--Advertisement--

त्रिपुरा, तमिलनाडु के बाद यूपी में तोड़ी गयी अंबेडकर की मूर्ति, ग्रामीणों ने की रोड जाम

मेरठ. त्रिपुरा में लेनिन, तमिलनाडु में पेरियार के बाद अब यहां अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ा गया है।

Danik Bhaskar | Mar 07, 2018, 05:38 PM IST
मूर्ति को लेकर कई बार बन चुकी है टकराव की स्थिति। मूर्ति को लेकर कई बार बन चुकी है टकराव की स्थिति।

मेरठ. त्रिपुरा में लेनिन, तमिलनाडु में पेरियार के बाद अब यहां अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ा गया है। जिसके बाद क्षेत्र में तनाव फैल गया है। हालांकि समय रहते हुए प्रशासन ने स्थिति को संभाल लिया है। आपको बता दे कि मेरठ के मवाना खुर्द में मंगलवार देर रात कुछ अराजक तत्वों ने अंबेडकर प्रतिमा तोड़ दिया जिसके बाद बुधवार को दलित समाज के ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर नयी मूर्ति लगवाने का आश्वासन दिया है।

मूर्ति को लेकर कई बार बन चुकी है टकराव की स्थिति

-जानकारी के मुताबिक मवाना में ग्राम पंचायत की तालाब की जमीन पर काफी समय पहले दलित समाज के द्वारा अंबेडकर की मूर्ति स्थापित की गयी थी.
-इस प्रतिमा को लेकर दो पक्षों में कई बार टकराव की स्थिति भी बन चुकी है। बाद में यह विवाद कोर्ट पहुंचा तो किसी भी नए निर्माण पर कोर्ट ने रोक लगा दी।
-बीते 4 अगस्त 2017 को भी अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गयी थी। अब मंगलवार रात में एक बार फिर मूर्ति को खंडित कर दिया गया। जिससे दलित समाज के ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया।

रोड जाम की-पुलिस से हुई झड़प

-बुधवार सुबह जब ग्रामीणों ने मूर्ति टूटी देखी तो यह खबर चारो तरफ फैल गयी। जिसके बाद ग्रामीणों ने रोड जाम कर दिया।
-जानकारी के बाद एसडीएम मवाना अंकुर श्रीवास्तव और सीओ यूएन मिश्रा पांच थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे।
-लेकिन ग्रामीण टस से मस न हुए। उनकी मांग थी कि आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार किया जाये। अधिकारीयों ने ग्रामीणों को समझाया और किसी तरह जाम खुलवाया।
-प्रशासन ने ग्रामीणों की मांग मानते हुए अंबेडकर की नयी मूर्ति लगाने को राजी हो गए हैं। साथ ही अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कर लिया गया है।

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को दिया आदेश

- केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि देशभर में मूर्ति तोड़ने की घटनाएं सामने आ रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस पर चिंता जताई है। मंत्रालय इस तरह की घटनाओं पर सख्त कार्रवाई करेगा।
- गृह मंत्रालय ने राज्यों को भी इस तरह की घटनाओं पर जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए हैं। ये भी कहा कि जो लोग में इसमें शामिल होंगे, उनसे कानून के तहत सख्ती से निपटा जाएगा।

बीजेपी कड़ी कार्रवाई करेगी

-अमित शाह ने ट्वीट किया, "मैंने तमिलनाडु और त्रिपुरा में पार्टी यूनिट्स से बात की है। बीजेपी का कोई भी शख्स मूर्ति तोड़ने की घटनाओं में शामिल पाया गया तो पार्टी कड़ी कार्रवाई करेगी।"

रोड जाम की, ग्रामीणों की पुलिस से हुई झड़प। रोड जाम की, ग्रामीणों की पुलिस से हुई झड़प।