Hindi News »Uttar Pradesh »Meerut» Cm Yogi Adityanath Inaugurates The Capacity Expansion Of Sugar Mill In Meerut

CM ने मेरठ में क‍िया चीनी म‍िल के नए प्लांट का लोकार्पण, बोले-20 हजार क‍िसानों को होगा फायदा

सीएम आदित्यनाथ योगी आज यानी शन‍िवार को मेरठ की मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल की क्षमता वृद्धि का लोकार्पण क‍िया।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 06, 2018, 05:45 PM IST

  • CM ने मेरठ में क‍िया चीनी म‍िल के नए प्लांट का लोकार्पण, बोले-20 हजार क‍िसानों को होगा फायदा
    +2और स्लाइड देखें
    सीएम ने कहा, प्रदेश में अपराधि‍यों को बख्शा नहीं आएगा।

    मेरठ. सीएम आदित्यनाथ योगी ने शनिवार को मेरठ की मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल की क्षमता वृद्धि (नए प्लांट) का लोकार्पण क‍िया। उन्होंने कहा, ''इससे 20 हजार क‍िसाानों को फायदा होगा। क‍िसानों की द‍िक्कतें दूर करेंगे। व‍िकास के ल‍िए सबका सहयोग जरूरी है। हमने घर-घर ब‍िजली पहुंचाने का काम क‍िया। आज शहरों में 24 घंटे और गांवों में 18 घंटे ब‍िजली पहुंच रही है। जहां ब‍िजली नहीं है, वहां भी पहुंचाएंगे। क‍िसानों का व‍िकास हमारी प्राथम‍िकता है।'' इस मौके पर सीएम ने 5 ग्राम प्रधानों को भी सम्मान‍ित क‍िया। सीएम ने कहा, अपराध‍ियों को सबक स‍िखाएंगे...

    -योगी ने कहा, अपराध‍ी क‍िसी भी कीमत पर बख्शे नहीं जाएंगे। ऐसे लोगों को सबक स‍िखाएंगे।
    - प्रदेश में बहन-बेटियों के साथ छेड़खानी की घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। पुलिस को अपराध से निपटने की पूर्ण स्वतंत्रता दी है, अब बहन बेटियों के साथ घटनाएं नहीं होनी चाहिए।
    - बहन बेटियों के साथ होने वाले अपराधों को लेकर उन्होंने कहा, दुर्योधन और दुशासन को वहीं भेज देना चाहिए जहां उनकी जगह है।
    - सीएम ने दो टूक शब्दों में कहा, बहन-बेटियों की सुरक्षा को लेकर मौन नहीं रहना चाहिए। हमने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर जो वादा किया था उसे पूरा करने का काम किया जा रहा है।

    किसानों को विकास से दूर रखने में पिछली सरकार जिम्मेदार
    - योगी ने कहा, विकास न होने के लिए प्रदेश की पूर्व की सरकार जिम्मेदार है। वो जब वेस्ट यूपी में आते थे उन्हें डार्क जोन के बारे में बताया जाता था। जब वह पूछते थे कि यह डार्क जोन क्या है तो उन्हें बताया जाता था कि यहां नए नलकूप के लिए किसानों को बिजली के कनेक्शन नहीं दिए जाते।
    - डार्क जोन के लिए दोषी पूर्व की बीएसपी और सपा सरकार है। किसी ने किसानों के हितों के लिए कार्य नहीं किया। बीजेपी राज में कहीं डार्क जोन नहीं होगा।
    - किसानों को नलकूप के लिए बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे। समाज को बांटकर विकास नहीं किया जा सकता। राजनीति का आधार विकास होना चाहिए।
    - देश के पीएम नरेंद्र मोदी देश के किसानों की गरीबों की बात करते हैं। वह हर वर्ग को साथ लेकर चलने की बात करते हैं। विकास में सबका सहयोग आवश्यक है।

    प्रदेश सरकार दे रही युवाओं को नौकरी
    - सीएम ने कहा, डेढ़ लाख पुल‍िासकर्म‍ियों की भर्ती की जा रही है। युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। 4 लाख युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया गया, करीब डेढ़ लाख युवाओं को नौकरी भी दी जा चुकी है।
    - शिक्षकों के रिक्त पदों को भी जल्द से जल्द भरने की प्रक्रिया चल रही है। अन्य विभागों में भी जो पद रिक्त पड़ें हैं उन्हें सरकार जल्द से जल्द भरेगी।
    - सभी भर्तियां बिना किसी भेदभाव और भ्रष्टाचार के की जाएंगी। यदि किसी भी स्तर पर भर्तियों में भ्रष्टाचार सामने आया तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

