मेरठ

--Advertisement--

नहीं लगाने पड़ेंगे अब दिल्ली के चक्कर, साउथ दिल्ली से नोएडा पहुंचना होगा आसान

इस रुट पर ड्राइवरलेस मेट्रो गुजरेगी। मेजेंटा लाइन साउथ दिल्ली और नोएडा को जोड़ेगी।

Dainik Bhaskar

Dec 18, 2017, 06:40 PM IST
25 दिसंबर को पीएम मोदी मेजेंटा लाइन पर मेट्रो सेवा की शुरुआत करेंगे। 25 दिसंबर को पीएम मोदी मेजेंटा लाइन पर मेट्रो सेवा की शुरुआत करेंगे।

नोएडा. साउथ दिल्ली से नोएडा अब पहुंचना आसान हो जाएगा। अटल बिहारी वाजपेयी के बर्थडे के मौके पर पीएम नरेन्द्र मोदी 25 दिसंबर को बॉटेनिकल गॉर्डन से कालका जी मंदिर के बीच मेजेंटा लाइन का उद्घाटन करेंगे। उसके बाद से इस लाइन को मुसाफिरों के लिए खोल दिया जाएगा। बॉटेनिकल गार्डन पहला इंटरचेंज स्टेशन होगा। मेजेंटा लाइन ब्लू लाइन और वॉयलेट लाइन को जोड़ेगी।

मेजेंटा लाइन में पड़ेंगे ये स्टेशन


- बॉटेनिकल गार्डन से ओखला बर्ड सेंचुरी, कालिंदी कुंज, जसोला विहार, ओखला विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, सुखदेव विहार, ओखला, एनएसआईसी और आखिरी में कालकाजी मंदिर के पास जाकर वॉयलेट लाइन में मिल जाएगी। यह ट्रेन ड्राइवर लेस होगी। मेजेंटा लाइन पर मेट्रो सीबीटीसी टेक्निक पर चलेगी।


क्या है सीबीटीसी तकनीकी


-संचार आधारित रेल नियंत्रण (सीबीटीसी) एक रेलवे सिग्नल सिस्टम है। ट्रैफिक मैनजमेंट और इंफ्रास्ट्क्चर कंट्रोल के लिए ट्रेन- ट्रैक के बीच के इंस्टूमेंट के बीच टेलीफोनिक सिग्नल को बनाता है। सीबीटीसी सिस्टम के जरिए एक ट्रेन की सटीक स्थिति ट्रेडिशनल सिग्नल सिस्टम के मुकाबले ज्यादा बेहतर है। इससे रेलवे ट्रैफिक मैनजमेंट करने के मुकाले सुरक्षित है। सीबीटीसी तकनीकी रेगुलर, सेल्फ रेगुलेटेड ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम है।

यह भी पढ़े - बॉटेनिकल गार्डन-कालकाजी मेट्रो 25 से


अब नहीं जाना पड़ेगा मंडी हाऊस


-मौजूदा वक्त में जिन लोगों को साऊथ दिल्ली से नोएडा जाना होता है, तो पहले केन्द्रीय सचिवालय पहुंचते है, फिर ब्लू लाइन की मेट्रो पकड़कर बॉटेनिकल गॉर्डन पहुंचते है। इस लाइन के शुरु होते ही वो कालका जी मंदिर से सीधे नोएडा पहुंच जाएंगे। लोगों की संख्या को देखते हुए मेट्रो ट्रेन की फ्रिक्वेंसी भी इस रुट पर हर दो मिनट में रखी गई है।

मेजेंटा लाइन साउथ दिल्ली और नोएडा को जोड़ेगा। मेजेंटा लाइन साउथ दिल्ली और नोएडा को जोड़ेगा।
नोएडा से साउथ दिल्ली जाने के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नोएडा से साउथ दिल्ली जाने के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
X
25 दिसंबर को पीएम मोदी मेजेंटा लाइन पर मेट्रो सेवा की शुरुआत करेंगे।25 दिसंबर को पीएम मोदी मेजेंटा लाइन पर मेट्रो सेवा की शुरुआत करेंगे।
मेजेंटा लाइन साउथ दिल्ली और नोएडा को जोड़ेगा।मेजेंटा लाइन साउथ दिल्ली और नोएडा को जोड़ेगा।
नोएडा से साउथ दिल्ली जाने के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।नोएडा से साउथ दिल्ली जाने के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
Click to listen..