--Advertisement--

अपर्णा यादव का ट्वीट-मेरे पति को नहीं जाना राज्यसभा, बेवजह मेरी सास का नाम न खींचे

सपा संरक्षक मुलायम सिंह की बहू अपर्णा यादव का एक ट्वीट सुर्खियों में है।

Danik Bhaskar | Mar 11, 2018, 03:13 PM IST
अपर्णा यादव द्वारा किया गया ट् अपर्णा यादव द्वारा किया गया ट्

लखनऊ. सपा संरक्षक मुलायम सिंह की बहू अपर्णा यादव का एक ट्वीट सुर्खियों में है। उन्होंने ट्वीट कर जया बच्चन को राज्यसभा भेज जाने पर बधाई दी है। इस साथ ही उन्होंने लिखा है कि मेरे पति राजनीति में प्रवेश नहीं कर रहे हैं और राज्यसभा के लिए मेरी उम्र नहीं है। मैं समाचार एजेंसियों की रिपोर्टिंग की निंदा करती हूं। राजनीति में उठने और लड़ने के लिए कड़ी मेहनत और संघर्ष जो करता है वह उसका उत्तराधिकारी होता है। उन्होंने कहा कि राजनीति में मेरी सास (साधना यादव) के नाम का प्रयोग न करें।

जया के नॉमिनेशन के बाद अपर्णा ने किया ट्वीट

-सपा से राज्यसभा प्रत्याशी जया बच्चन के नॉमिनेशन होने के बाद अपर्णा यादव ने ट्वीट किया है।
-अपर्णा यादव के खेमे से कहा जा रहा है कि पिछले कई दिनों से प्रतीक यादव को राज्यसभा भेजे जाने की चर्चा आम हो रही थी। कहा जा रहा था कि सास साधना यादव उन्हें राज्यसभा भेजना चाहती है। इसलिए ऐसी निरर्थक चर्चाओं को रोकने के लिए अपर्णा यादव ने ट्वीट किया है।
-अपर्णा यादव ने रविवार को अपने ट्विटर एकाउंट और फेसबुक पर यह कमेन्ट पोस्ट किया है।

चौथी बार राज्यसभा जाएंगी जया बच्चन

-जया बच्चन इससे पहले 2004, 2006 और फिर 2012 में समाजवादी पार्टी से अपर हाउस के लिए चुनी गई थीं।

यूपी में कितनी सीटों पर चुनाव?

- वैसे तो देशभर में राज्यसभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को वोटिंग होगी। इसी दिन वोटों की गिनती भी होगी। 16 राज्यों की ये 58 सीटें अप्रैल और मई महीने में खाली हो रही हैं। नामांकन की अंतिम तिथि 12 मार्च है।
- सबसे ज्यादा 10 सीटें यूपी की हैं।

यूपी से कितने राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है?

- एसपी की जया बच्चन, नरेश अग्रवाल, किरणमय नंदा, दर्शन सिंह यादव, मुनव्वर सलीम और आलोक तिवारी। इसके अलावा, बीजेपी के विनय कटियार, कांग्रेस के प्रमोद तिवारी और बीएसपी से एम अली का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म हो रहा है।
- एक सीट मायावती की वजह से खाली हुई। उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था।

सिर्फ एक सदस्य राज्यसभा भेज सकती हैं सपा, क्या है मजबूरी?

- राज्यसभा की एक सीट के लिए किसी भी पार्टी के पास 38 विधायक होने जरूरी हैं। समाजवादी पार्टी के पास इस वक्त 403 में से 47 विधायक हैं। इस हिसाब से एसपी का एक ही कैंडिडेट राज्यसभा में भेजा सकता है।
- इस एक सीट के लिए जया बच्चन के अलावा नरेश अग्रवाल और किरणमय नंदा का नाम दौड़ में सबसे आगे था। लेकिन अखिलेश यादव ने जया बच्चन को राज्यसभा भेजने का फैसला किया था।