न्यूज़

--Advertisement--

उपचुनाव: प्रचार के आखिरी दिन दिग्गजों की रैलियां, गोरखपुर में योगी; फूलपुर में रोड शो करेंगे अखिलेश

11 मार्च को उपचुनाव के लिए वोटिंग होनी है। 14 मार्च को नतीजे आएंगे।

Danik Bhaskar

Mar 09, 2018, 11:03 AM IST
योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में 5 चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।  फाइल योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में 5 चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। फाइल

लखनऊ. गोरखपुर और फूलपुर में होने वाले उपचुनाव के लिए आज प्रचार शाम पांच बजे थम गया। आखिरी दिन सीएम योगी ने गोरखपुर में बीजेपी को जीतने की हुंकार भरी। सीएम ने सपा पर हमला करते हुए कहा कि जनता सपा सरकार की लूट-खसोट, गुंडाराज उनके नेताओं की अराजकता के कारण सपा सरकार ने पूर्व में बहन और बेटियों की इज्जत को खतरे में डालती थी। प्रदेश को दंगों की आग में झोंकने वाली सरकार को जनता कतई स्वीकार नहीं करेगी। सीएम योगी गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में आज 5 रैलियां की। वहीं, फूलपुर में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रोड शो किया। आपको बता दें कि 11 मार्च को उपचुनाव के लिए वोटिंग होनी है। 14 मार्च को नतीजे आएंगे।

क्या कहा सीएम योगी ने

- गोरखपुर के उनवल में जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि भाजपा अपने कार्यकर्ताओं को गोरखपुर और फूलपुर में टिकट देकर मैदान में उतारने के बाद आज आपके सामने है।
- भाजपा और अन्‍य पार्टियों के अंतर को समझाते हुए योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि भाजपा को प्रत्‍याशी आयात नहीं करना पड़ता है। सपा को गोरखपुर और फूलपुर दोनों जगह पर प्रत्‍याशी आयात करने पड़े। तब बात नहीं बनी तो उन्‍होंने साइकिल पर जबरन हाथी चढ़ाने का प्रयास किया। साइकिल पर जब हाथी चढ़ाएंगे तो हाथी का बोझ साइकिल ले पाएगी कि नहीं ये आपको स्‍वयं तय करना है।
- योगी ने कहा कि सा‍इकिल तो पहले ही समाप्‍त हो चुकी है। प्रदेश की जनता पहले ही तय कर चुकी है कि प्रदेश के अंदर पहले हमें सुशासन चाहिए। प्रदेश के अंदर हमें विकास चाहिए। प्रदेश के अंदर हमें औरंगजेब का शासन नहीं चाहिए।

आने वाले समय में मुंबई और दिल्ली जैसा दिखेगा गोरखपुर

- गोरखपुर के कैम्पियरगंज में जनसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सांसद रहते हुए कार्यों को गिनाते हुए कहा कि आने वाले समय में गोरखपुर मुंबई और दिल्ली जैसा दिखेगा। उन्होंने कहा 15 साल में जितना सपा-बसपा ने काम नहीं किया उतना हमने 10 महीने की सरकार में किया है।

- उन्होंने कहा कि हम जमीन की व्यवस्था कर आप लोगों को रोजगार देंगे। उन्होंने कहा यह उपचुनाव हार जीत का प्रश्न नहीं है। सपा-बसपा-कांग्रेस को सबक सिखाना है।

क्या कहा अखिलेश ने

- इलाहाबाद की फूलपुर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के आखिरी दिन अखिलेश यादव ने सूबे की योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा। अखिलेश ने ना सिर्फ केंद्र और राज्य सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया बल्कि फूलपुर के उपचुनाव को देश का सबसे निर्णायक चुनाव होने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि फूलपुर का उपचुनाव उत्तर प्रदेश का एक निर्णायक उपचुनाव है।

- इस सीट पर बीजेपी के लोग अपने प्रत्याशी के लिए वोट मांग रहे है, लेकिन सच्चाई यह है कि पार्टी ने 2014 और 2017 के चुनाव में किया एक भी वादा पूरा नहीं किया है।
- योगी सरकार पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि अगर मैं सरकार के किये वादे गिनाना शुरू करूंगा तो यह लिस्ट वोट पड़ने तक भी खत्म नहीं होगी, लेकिन सच यह है कि वर्तमान सरकारों ने चुनाव के पहले किया एक भी वादा अब तक पूरा नहीं किया है।
- हमने जाति और धर्म के नाम पर राजनीति नहीं की है लेकिन बीजेपी के लोग इसी के नाम पर वोट मांग रहे हैं।
- अखिलेश यादव ने कहा कि वो कहते हैं कि लाल झंडा हट गया और अब हम लाल टोपी को भी हटा देंगे। मैं ऐसे लोगों से कहना चाहता हूं कि हमारे और उनके खून का रंग भी लाल है और यह क्रांति का रंग है ऐसे में वह इसके वजूद को कैसे मिटा पाएंगे।

अखिलेश यादव ने मीडिया को किया संबोधित

- लखनऊ में मीडिया को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि देश को बचाने के लिए हमें जो करना पड़ेगा हम करेंगे। औरंगजेब की बात करने वाले बताएं की ऑक्सीजन की कमी से बच्चों को क्यों मरने दिया गया।

- EVM मशीन पर निशाना साधते हुए अखिलेश ने कहा कि- लोगों का गुस्सा मशाीन में नहीं बल्कि बैलेट पेपर पर निकलता है। इन्वेस्टर्स समिट पर बात करते हुए अखिलेश ने कहा मेक इन इंडिया का नारा देकर पूरे लखनऊ में चायनीज लाइटें लगवा दी।

फूलपुर में केशव ने संभाला मोर्चा

- वहीं, फूलपुर में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की अगुवाई में सरकार के कई कैबिनेट मंत्रियों ने प्रचार किया।

- केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान, कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेश राणा ने गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में जनसभाओं को संबोधित किया तो डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, ब्रजेश पाठक, राजेश वर्मा फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में जनसभाओं को संबोधित किया।

उपचुनाव में कौन-कौन कैंडिडेट्स हैं?

- गोरखपुर सीट से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ और फूलपुर से डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य सांसद थे। बीजेपी ने गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला और फूलपुर से कौशलेंद्र पटेल को कैंडिडेट बनाया है।
- एसपी ने गोरखपुर सीट के लिए निषाद पार्टी और पीस पार्टी से गठबंधन किया है। यहां से निषाद पार्टी के इंजीनियर प्रवीण कुमार निषाद एसपी के सिंबल पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, फूलपुर सीट से एसपी ने नागेन्द्र प्रताप सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है।
- कांग्रेस ने गोरखपुर से डॉक्टर सुरहिता करीम और फूलपुर से मनीष मिश्रा को मैदान में उतारा है।


सपा-बसपा गठबंधन पर सीएम ने किया था हमला

- सपा-बसपा के साथ आने पर सीएम योगी ने पलटवार किया था। योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि सपा-बसपा गठबंधन की खबरें सामने आ रही हैं। ऐसा लगता है जैसे कोई तूफान आता है तो सांप और छछूंदर एक साथ मिल कर खड़े हो जाते हैं। यही स्थिति दोनों दलों की है।

अखिलेश यादव फूलपुर में रोड शो करेंगे। फाइल अखिलेश यादव फूलपुर में रोड शो करेंगे। फाइल
Click to listen..