--Advertisement--

शादी के 40वें दिन हुई थी मुलायम के भतीजे की मौत, पीछे छोड़ गया था प्रेग्नेंट बहू

मुलायम की फैमिली के 18 सदस्य राजनीति में हैं, पढ़िए यंग जनरेशन से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स।

Danik Bhaskar | Nov 22, 2017, 11:41 AM IST
अभिलाषा यादव (लेफ्ट) ने पहले हसबैंड की डेथ के बाद देवर अनुराग यादव से शादी की। अभिलाषा यादव (लेफ्ट) ने पहले हसबैंड की डेथ के बाद देवर अनुराग यादव से शादी की।

लखनऊ. देश के सबसे बड़े राजनीतिक घराने के मुखिया मुलायम सिंह यादव 22 नवंबर को 78 साल के हो गए। समाजवादी पार्टी की नींव रखने वाले मुलायम के परिवार के 18 सदस्य राजनीति में एक्टिव हैं। इस मौके पर DainikBhaskar.com अपने रीडर्स को इनकी यंग जनरेशन से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स बता रहा है।

40वें दिन विधवा हुई थी बहू

- अखिलेश यादव पर लिखी सुनीता आरोन की किताब 'बदलाव की लहर' में मुलायम फैमिली से जुड़ी कई पर्सनल बातें भी दर्ज हैं। इसी किताब की लेखिका के मुताबिक रामगोपाल यादव के बड़े बेटे असित उर्फ बिल्लू की कम उम्र में मौत हो गई थी।
- बिल्लू अपनी स्कूल फ्रेंड अभिलाषा से प्यार करते थे। कॉलेज पूरा होते ही दोनों ने शादी करने की ठान ली। दोनों के परिवार भी इस रिश्ते के लिए राजी हो गए।
- 1999 में धूमधाम से असित और अभिलाषा की शादी कर दी गई। एक महीने बाद ही मुलायम फैमिली की नई बहू प्रेग्नेंट हो गई थी।
- शादी के 40 दिन बाद एक रोड एक्सीडेंट में असित की मौत हो गई। जवान बेटे की अर्थी और प्रेग्नेंट बहू को विधवा के रूप में देखकर रामगोपाल बेहद दुखी हुए थे।

देवर से शादी का रखा गया प्रपोजल, 4 साल में मानी अभिलाषा

- अभिलाषा प्रेग्नेंट थीं। मुलायम सिंह और घर के अन्य सदस्यों ने उनकी शादी अभय राम यादव के बेटे अनुराग से करवाने का प्रस्ताव रखा।
- इतनी जल्दी पति का साथ छूटने से वो भी पूरी तरह टूट चुकी थीं। उन्होंने शादी करने से मना कर दिया। 4 साल तक घरवाले उन्हें नए सिरे से जिंदगी शुरू करने के लिए समझाते रहे, तब जाकर 2004 में वो दूसरी शादी करने के लिए तैयार हुईं।
- इस शादी के बारे में अनुराग यादव कहते हैं, "मैं, अभिलाषा और बिल्लू, तीनों स्कूल फ्रेंड थे। मैं उसे दुखी नहीं देख सकता था। मुझे लगा कि इसकी देखभाल करना अब मेरी जिम्मेदारी है। उसे संभलने में थोड़ा टाइम लगा, लेकिन आज वो मेरी हमसफर बन चुकी हैं।"

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें मुलायम सिंह यादव की यंग जनरेशन से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स...

