--Advertisement--

UP बोर्ड एग्जाम: 68 जिलों के लिए परीक्षा केंद्र तय, इस बार 3 हजार सेंटर घटे

यूपी बोर्ड ने प्रदेश के 68 जिलों के लिए प्रस्तावित परीक्षा केंद्र के नाम तय कर दिया है।

Danik Bhaskar | Nov 16, 2017, 11:39 AM IST
यूपी बोर्ड ने 2018 की हाईस्कूल और यूपी बोर्ड ने 2018 की हाईस्कूल और

लखनऊ. यूपी बोर्ड ने प्रदेश के 68 जिलों के लिए प्रस्तावित परीक्षा केंद्र के नाम तय कर दिया है। इस बार बोर्ड ने तीन हजार विद्यालयों को परीक्षा केंद्र की सूची से बाहर कर दिया है। पिछले वर्ष तक ये विद्यालय परीक्षा केंद्र बनते रहे है। पिछली बार के मुकाबले 3 हजार सेंटर कम बनें...

- बोर्ड हेडक्वाटर्स ने बुधवार को शिक्षा विभाग की वेबसाईट पर परीक्षा केन्द्रों की प्रस्तावित सूची भी जारी कर दी है। इसमें कई नए कॉलेजों को केंद्र बनने का मौका मिला है।
- सेंटर की सूची माद्यमिक शिक्षा परिषद https://upmsp.edu.in/ की वेबसाईट पर अपलोड कर दी गई है। कैंडीडेट्स शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर सेंटर चेक कर सकते है।
- यूपी बोर्ड ने 2018 की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए केंद्रो का निर्धारण कार्य पूरा कर लिया है। इस बार बोर्ड हेड क्वार्टर पर कम्प्यूटर के जरिए सेंटर्स बनाए गए है। इसके लिए पिछले 5 दिन से प्रक्रिया चल रही थी। जो बुधवार देर रात पूरी हो गई।
- परीक्षा में नकल पर रोक लगाने के लिए राजकीय और अशासकीय विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाने के निर्देश थे लेकिन अपरिहार्य स्थिति में प्राइवेट कॉलेजों को भी सेंटर बनाया गया है।- 2017 में जहां कुल 11414 परीक्षा केंद्र बने थे। वहीं इस बार 2018 में ये संख्या घटकर 8500 रह गई है। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण तय मानक और संसाधनों के आधार पर किया गया है।
- हर डिस्ट्रिक्ट में बड़े पैमाने पर सेंटर्स के नामों में कटौती की गई है। कुछ डिस्ट्रिक्ट में तो 400 सेंटर के नाम हटा दिए गए है।

30 नवंबर को जारी होगा फाइनल सेंटर्स के नाम
- यूपी बोर्ड की सचिव नीना गुप्ता ने कहा, ''बोर्ड परीक्षा के लिए प्रस्तावित केंद्र का निर्धारण कर दिया गया है। इसकी सूची माद्यमिक शिक्षा परिषद https://upmsp.edu.in/ की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।''
- ''डीआईओएस और संबंधित शिक्षा विभाग के आधिकारियों से इस बाबत रिपोर्ट मांगी गई है कि कही केंद्र निर्धारण में कोई गड़बड़ी तो नहीं हो रही है। सभी जिलों से आनप्तियां मांगी गई है। इसके बाद फाइनल सेंटर्स के नाम 30 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।''