Hindi News »Uttar Pradesh News »Lucknow News »News» IIM Lucknow Conducting Cat Exam 2017

CAT-2017: नए पैटर्न ने चौंकाया, रीजनिंग और डाटा इंटरप्रिटेशन के क्वेश्चन ने उलझाया

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 26, 2017, 01:30 PM IST

कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट 2017) 26 नवंबर को राजधानी लखनऊ समेत देश के 140 शहरों में आयोजित किया जाएगा।
  • CAT-2017: नए पैटर्न ने चौंकाया, रीजनिंग और डाटा इंटरप्रिटेशन के क्वेश्चन ने उलझाया
    +1और स्लाइड देखें
    कैट की परीक्षा शुरू हो गई है।

    लखनऊ.राजधानी लखनऊ समेत देश के 140 शहरों में 26 नवंबर को कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट 2017) आयोजित किया गया। इस बार पेपर में रीजनिंग और डाटा इंटरप्रिटेशन के क्वेश्चन ने कैंडिडेट्स को जूझने पर मजबूर कर दिया। हालांकि, रीजनिंग के टफ क्वेश्चन का जवाब देने में डेढ़ घंटे से ज्यादा का टाइम बीत गया। वहीं, एग्जाम में बहु विकल्पीय और सब्जेक्टिव क्वेश्चन भी पूछे गए थे। इन सब्जेक्ट्स से पूछे गए क्वेश्चन ने उलझाया...

    -कैट एग्जाम के लिए देश के 140 शहरों में 381 सेंटर्स बनाए गए हैं। जबकि यूपी में 43 और लखनऊ में 7 सेंटर्स बनाए गए हैं। लखनऊ के इन 7 सेंटर्स पर लगभग 10 हजार कैंडिडेट्स कैट का एग्जाम देंगे।

    - कैंडिडेट्स मुकेश कुमार सिंह के मुताबिक, "क्वेश्चन पेपर 3 सेक्शन में डिवाइड किए गए थे। इसमें कुल 100 क्वेश्चन थे। पहले सेक्शन में वर्बल एबिलिटी व रिडिंग कंप्रीहेंशन से जुड़े 34 क्वेश्चन, दूसरे सेक्शन में डाटा इंटप्रिटेशन और लॉजिकल रिजनिंग से जुड़े 32 क्वेश्चन तीसरे सेक्शन में क्वांटिटिव एप्टीट्यूड से 34 क्वेश्चन किए गए थे। हर पार्ट के लिए जहां जनरल कैंडिडेट्स के लिए 60-60 मिनट का टाइम दिया गया था तो दिव्यांग कैंडिडेट्स को 20 मिनट का अतिरिक्त टाइम दिया गया। एग्जाम में हर सही आंसर के लिए थ्री मार्क्स निर्धारित थे, जबकि गलत आंसर देने पर वन मार्क्स काटने की व्यवस्था है।"

    - कैंडिडेट्स राजेश ने बताया, "क्वेश्चन पेपर में डेटा इंटरप्रेटेशन-लॉजिकल रीजनिंग मैथ्स और वर्बल एबिलिटी-इंग्लिश के ज्यादा क्वेश्चन आए थे। जिन्हें सॉल्व करने में ज्यादा प्रॉब्लम आई। पेपर उम्मीद से ज्यादा टफ आया था।"

    देर से पहुंचने में नहीं मिली अनुमति

    - केंद्रों पर देरी से पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा हाल में इंट्री नहीं दी गई। फर्स्ट शिफ्ट के लिए सेंटर पर रिपोर्टिंग का टाइम सुबह 7.30 बजे और सेकेंड शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग का टाइम दोपहर एक बजे तक निर्धारित किया गया था।

    - फर्स्ट शिफ्ट का एग्जाम सुबह 9 से 12 बजे और सेकेंड शिफ्ट का एग्जाम 2:30 से 5 बजे के बीच होना था।

    इन सेंटर्स पर हुए एग्जाम

    - राजधानी में इंटिग्रल यूनिवर्सिटी, आजाद इंस्टिट्यूट, ग्लोबल ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन्स, रॉयल पीजी कॉलेज, आईओएन डिजिटल, एनकेएम पब्लिक स्कूल, सुषाष पीजी कॉलेज और महावीर प्रसाद महिला महाविद्यालय को एग्जाम के लिए सेंटर्स बनाया गया था।

    सर्दी में नंगे पांव दिया एग्जाम

    - अमूमन सामान्य परीक्षाओं में मोबाइल फोन, ईयर फोन, माइक्रोफोन और घड़ी ले जाने की सख्त की मनाही रहती है, लेकिन कैट परीक्षा में जूते पहनकर जाने की मनाही थी। इसलिए जो छात्र चप्पल पहनकर आए थे, उन्हें परेशानी नहीं हुई। वहीं, जूते पहनने वाले परीक्षार्थियों को नंगे पांव कमरे में जाना पड़ा।

    इन टॉप 20 कालेजों में एडमिशन का मिलेगा मौक़ा

    - कैट -2017 क्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट्स को आईआईएम अहमदाबाद, अमृतसर, बंगलूरू, बोधगया, कोलकाता, इंदौर, जम्मू, काशीपुर, कोझिकोड, लखनऊ, नागपुर, रांची, रायपुर, रोहतक, संबलपुर, आरजीआईआईएम शिलांग, आईआईएम सिरमौर, त्रिचिरापल्ली, उदयपुर, विशाखापत्तनम समेत कुल टॉप 20 कालेज में एडमिशन लेने का मौक़ा मिलेगा।

    तीन पार्ट्स में होगा पेपर

    - कैट -2017 का पेपर 3 पार्ट्स में डिवाइड होगा। फर्स्ट पार्ट में वर्बल एंड रीडिंग काम्प्रीहेंशन (वीआरसी), सेकेण्ड पार्ट में डेटा इंटरप्रेटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (डीआईएलआर) और थर्ड पार्ट में क्वांटिटेटिव एबिलिटी (क्यूए) से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाएंगे।
    - परीक्षा में क्वेश्चन की संख्या 100 ही रहेगी। 34 क्वेश्चन इंग्लिश (वर्बल व रीडिंग कांप्रिहेंसन), 32 क्वेश्चन डीआईएलआर (डाटा इंटरप्रेटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग) और 34 क्वेश्चन क्यू ए (क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड) के होंगे।
    - कैंडिडेट्स को हर सेक्शन के क्वेश्चन के आंसर देने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा (यानी कुल 180 मिनट की परीक्षा) और वे आंसर देते समय एक पार्ट से दूसरे पार्ट में नहीं जा सकेंगे। कैलकुलेशन के लिए उन्हें ऑनस्क्रीन कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने दिया जाएगा।

    क्या कहते है कैट के कोआर्डिनेटर
    - कैट -2017 के कोआर्डिनेटर प्रो. नीरज दिवेदी ने बताया, "इस बार कैट एग्जाम 2 सेशन में आयोजित किया जाएगा। पहला सेशन 9-12 तक चलेगा,दूसरा 2:30 से शाम 5:30 तक चलेगा। कैंडीडेट्स को 7:30 बजे सेंटर पर पहुंचने के लिए कहा गया है।"

  • CAT-2017: नए पैटर्न ने चौंकाया, रीजनिंग और डाटा इंटरप्रिटेशन के क्वेश्चन ने उलझाया
    +1और स्लाइड देखें
    देश भर में लगभग 2 लाख 31 हजार कैंडिडेट्स कैट एग्जाम दे रहे हैं। ।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Lucknow News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: IIM Lucknow Conducting Cat Exam 2017
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×