मुलायम सिंह ने सांप्रदायिक दंगों की वजह से 1980 में अखिलेश यादव की पढ़ाई रुकवाई थी। तब वे इटावा के सेंट मैरी स्कूल में क्लास 4 के स्टूडेंट थे, जब अचानक उन्हें स्कूल से हटा लिया गया। दो साल के गैप के बाद अखिलेश की पढ़ाई दोबारा शुरू हुई थी। मुलायम सिंह ने सांप्रदायिक दंगों की वजह से 1980 में अखिलेश यादव की पढ़ाई रुकवाई थी। तब वे इटावा के सेंट मैरी स्कूल में क्लास 4 के स्टूडेंट थे, जब अचानक उन्हें स्कूल से हटा लिया गया। दो साल के गैप के बाद अखिलेश की पढ़ाई दोबारा शुरू हुई थी।
आर्मी कर्नल की बेटी डिंपल यादव की अखिलेश यादव से मुलाकात स्कूल के दिनों में हुई थी। तब उनकी उम्र 17 और अखिलेश की 21 साल थी। दोनों बहाने बनाकर एक दूसरे से छुपकर कभी लखनऊ के मोहम्मद बाग क्लब, तो कभी कैंट सूर्या क्लब में मिलते थे। आर्मी कर्नल की बेटी डिंपल यादव की अखिलेश यादव से मुलाकात स्कूल के दिनों में हुई थी। तब उनकी उम्र 17 और अखिलेश की 21 साल थी। दोनों बहाने बनाकर एक दूसरे से छुपकर कभी लखनऊ के मोहम्मद बाग क्लब, तो कभी कैंट सूर्या क्लब में मिलते थे।
अपर्णा के पिता क्राइम रिपोर्टर थे। 11वीं क्लास में ही उन्होंने सीनियर्स के साथ मिलकर तात्कालीन HRD मिनिस्टर अर्जुन सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए एंटी रिजर्वेशन मूवमेंट ऑर्गेनाइज किया था। अपर्णा ने स्लोगन बनाया था- गरम जलेबी तेल में, अर्जुन सिंह जेल में। अपर्णा के पिता क्राइम रिपोर्टर थे। 11वीं क्लास में ही उन्होंने सीनियर्स के साथ मिलकर तात्कालीन HRD मिनिस्टर अर्जुन सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए एंटी रिजर्वेशन मूवमेंट ऑर्गेनाइज किया था। अपर्णा ने स्लोगन बनाया था- गरम जलेबी तेल में, अर्जुन सिंह जेल में।
पॉलिटिक्स से दूर प्रतीक फिटनेस के लिए क्रेजी हैं। वे रियल एस्टेट बिजनेस के साथ ही जिम चलाते हैं। प्रतीक खुद बचपन में काफी मोटे थे। पिताजी से थोड़ी पहलवानी सीखी। अपर्णा के लाइफ में आने के बाद इन्होंने फिटनेस को सीरियसली लेना शुरू किया। पॉलिटिक्स से दूर प्रतीक फिटनेस के लिए क्रेजी हैं। वे रियल एस्टेट बिजनेस के साथ ही जिम चलाते हैं। प्रतीक खुद बचपन में काफी मोटे थे। पिताजी से थोड़ी पहलवानी सीखी। अपर्णा के लाइफ में आने के बाद इन्होंने फिटनेस को सीरियसली लेना शुरू किया।
इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर चुके आदित्य यादव IFFCO के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं। वे अपनी पत्नी राजलक्ष्मी के साथ लखनऊ स्थित 1.68 करोड़ रुपए के बंगले में रहते हैं। इनके ऊपर 1.2 करोड़ रुपए का लोन भी है। इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर चुके आदित्य यादव IFFCO के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं। वे अपनी पत्नी राजलक्ष्मी के साथ लखनऊ स्थित 1.68 करोड़ रुपए के बंगले में रहते हैं। इनके ऊपर 1.2 करोड़ रुपए का लोन भी है।
आदित्य यादव की पत्नी राजलक्ष्‍मी राजघराने से हैं। उनके पि‍ता संजय सिंह मुलायम के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के लालगंज तहसील के रहने वाले हैं। राजलक्ष्मी की मां शारदा कुंवर सिंह राजपूताना मैहर स्‍टेट की राजकुमारी रही हैं। हिमाचल प्रदेश के वर्तमान सीएम वीरभद्र सिंह राजलक्ष्मी के नाना लगते हैं। आदित्य यादव की पत्नी राजलक्ष्‍मी राजघराने से हैं। उनके पि‍ता संजय सिंह मुलायम के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के लालगंज तहसील के रहने वाले हैं। राजलक्ष्मी की मां शारदा कुंवर सिंह राजपूताना मैहर स्‍टेट की राजकुमारी रही हैं। हिमाचल प्रदेश के वर्तमान सीएम वीरभद्र सिंह राजलक्ष्मी के नाना लगते हैं।
27 की उम्र में सांसद बने अक्षय यादव 1-1 पिस्टल-राइफल रखते हैं। संपत्ति के मामले में वे अखिलेश यादव (8.85Cr) से आगे हैं। इनकी प्रॉपर्टी 10 करोड़ से ज्यादा है। 27 की उम्र में सांसद बने अक्षय यादव 1-1 पिस्टल-राइफल रखते हैं। संपत्ति के मामले में वे अखिलेश यादव (8.85Cr) से आगे हैं। इनकी प्रॉपर्टी 10 करोड़ से ज्यादा है।
अक्षय यादव की वाइफ ऋचा 2013 में एक कैमिस्ट को धमकाने के लिए चर्चा में आईं थीं। उन पर दिल्ली में एक स्थानीय कैमिस्ट को उनकी फेवरेट ब्रांड का कफ सीरप न देने की वजह से फोन पर गाली देते हुए धमकाने के आरोप लगे थे। रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा था - तेरे को दुकान से ही उठवा लूंगी, तू वहीं रुक। अक्षय यादव की वाइफ ऋचा 2013 में एक कैमिस्ट को धमकाने के लिए चर्चा में आईं थीं। उन पर दिल्ली में एक स्थानीय कैमिस्ट को उनकी फेवरेट ब्रांड का कफ सीरप न देने की वजह से फोन पर गाली देते हुए धमकाने के आरोप लगे थे। रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा था - तेरे को दुकान से ही उठवा लूंगी, तू वहीं रुक।
मैनपुरी से सांसद तेज प्रताप यादव अपनी बरात 2 चार्टर प्लेन में लेकर गए थे। चार्टर प्लेन के अलावा एक 35 सीटर प्लेन भी बरात में शामिल था। इन्होंने लालू प्रसाद यादव की बेटी से शादी की है। मैनपुरी से सांसद तेज प्रताप यादव अपनी बरात 2 चार्टर प्लेन में लेकर गए थे। चार्टर प्लेन के अलावा एक 35 सीटर प्लेन भी बरात में शामिल था। इन्होंने लालू प्रसाद यादव की बेटी से शादी की है।
तेज प्रताप की वाइफ राजलक्ष्मी शादी के समय 14 लाख रुपए के खेतों की मालकिन थीं। ये खेत लालू-राबड़ी ने 1993 में इनके नाम से खरीदे थे। राजलक्ष्मी लालू यादव की सबसे छोटी और इकलौती ऐसी बेटी हैं जो कि उनके सीएम बनने के बाद पैदा हुई। तेज प्रताप की वाइफ राजलक्ष्मी शादी के समय 14 लाख रुपए के खेतों की मालकिन थीं। ये खेत लालू-राबड़ी ने 1993 में इनके नाम से खरीदे थे। राजलक्ष्मी लालू यादव की सबसे छोटी और इकलौती ऐसी बेटी हैं जो कि उनके सीएम बनने के बाद पैदा हुई।