर पद पर रह चुका है।जैकब जुमा का बेटा दुदुजाने गुप्ता परिवार की कंपनी सहारा कम्प्यूटर्स में डायरेक्टर पद पर रह चुका है।
साउथ अफ्रीका के सबसे रिच रेसिडेंट गुप्ता ब्रदर्स में से एक हैं।साउथ अफ्रीका के सबसे रिच रेसिडेंट गुप्ता ब्रदर्स में से एक हैं।
सहारनपुर में हुआ था बेटे कमल गुप्ता की शादी का रिसेप्शन।सहारनपुर में हुआ था बेटे कमल गुप्ता की शादी का रिसेप्शन।
गुप्ता ब्रदर्स के पिता शिवकुमार गुप्ता की सहारनपुर स्थित रायवाला बाजार में एक छोटी सी राशन की दुकान थी।गुप्ता ब्रदर्स के पिता शिवकुमार गुप्ता की सहारनपुर स्थित रायवाला बाजार में एक छोटी सी राशन की दुकान थी।
साल 1985 में सहारनपुर से दिल्ली चले गए और वहां कुछ दिनों एक बड़े होटल में नौकरी की। (फैमिली फोटो)साल 1985 में सहारनपुर से दिल्ली चले गए और वहां कुछ दिनों एक बड़े होटल में नौकरी की। (फैमिली फोटो)
साउथ अफ्रीका में कारोबार का विशाल साम्राज्य स्थापित करने वाले गुप्ता ब्रदर्स मूलरूप से यूपी के सहारनपुर के रहने वाले हैं।साउथ अफ्रीका में कारोबार का विशाल साम्राज्य स्थापित करने वाले गुप्ता ब्रदर्स मूलरूप से यूपी के सहारनपुर के रहने वाले हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..