    यूपी में होगा ढाई लाख करोड़ का ​निवेश
    - यूपी में ढाई लाख करोड़ रूपये का ​निवेश होगा, इससे करीब 15 लाख लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। यूपी में विकास हो रहा है, सबको साथ लेकर यह विकास जारी रखा जाएगा।
    - किसानों की समस्याओं को दूर किया जाएगा। यदि उनकी फसलों के समर्थन मूल्य बढ़ाने की जरूर हुई तो समिति बनाकर वह भी किया जाएगा।
    - बीजेपी सरकार प्रदेश के गन्ना किसानों को समय से गन्ना पेमेंट करा रही है, चीनी मिलों को विस्तारीकरण किया जा रहा है। आगे भी किसानों के विकास के लिए जो करना होगा, वो करेंगे।
    - सीएम ने किसानों से कहा, वह किसी के बहकावे में ना आए, हमने कहा था कि हम किसानों का विकास करेंगे, उनकी आमदनी दोगुना करेंगे, इसी दिशा में काम किए जा रहे हैं।
    - आलू किसानों को नुकसान न हो, इसलिये बीजेपी सरकार ने पहली बार आलू खरीदने का काम शुरू किया। आलू का समर्थन मूल्य 475 रुपए क्व‍िंटल घोषित किया। यदि यह बढ़ाना पड़ा तो किसान हित में बढ़ाएंगे।

    मेरठ में शुरू होगी रीजनल एयर कनेक्टिविटी
    - मेरठ में उठ रही एयरपोर्ट की मांग को लेकर उन्होंने कहा, मेरठ के महत्व को देखते हुए सरकार ने इसे रीजनल एयर कनेक्टिविटी योजना में शामिल किया है। यहां से घरेलू उड़ाने शुरू कराई जाएंगी। जेवर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया जा रहा है।
    - मेरठ के स्पोर्टस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए इसे वन डिस्ट्रिक वन प्रोडेक्ट योजना में शामिल किया गया है।
    - मेरठ को स्पोर्टस उद्योग के अलावा शिक्षा के हब के रूप में भी पहचान दी जानी चाहिए। सरकार इस दिशा में भी काम करेगी।
    - कार्यक्रम के दौरान गन्ना राज्य मंत्री सुरेश राणा, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, कुंवर भारतेन्दु, विधायक संगीत सोम, सोमेंद्र तोमर, सत्यप्रकाश अग्रवाल, सतवीर त्यागी, दिनेश खटीक, जितेंद्र सतवई आदि ने भी संबोधित किया।

    3500 टन गन्ना होगा प्रतिदिन क्रशिंग
    - चीनी मिल के महाप्रबंधक एसके नारायण ने बताया, 152 करोड़ रुपए के व्यय से मिल की क्षमता 2500 टन क्रशिंग प्रतिदिन (टीसीडी) से बढ़ाकर 3500 टन क्रशिंग प्रतिदिन की गई है।
    - उन्होंने बताया, मिल द्वारा 80 गांवों से गन्ना लिया जाएगा जिससे 20 हजार किसान लाभान्वित होंगे। मिल के अपने 23 क्रय केन्द्र हैं, जिनके माध्यम से किसानों का गन्ना खरीदा जाएगा।
    - महाप्रबंधक ने बताया, चीनी मिल 15 मेगावाट बिजली का को-जनरेशन किया जाएगा, जिसमें से 5 मेगावाट प्लांट चलाने आदि में लगेगा तथा शेष मेगावाट बिजली को पावर ट्रांसमिशन को बेचा जाएगा, जिसके लिए, यूपी पावर कॉरपोरेशन से पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) किया जा चुका है।
    - मिल के महाप्रबंधक के अनुसार, मिल द्वारा किसानों को पूर्व सत्र के गन्ना मूल्य का समस्त भुगतान कर दिया गया है।

    15 मेगावाट बिजली बनाएगी चीनी मिल
    - मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल की क्षमता वृद्धि के साथ-साथ पूरे प्लांट को आधुनिक सयंत्रों से लैस किया गया है। चीनी मिल में टरबाइन 15 मेगावाट बिजली का उत्पादन भी करेगी।

    - चीनी मिल के जीएम एसआर नारायण के मुताबिक, चीनी मिल 3 से 4 मेगावाट बिजली रोज खपत करेगी, बा​कि बिजली को पावर कॉरपोरेशन को बेचा जाएगा। इस संबंध में सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं।
    - अधिकारियों का कहना है ​कि बिजली उत्पादन होने से जहां चीनी मिल को मुनाफा होगा, वहीं बिजली आपूर्ति में भी इसका लाभ मिलेगा।
    - चीनी मिल की पेराई क्षमता बढ़ने के बाद यह चीनी मिल 35 हजार टन गन्ने की प्रतिदिन की पेराई करेगी।

  • CM ने मेरठ में क‍िया चीनी म‍िल के नए प्लांट का लोकार्पण, बोले-20 हजार क‍िसानों को होगा फायदा
    +2और स्लाइड देखें
    बेटी-बहनों की सुरक्षा हर संभव की जाएगी।
  • CM ने मेरठ में क‍िया चीनी म‍िल के नए प्लांट का लोकार्पण, बोले-20 हजार क‍िसानों को होगा फायदा
    +2और स्लाइड देखें
    योगी ने कहा, सरकार सबका व‍िकास कर रही है।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Meerut News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Cm Yogi Adityanath Inaugurates The Capacity Expansion Of Sugar Mill In Meerut
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Meerut

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×