--Advertisement--

निकाय चुनाव : 1St फेज में 24 जिलों में वोटिंग आज, 5 नगर निगम समेत 230 निकायों में डाले जाएंगे वोट

यूपी नगर निकाय चुनाव तीन चरणों में होंगे।

Danik Bhaskar | Nov 22, 2017, 12:01 AM IST
योगी ने बुधवार सुबह गोरखपुर में निकाय चुनाव के लिए वोट डाला। योगी ने बुधवार सुबह गोरखपुर में निकाय चुनाव के लिए वोट डाला।

लखनऊ/ गोरखपुर. यूपी में निकाय चुनाव के पहले फेज के लिए वोटिंग खत्म हो गई है। 24 जिलों की 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतों के लिए वोट डाले गए। कुल लगभग 53 फीसदी वोट‍िंग हुई। राज्य न‍िर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, खुशी की बात है क‍ि इतने बड़े प्रदेश में न‍िकाय चुनाव ह‍िंसारह‍ित शांत‍िपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। इसमें मीड‍िया, पुल‍िस प्रशासन, नेता , जनता सभी का योगदान है। बता दें, सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखपुर के वॉर्ड नंबर- 68 के प्राइमरी स्कूल में वोट डाला। इस मौके पर उन्होंने कहा- "इन चुनावों में जनता का जबर्दस्त सपोर्ट BJP को मिल रहा है। मुझे विश्वास है कि बीजेपी की भारी बहुमत से जीत होगी।" वोट डालने से पहले योगी यहां के गोरखनाथ मंदिर गए और पूजा की। बता दें कि रिजल्ट एक दिसंबर को आएंगे। बदायूं में होगा पुनर्मतदान...

आगे की स्लाइड्स में पढ़ि‍ए कहां कि‍तनी फीसदी पड़े वोट...

-राज्य न‍िर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने कहा, बदायूं में बैलट पेपर लेकर भागने का मामला सामने आया है। ऐसे में वहां पुनर्मतदान होगा।

-वहीं, शामली में आचार संह‍िता उल्लांघन के मामले में एफआईआर दर्ज क‍िया गया है। हालांक‍ि, शांत‍िपूर्ण मतदान हुआ है।

-ज‍िस तरह से प्रथम चरण का मतदान शांत‍िपूर्ण तरीके से हुआ है। आगे भी इसी तरह वोट‍िंग होगी और आशा है क‍ि वोट प्रत‍िशत और बढ़ेगा। इसमें सभी का सहायोग रहा है।

फर्स्ट फेज में 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद

- शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र।
- पहले फेज में 5 नगर निगम मेरठ, आगरा, कानपुर नगर, फैजाबाद और गोरखपुर शामिल हैंं। इनके अलावा 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतें हैं। इस तरह से पहले फेज में कुल 230 निकायों के 4095 वार्डों में वोटिंग हुई।

मेयर के लिए 56 कैंडिडेट्स मैदान में

- पहले फेज में 5 नगर निगम के मेयर पद के लिए कुल 56 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 33 पुरूष और 23 महिलाएं हैं। इसके अलावा, पार्षद पद के लिए 3856 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें 2426 पुरूष और 1430 महिलाएं शामिल हैं।

नगरपालिका परिषद में ऐसी है स्थिति


- 71 नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पद के लिए कुल 901 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इसमें 534 पुरूष और 367 महिलाएं हैं। उधर , सदस्य पद के लिए नगर पालिका परिषद के सदस्य पद के लिए कुल 10642 कैंडिडेट्स अपना भाग्य अजमा रहे हैं। इनमें से 6430 पुरूष और 4212 महिलाएं हैं।

- वहीं, 154 नगर पंचायतों के चेयरमैन पद के लिए कुल 1678 कैंडिडेट्स अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें 984 पुरूष और 684 महिलाएं हैं। इनके अलावा नगर पंचायतों के मेंबर के लिए 9181 उम्मीदवार खड़े हैं, जिनमें 5590 पुरूष और 3591 महिलाएं हैं।

गोरखपुर और अयोध्या में दांव पर होगी बीजेपी की प्रतिष्ठा


- निकाय चुनाव के पहले फेज में गोरखपुर में मतदान होना है। गोरखपुर सीएम योगी का संसदीय क्षेत्र भी रह चुका है। यहां की सीट जीतना बीजेपी के लिए साख की बात बन गई है। गोरखपुर से बीजेपी ने सीताराम जायसवाल को मैदान में उतारा है। वहीं, बसपा से हरेंद्र यादव मैदान में हैं। कांग्रेंस ने राकेश यादव और सपा ने राहुल गुप्ता को अपना कैंडिडेट बनाया है। श्रवण कुमार जायसवाल आम आदमी पार्टी

से खड़े हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ि‍ए पहली बार नगर न‍िगम बना है अयोध्या...

VIDEO: योगी ने गोरखपुर में डाला वोट। VIDEO: योगी ने गोरखपुर में डाला वोट।

पहली बार नगर-निगम बना है अयोध्या

 

अयोध्या

अयोध्या को पहली बार नगर निगम बनाया गया है। यहां से मेयर पद के लिए बीजेपी ने ऋषिकेश उपाध्याय को मैदान में उतारा है। सपा से गुलशन बिन्दू, बीएसपी ने गिरीश चन्द्र, जबकि आम आदमी पार्टी से सर्वेश कुमार वर्मा कैंडिडेट हैं। कांग्रेस से शैलेन्द्र मणि चुनाव मैदान में हैं।


कानपुर
- कानपुर से बीजेपी सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी और योगी सरकार के मंत्री सतीश महाना की साख दांव पर है। उधर, कांग्रेस के पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल भी कानपुर में अपना एक अलग रसूख रखते हैं।

- कानपुर नगर निगम से बीजेपी ने प्रमिला पाण्डेय को, कांग्रेस ने वंदना मिश्रा को, एसपी ने यहां से माया गुप्ता को अपना कैंडिडेट बनाया है, जबकि बीएसपी ने अर्चना निषाद को मैदान में उतारा है।


मेरठ
- यहां भी कांटे का मुकाबला है। बीजेपी की तरफ से कांता कर्दम मैदान में हैं। बीएसपी ने सुनीता वर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है, कांग्रेस ने ममता सूद को तो सपा ने दीपू मनोथिया को उम्मीदवार बनाया है।

- मेरठ नगर निगम की बात करें तो वहां योगी सरकार के मंत्री सुरेश राणा और विधायक संगीत सोम का अच्छा खासा असर है। 


आगरा
- नगर निगम के लिए बीजेपी ने नवीन कुमार जैन, बीएसपी ने दिगंबर सिंह, सपा ने राहुल चतुर्वेदी, कांग्रेस ने विनोद बंसल को उम्मीदवार बनाया है।

पहले फेज में 5 नगर निगम के मेयर पद के लिए कुल 56 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। पहले फेज में 5 नगर निगम के मेयर पद के लिए कुल 56 कैंडिडेट्स मैदान में हैं।
योगी ने कहा, बीजेपी को जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है, भारी अंतर से जीत मिलेगी। योगी ने कहा, बीजेपी को जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है, भारी अंतर से जीत मिलेगी।