--Advertisement--

12 मार्च को 68500 पदों के लिए होनी वाली सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा स्थगित, कोर्ट ने लगाई रोक

यह आदेश चीफ जस्टिस डीबी भोसले और जस्टिस विवेक चैधरी की बेंच ने राज्य सरकार की विशेष याचिका पर दिया।

Dainik Bhaskar

Mar 10, 2018, 10:14 AM IST
सहायक शिक्षा भर्ती परीक्षा मामले में सरकार को राहत नहीं । फाइल सहायक शिक्षा भर्ती परीक्षा मामले में सरकार को राहत नहीं । फाइल

लखनऊ. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच द्वारा सहायक शिक्षा भर्ती परीक्षा को टालने के आदेश पर राज्य सरकार को फिलहाल कोई राहत नहीं मिल सकी है। सरकार ने एकल सदस्यीय पीठ के इस सम्बंध में दिए 6 मार्च के आदेश को विशेष याचिका द्वारा दो सदस्यीय खंडपीठ के समक्ष चुनौती दी है। कोर्ट ने 6 मार्च के आदेश पर रोक लगाने से इंकार करते हुए, स्पष्ट किया है कि 12 मार्च से मामले की त्वरित सुनवाई की जाएगी।

- यह आदेश चीफ जस्टिस डीबी भोसले और जस्टिस विवेक चैधरी की बेंच ने राज्य सरकार की विशेष याचिका पर दिया। याचिका शुक्रवार को ही दाखिल की गई थी व सरकार की ओर से किए गए अनुरोध पर शुक्रवार को ही सुनवाई की गई। मामले की अग्रिम सुनवाई 12 मार्च को होगी।
- उल्लेखनीय है कि 6 मार्च को हाईकोर्ट ने सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा को टालने के आदेश दिए थे। यह परीक्षा 12 मार्च को होने वाली थी। कोर्ट ने टीईटी परीक्षा- 2017 के परिणाम पुनः घोषित करने के बाद ही लिखित परीक्षा कराने का आदेश दिया है। कोर्ट ने अपने आदेश में टीईटी परीक्षा के बाद 18 अक्टूबर 2017 को जारी उत्तरमाला के 14 जवाबों व सम्बंधित प्रश्नों को हटाने के बाद बन रहे पूर्णांक के आधार पर पुनः परिणाम घोषित करने को कहा है।
- 12 मार्च को होने वाली 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा स्थगित कर दी गई है। अभी लिखित परीक्षा की नई तारीख का एलान नहीं हुआ है। योगी सरकार की पहली टीईटी व सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के फैसले के बाद अधर में अटक गई है।

- शिक्षामित्रों की समस्या के समाधान व शिक्षक भर्ती के लिए अगस्त-सितंबर के बीच फिर से टीईटी कराने की तैयारी की है। टीईटी का परिणाम जारी करने के बाद नवंबर तक शेष रिक्त 68,500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जारी करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।
- अधिकारियों का मानना है कि मार्च 2019 तक विभाग में सहायक अध्यापकों के सभी रिक्त पद भर दिए जाएंगे। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा, राजप्रताप सिंह ने कहा कि अगस्त-सितंबर तक टीईटी कराने की योजना है, उसके बाद फिर से सहायक अध्यापकों की भर्ती की जाएगी।

12 मार्च को होनी थी परीक्षा। फाइल 12 मार्च को होनी थी परीक्षा। फाइल
X
सहायक शिक्षा भर्ती परीक्षा मामले में सरकार को राहत नहीं । फाइलसहायक शिक्षा भर्ती परीक्षा मामले में सरकार को राहत नहीं । फाइल
12 मार्च को होनी थी परीक्षा। फाइल12 मार्च को होनी थी परीक्षा। फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..