Hindi News »Uttar Pradesh »News» Student Of Merut Invent A Formula To Make Electricity From Urine

पीएम के 'मन की बात' सुनकर आया IDEA, स्टूडेंट ने पेशाब से बनाई बिजली

​उत्तर प्रदेश के मेरठ के एक छात्र ने एक ऐसा फार्मूला बनाया है, जिसने बड़े-बड़े वैज्ञानिकों को पीछे छोड़ दिया है।

Outsource Video | Last Modified - Mar 13, 2018, 05:39 PM IST

    उत्तर प्रदेश के मेरठ के एक छात्र ने एक ऐसा फार्मूला बनाया है, जिसने बड़े-बड़े वैज्ञानिकों को पीछे छोड़ दिया है। महज 12वीं पास रौदास नाम के इस छात्र ने पीएम मोदी के रेडियो पर प्रसारित कार्यक्रम मन की बात से प्रेरणा लेकर ये फार्मूला तैयार किया। रौदास ने पेशाब से बिजली बनाने का कारनामा कर दिखाया है । रौदास ने छोटे-छोटे प्लास्टिक के ग्लासों में यूरिन भरकर उसमें तांबा और जिंक की प्लेट्स से एक सर्किट बनाया। इस सर्किट को जब मीटर से नापा गया तो 5 बोल्ट का करंट तैरता मिला। फिर क्या था मोबाइल चार्ज होने लगे और बल्ब भी रोशन हो गए। रौदास का प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन में अपनी भागीदारी के साथ देश को प्रदूषणमुक्त और कम लागत की बिजली से रोशन करेगा।
    Courtesy- Kartclues com
    India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Uttar Pradesh News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: PM ke mn ki baat sunkar aayaa IDEA, student ne peshaab se banaee bijli
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From News

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×