--Advertisement--

अब मुसीबत में सिर्फ 10 मिनट में हाजिर होगी UP पुलिस, ये है वजह

आमतौर पर लोगों को शिकायत होती है कि पुलिस कभी समय पर नहीं आती हैं। लेकिन अगर सब कुछ ठीक रहा तो वो दिन दूर नहीं जब पूरे प

Danik Bhaskar | Mar 09, 2018, 03:04 PM IST

आमतौर पर लोगों को शिकायत होती है कि पुलिस कभी समय पर नहीं आती हैं। लेकिन अगर सब कुछ ठीक रहा तो वो दिन दूर नहीं जब पूरे प्रदेश भर में मात्र 10 मिनट में आपके लिए पुलिस उपलब्ध होगी।

दरअसल सीएम योगी ने हाल ही में 100 बाइकों और 85 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाई है। जिसके तहत अब जब किसी को पुलिस की जरूरत होगी तो वहां पर पुलिस 10 मिनट के अंदर आप तक पहुंच जाएगी।

पूरे यूपी में लागू होगी योजना

-हालांकि ये वाहन अभी केवल लखनऊ रेंज के लिए हैं, लेकिन आने वाले वक्त में पूरी यूपी में इस कार्ययोजना को लागू करने की योजना बनाई गई है।

-पुलिस विभाग ने इन बाइकों को मूवर नाम दिया है। जहां हर एक बाइक पर एक कांस्टेबल और एक होमगार्ड तैनात होगा।

-यह सब कुछ एक सब इंस्पेक्टर की देखरेख में संभव हो सकेगा। इस प्लान को सफल बनाने के लिए पुलिस विभाग चयनित लोगों को किसी खास तरीके से ट्रेंड कर रहा है।

104 करोड़ रुपये होगा खर्च

मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ ने कहा कि यूपी पुलिस इस वर्ष 4221 वाहन खरीदेगी जिसके लिए सरकार की ओर से 104 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है।

इन फीचर्स के साथ होगी लैस

योजना में शामिल सभी बाइक्स अपने-आप में खास होगी। ये बोतल होल्डर, मोबाइल चार्जिंग किट, माइक वाले हेलमेट, सायरन, जीपीएस, मोबाइल डाटा टर्मिनल आदि से लैस होंगी।

मुख्यालय से होगा अटैच

ये सभी बाइके सीधे लखनऊ मुख्यालय से टच में होंगी और फोन करने वाले शख्स की लोकेशन पर सीधे पहुंच जाया करेगी।