--Advertisement--

पीएम मोदी पहुंचे मिर्ज़ापुर, 40 साल पुरानी बाण सागर परियोजना का करेंगे लोकार्पण

Dainik Bhaskar

Jul 15, 2018, 10:34 AM IST

वाराणसी में रात्रि विश्राम करने के बाद पीएम मोदी ने सुबह 9 बजे से कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की।

pm modi visit in mirzapur today

मिर्जापुर. वाराणसी में रात्रि विश्राम के बाद पीएम मोदी ने सुबह 9 बजे से कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। बैठक खत्म होने के बाद पीएम मोदी मिर्जापुर के लिए निकल गए। करीब सुबह 10.30 पर वह मिर्जापुर पहुंच गए हैं। मिर्जापुर में मुख्य रूप से पीएम 40 साल पुरानी बाण सागर परियोजना का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही कई परियोजनाओं के शिलान्यास का कार्यक्रम भी है। सीएम योगी आदित्यनाथ भी इस दौरान उनके साथ रहेंगे।

1978 में किया गया था बाण सागर परियोजना का शिलान्यास: बाणसागर परियोजना का शिलान्यास 14 मई 1978 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने किया था। उस वक्त इस परियोजना की लागत 300 करोड़ थी, जो अब बढ़कर 35 सौ करोड़ हो गई। परियोजना से 150 लाख हेक्टेयर भूमि पर सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। डेढ़ लाख से ज्यादा किसानों को इससे फायदा पहुंचेगा, यूपी में मिर्जापुर और इलाहाबाद के किसानों को फायदा होगा। इसके साथ ही पीएम मोदी चुनार पुल का लोकार्पण करेंगे। बालू घाट स्थित गंगा नदी पर 923.68 मीटर लंबे पुल की नींव 13 फरवरी 2007 को तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने रखी थी। चुनार पुल के शिलान्यास के दौरान पुल की लागत 39 करोड़ 45 लाख 11 हजार थी, अब यह बढ़कर 60 करोड़ 29 लाख 51 हजार हो गई। इससे मिर्जापुर से वाराणसी आने वाले यात्रियों को 20 किमी की यात्रा कम करनी होगी और जाम से बचेंगे।

मेडिकल कालेज का शिलान्यास: मिर्जापुर में डीएम आवास से महज 500 मीटर की दूरी पर पिपराडाड स्थित कृषि विभाग की जमीन पर 250 करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज का निर्माण कराया जाना है। इसके लिए कृषि विभाग जमीन को मुफ्त में उपलब्ध कराएगा। पीएम इसका भी शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री राज्य में 108 जन औषधि केन्द्रों का उद्घाटन भी करेंगे।

X
pm modi visit in mirzapur today
Astrology

Recommended

Click to listen..