--Advertisement--

कृषि विभाग की लापरवाही के कारण सड़ गया 70 क्विंटल गेहूं, किसानों को मिलनी थी सब्सिडी

गोदाम प्रभारी सुरेश शुक्ला का कहना है कि ये बीज नोटबंदी के कारण नहीं बिक पाया था।

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 11:42 AM IST
सिंधौली ब्लॉक की राजकीय कृषि बीज भंडार में लगभग 70 क्विंटल गेंहू का बीज सड़ गया है। सिंधौली ब्लॉक की राजकीय कृषि बीज भंडार में लगभग 70 क्विंटल गेंहू का बीज सड़ गया है।

शाहजहांपुर. शाहजहांपुर जिले में कृषि विभाग की लापरवाही का एक बड़ा मामला सामने आया है। यहां विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण किसानों को सब्सिडी पर मिलने वाला 70 क्विंटल गेहूं गोदाम में ही सड़ गया। बताया जा रहा है कि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी लाखों की कीमत वाले गेहूं के बीज को ब्लैक करने की फिराक में थे। फिलहाल विभाग के कर्मचारी और अधिकारी खराब हो चुके लाखों के बीज को लेकर एक दूसरे जिम्मेदार बता रहे हैं। वहीं, जिला कृषि अधिकारी ने मामले के जांच के आदेश दे दिए हैं।

- दरअसल, सिंधौली ब्लॉक की राजकीय कृषि बीज भंडार में लगभग 70 क्विंटल गेहूं का बीज सड़ गया है। सड़ चुका ये बीज अब सिर्फ जानवरों को खाने के ही काम आ सकता है। कृषि विभाग इलाके के किसानों को सरकार की तरफ से सब्सिडी पर गेहूं का बेहतर बीज उपलब्ध कराता है। यहां ये बीज दो साल से ऐसे ही पड़ा हुआ सड़ रहा है। लेकिन किसान सरकार की सब्सिडी का लाभ नहीं ले पाये।
- गोदाम में ही सरकार का लगभग सवा दो लाख की कीमत का बीज यहीं रखे हुए खराब हो गया।

क्या कहना है अधिकारी का?

- गोदाम प्रभारी सुरेश शुक्ला का कहना है कि ये बीज नोटबंदी के कारण नहीं बिक पाया था। इस बीज की सैंप्लिंग हो चुकी है। जो बीज सड़ चुका है उसके लिए बड़े अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।
- जिला कृषि अधिकारी शिव शंकर का कहना है कि मामले के खुलासे के बाद जांच करने पर दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गोदाम में ही सरकार का लगभग सवा दो लाख की कीमत का बीज यहीं रखे हुए खराब हो गया। गोदाम में ही सरकार का लगभग सवा दो लाख की कीमत का बीज यहीं रखे हुए खराब हो गया।
X
सिंधौली ब्लॉक की राजकीय कृषि बीज भंडार में लगभग 70 क्विंटल गेंहू का बीज सड़ गया है।सिंधौली ब्लॉक की राजकीय कृषि बीज भंडार में लगभग 70 क्विंटल गेंहू का बीज सड़ गया है।
गोदाम में ही सरकार का लगभग सवा दो लाख की कीमत का बीज यहीं रखे हुए खराब हो गया।गोदाम में ही सरकार का लगभग सवा दो लाख की कीमत का बीज यहीं रखे हुए खराब हो गया।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..